×

UGC ने जारी की लिस्ट, देश के इन 20 यूनिवर्सिटी को किया 'फर्जी' घोषित, सबसे ज्यादा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में

UGC Declares 20 Universities as Fake : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने 2 अगस्त को देश के 20 यूनिवर्सिटी को 'फर्जी' घोषित किया। UGC ने कहा है कि फर्जी घोषित किए गए विश्वविद्यालयों को डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है।

Aman Kumar Singh
Published on: 2 Aug 2023 5:26 PM GMT
UGC ने जारी की लिस्ट, देश के इन 20 यूनिवर्सिटी को किया फर्जी घोषित, सबसे ज्यादा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UGC Declares 20 Universities as Fake : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) या यूजीसी ने बुधवार (02 अगस्त) को देश के 20 यूनिवर्सिटी को 'फर्जी' घोषित कर दिया। UGC ने कहा है कि फर्जी घोषित किए गए विश्वविद्यालयों को डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है। फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में सबसे ज्यादा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश के यूनिवर्सिटी हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से कहा गया है कि कई संस्थान यूजीसी अधिनियम (UGC Act) के प्रावधानों के विपरीत डिग्री प्रदान कर रहे हैं। ऐसे विश्वविद्यालयों की तरफ से दी गई डिग्रियां ना तो मान्यता प्राप्त होंगी और न ही उच्च शिक्षा या रोजगार प्रयोजन आदि के लिए मान्य होंगी। इस बारे में यूजीसी के सचिव मनीष जोशी (UGC Secretary Manish Joshi) ने कहा कि, 'इन विश्वविद्यालयों को कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है।

दिल्ली में 8 फर्जी यूनिवर्सिटी

देश की राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा 8 फर्जी विश्वविद्यालय हैं। इनमें अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी (ADR-Centric Juridical University), भारतीय विज्ञान एवं इंजीनियरिंग संस्थान (Indian Institute of Science and Engineering), विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉई मेंट और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय शामिल हैं।

यूपी में चार फर्जी विश्वविद्यालय

UGC की तरफ से फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट में दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश आता है। इस सूची में यूपी के चार विश्वविद्यालय हैं। जिनमें गांधी हिंदी विद्यापीठ (Gandhi Hindi Vidyapeeth), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी (National University of electro complex homeopathy, kanpur), नेताजी सुभाष चंद्र बोस विश्वविद्यालय (ओपन यूनिवर्सिटी) और भारतीय शिक्षा परिषद हैं।

अन्य यूनिवर्सिटी इन राज्यों में

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अनुसार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय हैं। बता दें, यूजीसी समय-समय पर फर्जी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से संबंधित जानकारियां उपलब्ध करवाती रहती है ताकि किसी भी छात्र का भविष्य और उनके परिजनों की गाढ़ी कमाई न बर्बाद हो।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story