×

इस यूनिवर्सिटी में शुरू हुई यूजी-पीजी एडमिशन प्रक्रिया

प. बंगाल स्थित मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी  विश्वविद्यालय ने नए सत्र में विभिन्न अंजरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें प्रवेश कॉम एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) और ज्वॉइंट एंट्रेंस मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (जेईमैट) के जरिए होता है

suman
Published on: 24 April 2020 5:33 PM GMT
इस यूनिवर्सिटी में शुरू हुई यूजी-पीजी एडमिशन प्रक्रिया
X

कोलकाता प. बंगाल स्थित मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने नए सत्र में विभिन्न अंजरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें प्रवेश कॉम एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) और ज्वॉइंट एंट्रेंस मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (जेईमैट) के जरिए होता है। सीईटी का आयोजन यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होता है। वहीं जेईमैट का आयोजन एमबीए और अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होता है।

आवेदन प्रक्रिया

सीईटी और जेईमैट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अप्रैल, 2020 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मई, 2020 है। परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं हुई है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे।

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही होगा।

यह पढ़ें...फ़िरोज़ाबाद थाना रामगढ़ के असमत नगर में फायरिंग की सूचना, मौके पर पुलिस

पात्रता

सीईटी के लिए पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के तहत जनरल या वोकेशनल स्ट्रीम में हायर सेकेंडरी परीक्षा में पास होने वाले या शामिल होने वाले या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से निर्धारित समकक्ष परीक्षा/स्नातक पाठ्यक्रम आदि करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। जेईमैट के लिए आर्ट्स/ साइंस/ कॉमर्स/ इंजीनियरिंग/ प्रौद्योगिकी/ चिकित्सा/ कृषि में स्नातक करने वाले या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में स्नातक की डिग्री करने वाले आवेदन कर सकते हैं।

यह पढ़ें...‘…तो अहमदाबाद में मई के अंत तक हो सकते हैं कोरोना के 8 लाख मरीज’

परीक्षा पैटर्न

सीईटी की लिखित परीक्षा में मल्टीपल प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होता है। परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनको हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं जेईमैट में 100 नंबर के 100 मल्टीपल प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए भी दो घंटे दिए जाएंगे। परीक्षा में जनरल साइंस, गणित, लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्न होंगे।

suman

suman

Next Story