×

बड़ी खुशखबरी- अब नहीं रहेगी 2020 में बेरोजगारी, इन क्षेत्रों में मिलेंगे लाखों रोजगार

वर्ष 2020 में रोजगार के मौके खास तौर से कृषि, छोटे उद्योग, स्वास्थ्य क्षेत्र, सर्विस सेक्टर, आईटी सेक्टर और पर्यटन क्षेत्र में बढ़ते हुए दिखाई देंगे। साथ ही, सरकार द्वारा 5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियों की भर्ती की प्रक्रिया भी तेज होगी।

SK Gautam
Published on: 4 Jan 2020 5:12 AM GMT
बड़ी खुशखबरी- अब नहीं रहेगी 2020 में बेरोजगारी, इन क्षेत्रों में मिलेंगे लाखों रोजगार
X

नई दिल्ली: सरकारें चाहे जो भी हों भारत में रोजगार का संकट हमेशा से रहा है। लेकिन पिछले वर्ष 2019 में विकास दर महज 5 फीसदी रहने के कारण रोजगार नहीं बढ़े, लेकिन अब 2020 में विकास दर के 6 से 6.5 फीसदी रहने की संभावना के कारण रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। विभिन्न रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2020 में रोजगार के मौके खास तौर से कृषि, छोटे उद्योग, स्वास्थ्य क्षेत्र, सर्विस सेक्टर, आईटी सेक्टर और पर्यटन क्षेत्र में बढ़ते हुए दिखाई देंगे। साथ ही, सरकार द्वारा 5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियों की भर्ती की प्रक्रिया भी तेज होगी।

ये भी देखें : OH NO: गुड न्यूज के बाद डिप्रेशन में जाएंगे अक्षय कुमार, खुद बताई इतनी बड़ी बात

भारत के युवाओं की आंखों में अच्छे रोजगार का विश्वास उंचाइयों पर है

नये वर्ष 2020 में रोजगार मिलने की संभावनाएं अन्य देशों की तुलना में भारतीय युवाओं की नजरों में अधिक दिखाई देने की अध्ययन रिपोर्ट प्रकाशित हुई हैं। जापान के निप्पो फाउंडेशन की वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 78 फीसदी युवाओं को विश्वास है कि उनका भविष्य चमकीला और उज्ज्वल है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जापान समेत कई विकसित और विकासशील देशों के युवाओं की तुलना में भारत के युवाओं की आंखों में अच्छे रोजगार का विश्वास उंचाइयों पर है।

भारत में बेरोजगारी का मुद्दा इस समय काफी चर्चा में है और इसका एक कारण अर्थव्यवस्था पर असर भी है। अगर अर्थव्यवस्था में उछाल नहीं आएगा तो ऐसे में नए रोजगारों का सृजन होना भी मुश्किल हो जाता है। मार्केट रिसर्च कंपनी इपसोस ने हाल में एक सर्वेक्षण 'वॉट वरीज द वर्ल्ड' जारी किया है।

ये भी देखें : अभी-अभी खौफनाक हादसा: जिंदा जले लोग, कांप उठी रूह

इसके मुताबिक 46 प्रतिशत भारतीयों में बेरोजगारी को लेकर चिंता है। अक्तूबर के मुकाबले नवंबर में तीन प्रतिशत शहरी भारतीयों में यह चिंता बढ़ गई। अब सरकार ने साल 2020 में रोजगार के अवसर बढ़ाने का दावा किया है। सरकार ने किन क्षेत्रों में नौकरियों के अवसर सृजित करने का वादा किया है, जानने के लिए अगली स्लाइड़ पढ़ें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story