TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News: नेशनल लाइब्रेरियन दिवस पर प्रोफेसर शिल्पी वर्मा को बेस्ट प्रोफेसर का पुरस्कार

Lucknow News: नेशनल लाइब्रेरियन दिवस के मौके पर प्रोफेसर शिल्पी वर्मा, पूर्व प्रमुख, डीएलआईएस, बीबीएयू को एसडीएफ अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार मिला।

Vertika Sonakia
Published on: 14 Aug 2023 7:24 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 10:52 AM GMT)
Lucknow News: नेशनल लाइब्रेरियन दिवस पर प्रोफेसर शिल्पी वर्मा को बेस्ट प्रोफेसर का पुरस्कार
X
Best Professor Award Shilpi Verma BBAU, Lucknow

Lucknow News: नेशनल लाइब्रेरियन दिवस के मौके पर प्रोफेसर शिल्पी वर्मा, पूर्व प्रमुख, डीएलआईएस, बीबीएयू को एसडीएफ अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार मिला। राष्ट्र में सामाजिक विकास के लिए नवीन और उल्लेखनीय अनुसंधान आउटपुट और ज्ञान के प्रसार में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में प्रोफेसर श्रेणी के तहत वर्ष 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार प्राप्त हुआ। सोशल डेवलपमेंट फेडरेशन, यूपी द्वारा 13 अगस्त 2023 को राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस मनाने की प्रगति, उन्होंने डिजिटल मोड में कार्यक्रम में डिजिटल युग में पुस्तकालयों के भविष्य पर मुख्य भाषण भी दिया।

शिल्पी वर्मा, प्रोफेसर बीबीएयू

प्रोफेसर शिल्पी वर्मा वर्तमान में पुस्तकालय विभाग में प्रोफेसर एवं प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं एवं सूचना विज्ञान, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (एक केंद्रीय विश्वविद्यालय),लखनऊ और विश्वविद्यालय में शिक्षण एवं अनुसंधान का लगभग सत्रह वर्षों का अनुभव है। वह 2012 से विश्वविद्यालय के सूचना एवं मार्गदर्शन ब्यूरो (आई एवं जीबी) की समन्वयक थीं। 2019 और वर्तमान में महिलाओं और लिंग के लिए बुनियादी सुविधाओं की समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।
विश्वविद्यालय की चैंपियंस समिति इस असाइनमेंट से पहले, वह शिक्षण में आगे बढ़ चुकी हैं। डॉ. अम्बेडकर सरकार में लाइब्रेरियन के रूप में भी काम किया। पी.जी. कॉलेज, ऊँचाहार में लगभग 2 वर्ष तक। यूपी लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयन।

उन्होंने लगभग 59 M.L.ISc शोध प्रबंधों का मार्गदर्शन किया है और 14 एम.फिल विद्वान और 6 पीएच.डी. विद्वान। वर्तमान में, वह 8 पीएच.डी. का मार्गदर्शन कर रही हैं। विद्वान. उन्होंने 6 पुस्तकें लिखी हैं, 09 पुस्तकें संपादित की हैं। अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पत्रिकाओं/संगोष्ठी/सम्मेलन में लगभग 96 पत्र प्रकाशित/किताबों में अध्याय. उन्होंने असिस्टेंट प्रॉक्टर और स्पोर्ट्स को-कॉर्डिनेटर के रूप में भी काम किया है। मानव विकास एवं परिवार का विश्वविद्यालय की पढ़ाई. वह ILA, IATLIS और IASLIC, ZS], ब्लू प्लैनेट सोसाइटी की आजीवन सदस्य हैं। समग्र विकास कल्याण सोसायटी (एसवीडब्ल्यूएस), वन्यजीव संरक्षण सोसायटी। की चेयरपर्सन हैं। विभिन्न समितियाँ जैसे डीआरसी, स्नातकोत्तर अध्ययन बोर्ड, और स्कूल बोर्ड के सदस्य एसआईएसटी, पुस्तकालय सलाहकार समिति, आदि। उन्होंने 19 सम्मेलन/सेमिनार/कार्यशालाएं आयोजित की हैं।

राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर. वह यूजीसी-प्रोग्राम कैपेसिटी बिल्डिंग की प्रशिक्षक सहयोगी हैं में महिला प्रबंधकों की उच्च शिक्षा। उन्हें एसवीडब्ल्यूएस द्वारा "शिक्षण में उत्कृष्टता पुरस्कार-2017" पुरस्कार भी मिला है।

तीन प्रशंसा पुरस्स्कारों से सम्मानित

उन्हें उत्कृष्ट नामक तीन कुलपतियों के प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

1) 15 अगस्त 2018, 10 जनवरी 2018 को परफॉर्मर-2018 और महिलाओं पर उत्कृष्ट परफॉर्मर-महिला।

2) 8 मार्च 2017 सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम में सक्रिय रूप से शामिल है।

3) एमएचआरडी के 2 प्रमुख कार्यक्रमों एक भारत और श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम (ईबीएसबी) के संयोजक और

4) उन्नत भारत अभियान. यूबीए के तहत, विश्वविद्यालय ने 5 गांवों को गोद लिया है और वह सक्रिय रूप से आयोजन कर रही है

5) ग्राम स्तर पर जागरूकता अभियान/साक्षरता अभियान। उससे संपर्क किया जा सकता है

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story