×

देखें JEE एडवांस्ड रिजल्ट: चिराग ने किया टॉप, लड़कियों में कनिष्का मित्तल अव्वल

आज जरी हुए परिणाम में  IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फालोर जेईई (एडवांस्ड) 2020 में कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉपर रहे हैं। उन्होंने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए। वहीं IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्क मित्तल CRL 17 के साथ शीर्ष रैंक की महिला टॉपर हैं।

Monika
Published on: 5 Oct 2020 7:42 AM GMT
देखें JEE एडवांस्ड रिजल्ट: चिराग ने किया टॉप, लड़कियों में कनिष्का मित्तल अव्वल
X
Chirag Falor tops IIT JEE Exam

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, JEE एडवांस्ड 2020 या IIT JEE के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, IIT दिल्ली ने परिणामों की घोषणा की और उन्हें jeeadv.ac.in पर ऑनलाइन प्रकाशित किया गया। इस परीक्षा में कुल 1,50,838 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। जिसमें पेपर 1 और 2 में कुल 43,204 उम्मीदवारों ने JEE (एडवांस्ड) 2020 क्वालिफाई किया है। जिसमे महिलाओं की संख्या 6,707 हैं।

टॉपर बने बॉम्बे ज़ोन के चिराग

आपको बता दें, कि आज जरी हुए परिणाम में IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फालोर जेईई (एडवांस्ड) 2020 में कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉपर रहे हैं। उन्होंने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए। वहीं IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्क मित्तल CRL 17 के साथ शीर्ष रैंक की महिला टॉपर हैं।जिन्होंने 396 में से 315 अंक प्राप्त किए।

इस साल रिजल्ट तैयार करते वक्त कक्षा 12 के अंकों का हिसाब नहीं रखा गया है। जो नये नियम के अनुसार ये फैसला लिया गया था। इससे पहले जेईई एडवांस्ड में हिस्सा लेने के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य था। आपको बता दें, कि COVID-19 के कारण, इस साल CBSE और CISCE सहित कई बोर्डों ने विशेष योजनाओं के आधार पर परिणाम घोषित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें…CM योगी तानाशाह! मायावती का बड़ा हमला, बोली- यूपी में विपक्ष पर बरसी लाठियां

अब मेरिट के आधार पर, 6 अक्टूबर से काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। समय से प्रवेश और कक्षाओं की शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए, काउंसलिंग राउंड की संख्या सात के बजाय छह कर दी गई है। इस साल परिणाम भी रिकॉर्ड समय में घोषित किया जा रहा है। बता दें कि ये परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें…सिपाही की गंदी करतूत: महिला से बनाए शारीरिक संबंध, शादी के नाम पर की पिटाई

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story