×

SC: सैकड़ों शिक्षकों की नौकरी गई, मैनेजमेंट कोटे पर आया बड़ा फैसला

यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग में बड़ा बदलाव आने जा रहा है। यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग में मैनेजमेंट कोटे से तैनाती पाए शिक्षकों को नौकरी से हटाया जायेगा।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 9:16 AM GMT
SC: सैकड़ों शिक्षकों की नौकरी गई, मैनेजमेंट कोटे पर आया बड़ा फैसला
X
यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग पर बड़ा फैसला

लखनऊ: यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग में बड़ा बदलाव आने जा रहा है। यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग में मैनेजमेंट कोटे से तैनाती पाए शिक्षकों को नौकरी से हटाया जायेगा। सर्वोच्च न्यायाल की डबल बेंच ने विशेष संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए एक फैसलें में यूपी में वर्ष 2000 के बाद मैनेजमेंट कोटे से नियुक्त सभी शिक्षकों की भर्ती रद्द कर दी है।

ये भी पढ़ें:गायत्री प्रजापति को जमानत: साढ़े तीन साल तक थे जेल में, अब मिली बड़ी राहत

मैनेजमेंट कोटे से नौकरी पाए इन शिक्षकों की फिर से परीक्षा होगी

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार मैनेजमेंट कोटे से नौकरी पाए इन शिक्षकों की फिर से परीक्षा होगी। न्यायालय ने अपने आदेश में मैनेजमेंट कोटे के शिक्षकों को थोड़ी राहत भी दी है। जिसके तहत सरकार चाहे तो वह इन शिक्षकों को आयु सीमा और मेरिट में छूट दे सकती है। इसके साथ ही जब तक सरकार द्वारा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं कर ली जाती है तब तक मैनेजमेंट कोटे के शिक्षकों को वेतन देना होगा।

teacher teacher (social media)

सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया है

यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग में मैनेजमेंट कोटे से नियुक्ति पर दायर याचिका पर सुनावाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस कौल और जोजफ की डबल बेंच ने विशेष संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह आदेश दिया है। देश के सर्वोच्च न्यायालय को मिली यह विशेष शक्ति एक संवैधानिक शक्ति है, जिसे निरस्त नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:सिपाही ने SSI को मारी गोली: छुट्टी को लेकर हुआ विवाद, दोनों अस्पताल में भर्ती

बता दे कि देश में शिक्षकों की योग्यता को लेकर अक्सर सवाल उठते रहें हैं। मैनेजमेंट कोटे से हुई नियुक्तियों पर लंबे समय से विवाद चला आ रहा था। मैनेजमेंट कोटे के तहत लोग सिफारिश के आधार पर नौकरी पा जाते थे। जिसे लेकर प्रतिभा के बल पर आये शिक्षकों में काफी रोष रहता था। न्यायालय के इस आदेश के बाद अब इन शिक्षकों के लिए काफी परेशानी खड़ी हो गई है। अब इन्हे फिर से परीक्षा पास करनी होगी। काफी समय से पढ़ाई से दूर हो चुके इन मैनेजमेंट शिक्षकों के लिए पढ़ाई करके परीक्षा देना आसान नहीं होगा।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story