NEET Exam आजः हुए ये सारे इंतजाम, सुविधा के लिए जान लें जरूरी बात

सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है

Published by suman Published: September 13, 2020 | 9:00 am
neet exam

neet examमध्य प्रदेश से 58,860 परीक्षार्थियों ने आवेदन, सोशल मीडिया से

भोपाल आज देश भर में 13 सितंबर कोTags मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)  हो रही है। पहले कुछ राज्यों ने कोरोना महामारी के बीच नीट परीक्षा के आयोजन पर कुछ छात्रों और विपक्षी शासित राज्यों द्वारा चुनौती दी गई थी। उन्होंने कहा था कि इस समय इन परीक्षाओं को आयोजित करने से छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा।पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है।

 

 

यह पढ़ें…नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में सामने आए इतने केस, 5 की मौतें

 

मध्य प्रदेश से 58,860 परीक्षार्थियों ने आवेदन

नीट के लिए इस बार मध्य प्रदेश से 58,860 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इनके लिए प्रदेश भर में एग्जाम 144 सेंटर बनाए गए हैं। 2019 की तुलना में 2020 में छात्रों की संख्या बढ़ी है। इस बार 4406 ज्यादा छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।में इस बार 60 परीक्षा केन्द्र बढ़ाये गए है। नीट से प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज, 15 डेंटल कॉलेज और 42 आयुष कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश मिलेगा।

ऐसे है नियम

कोरोना  संक्रमण के खतरे के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा ली जाएगी। हर परीक्षार्थी के बीच 6 फीट की दूरी होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिग कर तापमान चेक किया जाएगा। मास्क लगाना अनिवार्य होगा। छात्रों के एडमिट कार्ड की जांच बार कोड रीडर के माध्यम से की जाएगी। मेटल डिटेक्टर से छात्रों की चेकिंग की जाएगी।

 

कोरोना महामारी के चलते इस बार पानी की बॉटल ले जाने की अनुमति  है। दिव्यांग छात्रों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र खुद स्क्राइब करना होगा। स्क्राइब को शैक्षणिक प्रमाण पत्रों से संबंधित स्वघोषणा पत्र ,कोविड19से स्व घोषणा पत्र लाना होगा।

 

यह पढ़ें…अमित शाह स्वस्थ नहीं: फिर बिगड़ी तबियत, तीसरी बार हुए भर्ती

एक ही पाली में एग्जाम

नीट एग्जाम इस बार एक ही पाली में दोपहर 02 बजे से शाम 05 बजे तक परीक्षा होगी। परीक्षा के बाद एग्जाम सेंटर को सेनेटाइज़ किया जाएगा। छात्रों की बैठने वाली कुर्सी, डेस्क को सेनेटाइज किया जाएगा। सेंटर के सभी दरवाज़ों, दरवाज़ों के हैंडल, रेलिंग, लिफ्ट,लिफ्ट के स्विच को भी सेनेटाइज किया जाएगा। एग्जाम से पहले छात्रों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी देनी होगी।

 

नीट के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर तक पहुँचाने पिकअप पॉइंट बनाए गए हैं। भोपाल जिले में 26 एग्जाम सेंटर के साथ राजगढ़, गुना अशोकनगर सिंगरौली सीधी रीवा सतना दमोह टीकमगढ़ रायसेन छतरपुर विदिशा होशंगाबाद हरदा बालाघाट सीहोर शाजापुर आगर मालवा इंदौर जिला में भी विद्यार्थियों को पिकअप करने पिकअप प्वाइंट बनाए गए हैं।

भोपाल के 132 स्टूडेंट को लेने के लिए पिकअप पॉइंट से परीक्षार्थियों को लेने लाइजनिंग अधिकारी नियुक्त किए गए है जो स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र तक पहुचाएंगे। छात्रों को असुविधा ना हो इसके लिए लाइजनिंग अधिकारियों के नंबर भी जारी किए गए हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App