ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म की मदद से करें पढ़ाई

ऑनलाइन कोर्स ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने एक नया ई-लर्निंग पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे आप फ्री में कोर्स कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम है एनहांसमेंट इन लर्निंग विद इम्प्रूवमेंट इन स्किल्स । यहां पर छात्रों को उनके रेगुलर विषयों के लिए फ्री स्टडी मैटेरियल और जॉब प्रोफाइल बेहतर बनाने वाले कोर्सेज मिलेंगे।

Published by suman Published: April 24, 2020 | 11:40 pm

कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया है। सभी संस्थान घर पर ही छात्रों को शिक्षित करने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं। जानिए कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में जिनका उपयोग ई-लर्निंग के लिए किया जा सकता है।

स्वयं मूक्स : ये पाठ्यक्रम वेब आधारित मल्टी-मीडिया पाठ्यक्रम हैं, जो विशेष रूप से उच्च शिक्षा क्षेत्र में छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें से कई पाठ्यक्रमों के लिए अकादमिक क्रेडिट भी प्रदान किए जाते हैं। ईजी पाठशाला : इस प्लेटफॉर्म पर पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर तक की ई- बुक्स उपलब्ध हैं। इसकी मदद से आप विभिन्न किताबों से पढ़ाई कर सकते हैं। ये अच्छी लाइब्रेरी है। पुस्तकालय : किताबें पढ़ने का शौक रखने वालों के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शिक्षकों, छात्रों, के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है और जो कोई भी सीखने की इच्छा रखता है, उसके लिए बहुत उपयोगी है। दीक्षा और सीबीएएसई पॉडकास्ट : नॉलेज शेयरिंग के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर (दीक्षा) 15 भाषाओं में विभिन्न मैटेरियल ऑफर करता है।

 

यह पढ़ें..सुधरें अपनी राइटिंग स्किल

 

जिसमें स्पष्टीकरण वीडियो, एक्सपेरिमेंटल कंटेंट, गतिविधियाँ, क्विज़, इंटरैक्टिव गेम, पाठ योजना और वर्कशीट आदि शामिल हैं। इन सभी से आप काफी कुछ सीख सकते हैं। केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड ने एक पॉडकास्ट ऐप ‘सीबीएसई शिक्षा वाणी' लॉन्च किया है। ये ऐप एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

उमंग : भारत सरकार के उमंग मोबाइल ऐप पर ई-लर्निंग का सहारा ले सकते हैं। इसमें प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के छात्रों के लिए सभी विषयों पर एक करोड़ से अधिक ई-पुस्तकें, ऑडियो और वीडियो शामिल हैं। इस एप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। एआईसीटीई की बेवसाइट पर फ्री में करें ऑनलाइन कोर्स ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने एक नया ई-लर्निंग पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे आप फ्री में कोर्स कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम है एनहांसमेंट इन लर्निंग विद इम्प्रूवमेंट इन स्किल्स । यहां पर छात्रों को उनके रेगुलर विषयों के लिए फ्री स्टडी मैटेरियल और जॉब प्रोफाइल बेहतर बनाने वाले कोर्सेज मिलेंगे।

36 कोर्स हैं उपलब्ध

पोर्टल पर 18 कंपनियों ने 26 अलग-अलग तरह के कोर्सेज ऑफर किए हैं। सामान्य तौर पर इन कोर्सेज की फीस पांच हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक होती है, लेकिन अभी ये फ्री में उपलब्ध हैं। ये कोर्सेज आपको सिर्फ लॉकडाउन तक के लिए ऑफर किए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार 15 मई, 2020 तक फ्री में इनके लिए एनरोल कर सकते हैं।  शिक्षकों के दो हजार से भी अधिक पदों पर निकली भर्ती स्कूल एजुकेशन बोर्ड पंजाब ने मास्टर कैडर शिक्षक पदों पर भर्ती

निकाली है। दरअसल, पंजाब शिक्षक भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और अब इसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 05 मई, 2020 कर दिया गया है। बोर्ड ने दो हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमें हिंदी के लिए 40 पद, सोशल स्टडीज के 52 पद, पंजाबी के 60 पद, गणित के 450 पद, साइंस के 700 पद और अंग्रेजी के 800 पद शामिल हैं।

 

यह पढ़ें..बड़ा खुलासा: मौलाना साद ने करा लिया है कोरोना टेस्ट, ‘क्राइम ब्रांच को सब है पता’

 

फीस

सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।

पात्रता

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीएड की डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य हैं। उम्मीदवार की  आयु 18-37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App