×

UP Board 10th-12th Result 2023 Date: इंतजार की घड़ियां ​खत्म ! अप्रैल के इस हफ्ते में आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

UP Board Result 2023 Date : यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा के नतीजे अप्रैल के तीसरे हफ्ते में जारी करने की घोषणा की है। पहली बार है जब रिकॉर्ड कम समय में रिजल्ट जारी होने जा रहा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 11 April 2023 10:39 PM GMT (Updated on: 11 April 2023 10:51 PM GMT)
UP Board 10th-12th Result 2023 Date: इंतजार की घड़ियां ​खत्म ! अप्रैल के इस हफ्ते में आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा के नतीजे जारी करने का ऐलान मंगलवार (11 अप्रैल) को कर दिया गया। इस साल यूपी बोर्ड एग्जाम में 54 लाख छात्र शामिल हुए। परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। आज की घोषणा के बाद अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली है। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अप्रैल महीने के तीसरे हफ्ते में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) अप्रैल के तीसरे हफ्ते में यूपी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आंसर शीट के मूल्यांकन का काम निर्धारित तिथि 01 अप्रैल से पहले ही पूरा हो चुका है। अब बोर्ड रिजल्ट जारी करने के लिए तैयार है।

पहली बार रिकॉर्ड समय में जारी होगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड अप्रैल के तीसरे सप्ताह में दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रही है। कई वर्षों में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब रिजल्ट इतनी जल्दी घोषित होगा। उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Copies) के मूल्यांकन का काम निर्धारित तारीख से पहले-पहल ही पूरा किया जा चुका है। इस बार 3 करोड़ 19 लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 14 दिन में पूरा कर लिया गया। बोर्ड ने कॉपी जांचने के लिए 1 लाख 43 हजार 933 शिक्षक लगाए थे। ज्ञात हो कि, इस वर्ष पहली बार यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन रविवार और छुट्टी के दिनों में भी किया गया।

तीन दशक में पहली बार हुआ ऐसा

जानकारी के अनुसार, इस साल 30 साल बाद बिना किसी दिक्कत या बाधा के बोर्ड एग्जाम रिजल्ट रिकॉर्ड समय में आ रहा है। तीन दशक में पहली बार बिना पेपर लीक हुए या बिना किसी पेपर के कैंसिल हुए परीक्षा सम्पन्न हुई। शिक्षा विभाग के साथ स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने भी परीक्षा पर नजर रखी थी। सरकार ने संगठित नकल करने वालों पर NSA लगाने का फैसला किया गया था।

यहां चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 58 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें 27.5 लाख छात्र-छात्राओं ने 12वीं क्लास के लिए पंजीकरण कराया था। जबकि, 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 31.2 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story