अंग्रेजी व्याकरण के लिए करें ऑनलाइन कोर्स

आज के समय में अंग्रेजी अच्छी होना जरूरी हो गया है। चाहे अंग्रेजी बोलना हो या लिखना, दोनों के लिए अंग्रेजी व्याकरण पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर अंग्रेजी व्याकरण अच्छी होगी तो आपको अंग्रेजी बोलने और लिखने में कोई समस्या नहीं आएगी।

Published by suman Published: June 27, 2020 | 10:31 am

लखनऊ :आज के समय में अंग्रेजी अच्छी होना जरूरी हो गया है। चाहे अंग्रेजी बोलना हो या लिखना, दोनों के लिए अंग्रेजी व्याकरण पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर अंग्रेजी व्याकरण अच्छी होगी तो आपको अंग्रेजी बोलने और लिखने में कोई समस्या नहीं आएगी।

 

यह पढ़ें…UP Board Result: अंक से नहीं, अपने अंदर की प्रतिभाओं से करें खुद का आंकलन

 

ऑस्ट्रेलिया का क्वींसलैंड विश्वविद्यालय edX पर अंग्रेजी व्याकरण और स्टाइल ऑनलाइन कोर्स करा रहा है। यह पूरे आठ सप्ताह का है। इसमें प्रत्येक सप्ताह में तीन-चार घंटे की क्लास होती है। इस कोर्स में व्याकरण के नियम क्या हैं, शब्दों का उपयोग कैसे किया जाए, लिखने का तरीका आदि सभी चीजें सिखाईं जाएंगी। वैसे तो यह कोर्स फ्री में कराया जाता है, लेकिन अगर आपको सर्टिफिकेट लेना है तो 7,489 रुपये देने होंगे।

कैलिफोर्निया इरविन विश्वविद्यालय कोर्सेरा के माध्यम से इंटरमीडिएट ग्रामर स्पेशलाइजेशन कोर्स ऑफर कर रहा है। यह पांच महीने का है, जिसमें एक सप्ताह में चार घंटे की क्लासेस होंगी। 12वीं स्तर के छात्रों के लिए यह कोर्स काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें क्रिया, टेन्स और विशेषण आदि के बारे में बाताया जाएगा और इनका उपयोग कैसे करना है ये सिखाया जाएगा। इसमें छात्रों को एक प्रोजेक्ट भी सबमिट करना होगा।

अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा जांच प्रणाली परीक्षा पास करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए व्याकरण फिक्सर कोर्स अच्छा है। यह केवल चार घंटे का वीडियो कोर्स है। कोर्स पूरा होने पर आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। साथ ही इसमें डाउनलोड करने के लिए 52 रिसोर्सेस उपलब्ध हैं। इसमें आपको व्याकरण के नियम, अंग्रेजी लिखने और बोलने में होने वाली सामान्य गलतियों आदि के बारे में बताया जाएगा। जिससे आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी।

 

यह पढ़ें…UP Board 10th Result 2020: हो जाएं बेफिक्र, फोन पर ऐसे आ जाएंगा तुरंत रिजल्ट

 

यूनिवर्सिटैट पोलिटेकिन डे वेलेंसिया ईडीएक्स के माध्सम से अपर इंटरमीडिएट इंग्लिश फॉर बिजनेस कोर्स करा रहा है। चार सप्ताह के इस कोर्स के जरिए कोई भी प्रोफेशनल स्तर की अंग्रेजी सीख सकता है। बता दें कि इसमें प्रत्येक सप्ताह में तीन-पांच घंटे की क्लासेस होती हैं। इसमें सिखाया जाता है कि पत्र कैसे लिखें, अपनी शब्दावली और व्याकरण को कैसे सुधारें। वैसो तो यह फ्री में कर सकते हैं, लेकिन सर्टिफिकेट लेने के लिए 3,782 रुपये देने होंगे।

अमेरिका का मिशिगन विश्वविद्यालय राइटिंग और एडिटिंग: वर्ड चॉइस और वर्ड ऑर्डर कोर्स करा है। शुरूआती स्तर का यह कोर्स कोर्सेरा पर है। बता दें कि यह पूरे चार महीने का है, जिसमेें एक सप्ताह में तीन घंटे की क्लास होती है। इसमें छात्रों को वाक्यों को जोड़ना, रचनात्मक तरीके से लिखना, समय प्रबंधन, व्याकरण, विराम चिह्न कहां लगाना है आदि चीजें सीखने को मिलेंगी। इसके लिए फीस का भुगतान भी नहीं करना होगा।