×

इस परीक्षा में शामिल होकर विभिन्न पाठ्यक्रमों में लें प्रवेश

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए डिप्लोमा, पोस्ट-डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

suman
Published on: 10 May 2020 2:52 PM GMT
इस परीक्षा में शामिल होकर विभिन्न पाठ्यक्रमों में लें प्रवेश
X

नई दिल्ली : रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए डिप्लोमा, पोस्ट-डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यह पढ़ें...MP में मजदूरों की मौत पर सीएम योगी का बड़ा एलान, मृतकों के परिजनों को दिए दो लाख

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को एक परीक्षा में शामिल होना होगा। जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

तिथियां : सिपेट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 जुलाई, 2020 है।

प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 जुलाई, 2020 को किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी।

प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को 15 जुलाई, 2020 या उससे पहले काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। पाठ्यक्रम 03 अगस्त, 2020 से शुरू हो जाएगा।

आवेदन फीस : प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन फीस देनी होगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।

पात्रता : 10वीं पास करने वाले उम्मीदवार तीन साल के कोर्स के लिए पात्र हैं। वे प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी में तीन वर्षीय डिप्लोमा और प्लास्टिक टेक्नॉलॉजी में तीन वर्षीय डिप्लोमा के लिए आवेदन करने योग्य हैं।

यह पढ़ें...मुंबई के आर्थर रोड जेल में 81 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि

वहीं स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले प्लास्टिक प्रोसेसिंग एंड टेस्टिंग में दो साल का पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा और कैड या कैम के साथ प्लास्टिक मोल्ड डिजाइन में 1.5 साल का पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न : परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 60 प्रश्न आएंगे। जिनको हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा अंग्रेजी भाषा में होगी।

परीक्षा का आयोजन अगरतला, अहमदाबाद, अमृतसर, औरंगाबाद, भुवनेश्वर, चंद्रपुर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, ग्वालियर, हैदराबाद, हाजीपुर, हल्दिया, इंफाल, जयपुर, कोच्चि, कोरबा, लखनऊ, मदुरै, मुरथल, मैसूरु, रायपुर, रांची आदि शहरों में किया जाएगा।

suman

suman

Next Story