×

हमेशा कैसे टॉप 10 में रहते हैं बाराबंकी के छात्र?  

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया। पिछले सालों की तरह इस बार भी छात्रों ने हाईस्कूल  टापर्स की लिस्ट में जगह बनाकर बाराबंकी जिले का नाम रोशन किया है।

Aditya Mishra
Published on: 27 April 2019 12:32 PM GMT
हमेशा कैसे टॉप 10 में रहते हैं बाराबंकी के छात्र?  
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया। पिछले सालों की तरह इस बार भी छात्रों ने हाईस्कूल टापर्स की लिस्ट में जगह बनाकर बाराबंकी जिले का नाम रोशन किया है। खास बात ये है कि इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में जिस छात्र ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है वह एक बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखता है।

यह भी पढ़ें... यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019: लखनऊ के एलपीएस व एसकेड़ी स्कूलों में छात्रों का सम्मान हुआ

बाराबंकी के साईं इंटर कॉलेज के शिवम ने हाईस्कूल की टॉपर्स लिस्ट में दूसरा स्थान बनाया है। हाईस्कूल में शिवम ने कुल 97 फीसदी अंक हासिल किए हैं जबकि आरएलबी की तनुजा विश्वकर्मा ने 96.8 फीसदी और शुभांगी ने 96.1 फीसदी अंक हासिल करके जिले का मान बढ़ाया है। आरएलबी के ही ऋषिराज भार्गव ने 93.4 फीसदी अंक पाकर इंटरमीडिएट की मेरिट लिस्ट में छटा स्थान प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें... UP 12वीं रिजल्ट: टॉपर तनु तोमर ने कहा, डॉक्टर बनकर किसी को मरने नही दूंगी !

पेठे का काम करते हैं पिता:

शिवम एक बेहद साधारण परिवार से आता है। शिवम के पिता जी का नाम भरतलाल है और वह पेठे का कारखाना चलाते हैं। दिलभर की कड़ी मेहनत के बाद भरतलाल जो रुपए कमाते हैं उससे किसी तरह अपने परिवार का गुजर बसर कर रहे हैं। शिवम की माता का नाम सरोज कुमारी है और वह ही अपने बच्चों की देखरेख करती हैं। शिवम का पूरा परिवार बाराबंकी के फतहाबाद में रहता है।

यह भी पढ़ें... यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019: ये हैं 12वीं क्लास के टॉप 10 स्टूडेंट्स

शिवम का कहना है कि यह उनका कामयाबी की तरफ पहला कदम है। अभी उनको और बड़े मुकाम तय करने हैं। शिवम को अपनी इस सफलता से काफी खुशी है। उसने बेहद साधारण तरीके से अपनी पढ़ाई की। वह हमेशा से ही अपनी पढ़ाई एक शेड्यूल के मुताबिक करते हैं। उन्होंने हमेशा अपने लक्ष्य को अपने सामने रखा और उसी के मुताबिक मेहनत की। शिवम के माता-पिता अपने लड़के की कामयाबी पर बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि उनका बेटा हमेशा बहुत मेहनत करता है और दिल लगाकर पढ़ाई करता है।

यह भी पढ़ें... यूपी बोर्ड: हाईस्कूल-इंटरमीडिएट के नतीजे आज, newstrack.com पर देखें परिणाम

वहीं साईं इंटर के प्रबंधक नवनीत तिवारी और आरएलबी के प्रबंधक रामकिशोर शुक्ला ने छात्रों को सफलता के राज बताए। उन्होंने बताया कि छात्र उतनी पढ़ाई करें जितना आपके लिए जरूरी हो। ज्यादा भार लेने पर पढ़ाई नहीं हो पाती और हम अपने लक्ष्य से भी भटक जाते हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story