×

JEE Main Result 2021 जारी: उम्मीदवार परिणाम जानने के लिए यहां करें क्लिक

JEE Main Exam 2021 की परीक्षा का परिणाम सोमवार देर शाम जारी हो गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 8 March 2021 4:24 PM GMT
JEE Main Result 2021 जारी: उम्मीदवार परिणाम जानने के लिए यहां करें क्लिक
X

JEE Main 2021 Result Declared : जेईई मैन्स परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने रिजल्ट घोषित होने का एलान किया। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neemain.nic.in पर जाकर अपने स्कोरकार्ड को चेक कर सकते हैं।

JEE Main Exam का परिणाम जारी

दरअसल, JEE Main Exam 2021 की परीक्षा फरवरी में आयोजित हुई थीं। जिसका परिणाम सोमवार देर शाम जारी हो गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट डाउनलोड करने का एक डायरेक्ट लिंक भी दिया जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लॉगिन में डालना होगा।



JEE Main 2021 Result डाउनलोड करें ऐसे

कुछ आसान Steps के जरीए उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

होमपेज को स्‍क्रॉल करें और नीचे दिख रहे रिजल्‍ट के डायरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करें।

अब नये पेज पर अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।

स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर नज़र आएगा, इसे डाउनलोड कर लें।

अगर कोई उम्‍मीदवार अपने स्‍कोर से संतुष्‍ट नहीं है, तो उसके पास तीन और अटेम्‍प्‍ट्स बाकी हैं।

6,71,776 कैंडिडेट्स ने दिया JEE Main Exam

बता दें कि JEE Main की परीक्षा बीती फरवरी में 23 से 26 तारीख को आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 6,71,776 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

jee-main-result-2021-declared-direct-link-to-download-score-card-check-percentile-toppers

परिणाम से असंतुष्ट उम्मीदवारों के पास मौका

उम्‍मीदवार एक, दो या सभी चार बार परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। सभी एग्‍जाम्स में अलग अलग स्‍कोर आने पर सबसे अच्‍छा स्‍कोर ही मान्‍य होगा। ऐसे में फरवरी एग्‍जाम के स्‍कोर से असंतुष्‍ट उम्मीदवार मार्च, अप्रैल और मई में परीक्षा के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। एग्‍जाम डेट और एप्लिकेशन की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

JEE Main Papers

ध्यान दें कि JEE Main Paper- 1 में मैथमेटिक्‍स, फिजिक्‍स और केमेस्‍ट्री शामिल हैं। प्रत्येक विषय में बहुविकल्पीय प्रश्न (Optional Questions) होते हैं जिसमें नेगेटिव मार्किंग की जाती है। वहीं अगर दो से अधिक छात्रों के JEE Main में बराबर स्कोर आते हैं, तो एजेंसी अपने टाई-ब्रेकर नियम के अनुसार उम्‍मीदवारों को मेरिट लिस्‍ट में जगह देती है।

ये भी पढ़ेँ-7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अप्रैल से बढ़ जाएगी सैलरी

जैसे बराबर स्‍कोर होने पर मेरिट में उसे वरीयता दी जाएगी जिसके गणित में ज्‍यादा नंबर होंगे/ या फिजिक्‍स में ज्‍यादा नंबर होंगे/ इसके बाद केमेस्‍ट्री में नंबर ज्यादा होंगे। अंत में जिसकी आयु अधिक होगी।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story