सिर्फ नौकरी वालों के लिए! अगर अपनाएं ये कुछ खास टिप्स, तो होगी हेल्प

अगर आप कही जा रहें हैं करने नई जॉब। तो हम आपके लिए हैं कुछ टिप्स जो शायद आपके प्रोफेशनल लाइफ में हेल्प करेगी। सबसे जरुरी है काम करते हुए आप में टीम वर्क होना चाहिए।

नई दिल्ली: अगर आप कही जा रहें हैं करने नई जॉब। तो हम आपके लिए हैं कुछ टिप्स जो शायद आपके प्रोफेशनल लाइफ में हेल्प करेगी। सबसे जरुरी है काम करते हुए आप में टीम वर्क होना चाहिए। ताकी आपको काम करने में आसानी होनी चाहिए। क्योंकि अब आप एक नए वर्क कल्चर का हिस्सा बनने जा रहे हैं। नए ऑफिस में बॉस की उम्मीदों पर खरा उतरना है और टीम के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार बनाना है।

तो अगर बनना है सबकी नजरों में अच्छा तो अपनाए ये टिप्स जो आपके काम आ सकते हैं।

ये भी देखें:हिंदू नेता कमलेश तिवारी की पत्नी किरन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

  1. नई जगह पर न तो पूरी तरह फ्रेंड्ली व्यवहार रखें और न अलग-थलग रहें। बेहतर हो कि एक प्रोफेशनल की तरह कार्य करें।
  2. कुछ दिन अच्छे सुननेवाला बन कर देखें, कलीग्स को जानें और अपने काम पर फोकस करें।
  3. आप कितने भी वोकल, सहज और ट्रांसपेरेंट हों, नए ऑफिस में अपने व्यवहार में संयम और संतुलन बनाएं। अपने परिवार या कार्य के बारे में उतनी ही बताएं दें, जितना पूछा जाए।
  4. पुराने ऑफिस की तारीफ या बुराई न करें। बेहतर हो कि वहां के वर्क कल्चर, सैलरी या माहौल के बारे में नए कलीग्स से बातचीत न करें।
  5. जो भी काम दिया जाए, उसे तत्परता और उत्साह से तय समय पर पूरा करने की कोशिश करें। अगर कुछ समझ नहीं आ रहा तो चुप बैठने के बजाय संबंधित व्यक्ति से मदद लें। यह न सोचें कि इससे गलत प्रभाव पड़ेगा।
  6. अपने लुक और बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें। प्रोफेशनल लुक अपनाएं। नए ऑफिस के ड्रेस कोड को समझें और अगर कोई यूनिफॉर्म है तो उसके अनुसार ही तैयार हों।
  7. नया ऑफिस ज्वाइन करने के बाद अगर पहली मीटिंग में हिस्सा लेने जा रहे हों तो सहकर्मियों से उसके बारे में संक्षिप्त बातचीत करें। मीटिंग में न तो बहुत चुप बैठें, न ही लगातार बोलते रहें। अपने काम को संक्षिप्त और प्रभावी ढंग से रखें। किसी दूसरे की बात न काटें और न यह दर्शाएं कि आप ही सही हैं।
  8. जितनी जल्दी नए सिस्टम और कार्य-स्थितियों को समझेंगे, उतनी ही जल्दी आपकी और कंपनी की ग्रोथ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा। नया काम सीखने में अतिरिक्त समय भी देना पड़े तो उसे सीखें क्योंकि आज के तेज-रफ्तार प्रोफेशनल कल्चर में लंबे समय तक कोई किसी की मदद नहीं कर सकता। इसलिए अपने काम में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए हरसंभव कोशिश करें।
  9. कई बार लोग शिकायत करते देखे जाते हैं कि उन्हें काम नहीं दिया गया या वे उतना ही करेंगे, जितना कहा जाएगा। जिम्मेदारी उसी को दी जाती है, जो इसे लेने को तत्पर रहता है। आगे बढ़ कर काम करें और उसकी जिम्मेदारी लें।
  10. अच्छा यह होगा कि ऑफिस ज्वाइन करने से पहले ही नए ऑफिस के बारे में पर्याप्त होमवर्क कर लें। इसके अलावा अपने कार्यकाल और कॉन्ट्रेक्ट से जुड़ी शर्तो, सीटीसी-इन हैंड सैलरी, छुट्टियों, टाइमिंग्स आदि के बारे में पहले ही एचआर विभाग से विस्तृत पूछताछ कर लें ताकि आगे जाकर कोई शिकायत न रहे या पछतावा न हो।
  11. ऑफिस पॉलिटिक्स या गॉसिप्स का हिस्सा न बनें। अगर आपके सामने कोई ऐसी चर्चा करे भी तो वहां से निकल जाएं या अपना ध्यान काम पर रखने की कोशिश करें।
  12. आप कितना भी अच्छा काम क्यों न करते हों, अगर वह समय पर पूरा न हो तो उसका प्रभाव खत्म हो जाता है। इसलिए हर कार्य को टाइम पर पूरा करें।
  13. सराहना करना सीखें। नए ऑफिस में ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो आपके गाइड या मेंटर की भूमिका निभाते हैं। उनकी सराहना करें या थैंक यू नोट लिखें।

ये भी देखें:दिल्ली में ताबड़तोड़ गोलियां! दहशत में लोग, मच गया हड़कंप