×

सुनने की स्किल में करें सुधार

अपने करियर को ऊंचाईंयों पर पहुंचाने के लिए कुछ लोग बाकी सब स्किल्स तो सीख लते हैं, लेकिन दूसरों की बातें सुनने और समझने की स्किल यानी लिस्निंग स्किल में मात खा जाते हैं। सामने वाले की बातों पर ध्यान दें : बहुत से लोग सामने वालों की बातें सुनने पर कम और

suman
Published on: 16 May 2020 5:30 PM GMT
सुनने की स्किल में करें सुधार
X

लखनऊ: अपने करियर को ऊंचाईंयों पर पहुंचाने के लिए कुछ लोग बाकी सब स्किल्स तो सीख लते हैं, लेकिन दूसरों की बातें सुनने और समझने की स्किल यानी लिस्निंग स्किल में मात खा जाते हैं। सामने वाले की बातों पर ध्यान दें : बहुत से लोग सामने वालों की बातें सुनने पर कम और अपनी बातें बोलने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। आपको पहले सामने वाले की बात को सुनना और समझना चाहिए, उसके बाद ही अपनी बात करनी चाहिए। सामने वाले की बात का क्या उत्तर देना है, इस पर ध्यान देने की वजह आपको पूरी तरह से अपना ध्यान उसकी बातें सुनने पर लगाना चाहिए और फिर अपना जवाब दें।

यह पढ़ें...युगऋषि आचार्य जी के विचारों का होगा वैश्विक स्तर पर अध्ययन

शोर-शराबे पर ध्यान न दें : सुनने की स्किल को अच्छा करने के लिए आपको किसी से भी बात करते समय शोर-शराबे पर ध्यान नहीं देना चाहिए। ये शोर-शराबा बाहर का भी हो सकता है और आपके अंदर का भी हो सकता है। कई बार हमारा ध्यान कहीं और होता है और हम किसी और से बात कर रहे होते हैं। ऐसे में हमारा ध्यान भटक जाता है और हम ध्यान से सामने वाले की बातें नहीं सुन पाते। इसलिए ध्यान को भटकने न दें।

आंखों में देखकर बात करें : किसी से भी बात करते समय हमेशा उसकी आंखों में देखकर बात करनी चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपना काम करते रहते हैं और सामने वाले की बातें सुनते हैं या फिर इधर-उधर देखते रहते हैं। ऐसा करना एक अच्छे लिस्नर की निशानी नहीं होती। आई कांटैक्ट बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। जब किसी की आंखों में देखकर बात करेंगे तो आपका ध्यान नहीं भटकेगा और आप उसकी बात को अच्छी तरह से सुन और समझ पाएंगे।

यह पढ़ें..इस एक्ट्रेस के चेहरे पर काट लिया कुत्ता, हुआ ऐसा हाल कि करना पड़ा ये

सवाल पूछें : अच्छा लिस्नर बनने के लिए आपको दूसरों से सावल करने की आदत डालनी चाहिए। अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है तो वहीं उससे संबंधित सवाल पूछें और अपने संदेह क्लीयर करें। कई बार ऐसा होता है कि किसी का बोलने का तरीका अलग होता है, जिससे हमें उसकी बात समझ नहीं आती। ऐसे में सवाल पूछना गलत नहीं होगा। इससे ध्यान भी नहीं भटकेगा और आप बातों पर अधिक ध्यान दे पाएंगे। साथ ही बातचीत में आपकी रुचि बढ़ेगी।

suman

suman

Next Story