7वें वेतनमान के तहत इन विभागों में निकली भर्तियां, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

7वें वेतनमान के हिसाब से इन विभागों में कई पदों पर भर्तियां की जा रही है। अगर आप भी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने चाहते हैं तो संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Published by Aditya Mishra Published: February 23, 2020 | 2:09 pm
Modified: February 23, 2020 | 2:13 pm

नई दिल्ली: 7वें वेतनमान के हिसाब से इन विभागों में कई पदों पर भर्तियां की जा रही है। अगर आप भी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने चाहते हैं तो संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है। दरअसल केंद्र सरकार विभिन्न विभागों में 24,500 पदों पर भर्तियां कर रहा है। ये भर्तियां पुलिस, आर्मी  सहित भारतीय डाक विभाग में की जाएंगी।

केंद्र सरकार द्वारा पुलिस, आर्मी और सेना सहित भारतीय डाक के 24,500 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी और इन पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 7वें वेतनमान के हिसाब से सैलरी दी जाएगी। सैलरी से जुड़ी अधिक डिटेल्स अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। सैलरी और वेतन भत्ते से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…मौलानाओं सावधान! अगर किया ये काम तो चली जाएगी नौकरी

10वीं और 12वीं पास कर सकते हैं आवदेन

केंद्र सरकार द्वारा हाल में भारतीय डाक विभाग में भर्तियों के लिए आवेदन जारी किया गया है। इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास वो सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष है। इन पदों पर भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना पड़ेगा।

सेना और अन्य विभागों में भर्तियों से जुड़ी अधिक डिटेल्स अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी विस्तार में दी गई है। वहीं केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हित को लेकर एक बड़ा फैसला किया है।

केंद्र सरकार द्वारा लिये गये फैसले की मानें तो जिनकी नियुक्तियां 1 जनवरी 2004 से पहले विभिन्न विभागों में की गई है उनको भी सेंट्रल सर्विसेज पेंशन रूल्स 1972 के हिसाब से वेतन और भत्ते में दिये जाएंगे।

राशिफल 20 फरवरी: इन 4 राशियों को मिलेगा नौकरी से लाभ, जानिए बाकी के राज