जानिए स्तुति को जिन्होंने एक बार में क्रैक किया NEET, AIIMS, JEE की परीक्षा

आज हम आपको ऐसे लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने NEET, JIPMER, AIIMS और JEE जैसी मुश्किल परीक्षा को एक ही प्रयास में पास किया है। इस लड़की का नाम स्तुति खंडवाला है। उनकी उम्र 18 साल है और वह गुजरात के सूरत में रहती है।

stuti khandwaal

लखनऊ : यह कहानी उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही लाभप्रद होगी जो भाई और बहनें मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन हम आपको बता दें की तैयारी चाहे किसी भी परीक्षा की हो सेल्फ मोटिवेशन बहुत जरूरी होता है। साथ ही वह तैयारी उन स्टूडेंट्स के घर वालों की भी होती है और उनका सहयोग बहुत ही जरूरी होता है।

आज हम आपको ऐसे लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने NEET, JIPMER, AIIMS और JEE जैसी मुश्किल परीक्षा को एक ही प्रयास में पास किया है। इस लड़की का नाम स्तुति खंडवाला है। उनकी उम्र 18 साल है और वह गुजरात के सूरत में रहती है।

stuti khandwala

ये भी देखें : इन क्रिकेटर्स और सेलेब्रिटीज ने की है अपनी बहनों से शादी, हैरान करने वाले हैं नाम

आइए जानते हैं कौन है ये छात्रा और इनके पढाई का क्या है तरीका  

आपको बा दें, स्तुति ने NEET 2019 प्रवेश परीक्षा में 71वीं रैंक, AIIMS MBBS 2019 प्रवेश परीक्षा में ऑल ओवर इंडिया में 10वीं रैंक हासिल की है। उनका नाम जेईई मेन और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट में शामिल है। बता दें, उन्होंने JIPMER MBBS 2019 ने ऑल इंडिया में 27वीं रैंक हासिल की. जबकि JEE मेन 2019 में उसने 1086 रैंक हासिल की।

stuti khandwala

 

अमेरिका में प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से 90 फीसदी स्‍कॉलरशिप का भी ऑफर मिला है।

स्तुति खंडवाला ने JEE (MAIN), NEET, JIPMER और AIIMS MBBS टेस्ट सहित कई प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को एक ही बार में क्रैक किया है। इतना ही नहीं, खंडवाला को अमेरिका में प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से 90 फीसदी स्‍कॉलरशिप का भी ऑफर मिला है।

ये भी देखें : धर्म विशेष की सरकार की तरह काम कर रही है योगी सरकार: बाबरी एक्शन कमेटी

हालांकि स्तुति को अमेरिका के इंजनीयरिंग कॉलेज मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (MIT) से स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। जिसके बाद उन्होंने यहां एडमिशन ले लिया है। वहीं स्तुति ने अपनी सफलता का श्रेय माता- पिता और शिक्षकों को दिया।

आपको बता दें, स्तुति ने राजस्थान के कोटा में एलन करियर इंस्टीट्यूट से कोचिंग ली है। एमआईटी में वह रिसर्च में पढ़ाई करेगी। स्तुति ने कक्षा 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से की है। उन्होंने सीबीएसई बोर्ड में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

stuti khandwala

ऐसे करती थीं परीक्षा की तैयारी- 

उनका कहना है कि वह जब भी बोर होती थी, खुद को रिफ्रेश करने के लिए टॉम एंड जेरी और कुकिंग वीडियो यूट्यूब पर देखा करती थी।

NCERT की किताबें हैं अच्छी मार्गदर्शक- 

स्तुति का एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है जिसमें उन्होंने बताया कि वह कैसे पढ़ाई करती थी। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबें बहुत ही लाभदायक होती हैं जिनको मैंने बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ा है।

ये भी देखें : जानिए क्यों ! अब अपराधियों के लिए आरामगाह नहीं बन सकेंगी यूपी की जेल

दिन में 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थीं-

दिन में 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थी। स्तुति ने बताया कि ऐसा नहीं वह सिर्फ पढ़ाई ही करती थी इसी के साथ वह जब भी बोर होती थी, खुद को रिफ्रेश करने के लिए टॉम एंड जेरी और कुकिंग वीडियो यूट्यूब पर देखा करती थी।उन्होंने स्टूडेंट्स को सलाह देते हुए कहा जीवन में कभी भी मौके नहीं छोड़ने चाहिए आप चाहे तो सब कुछ हासिल कर सकते हैं।