×

UP Board Result 2023: कॉपी जांच प्रक्रिया खत्म, इस दिन आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

UP Board Result 2023: रिजल्ट आउट होने के बाद आप अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट https://results.upmsp.edu.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट रोल नंबर और जन्म तिथि की मदद से वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावां Newstrack.com पर भी रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

Anant Shukla
Published on: 5 April 2023 4:55 PM GMT (Updated on: 9 April 2023 7:16 AM GMT)
UP Board Result 2023: कॉपी जांच प्रक्रिया खत्म, इस दिन आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
X
up board 10th and 12th result 2023 (Photo-Social Media)

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूरी हो चुकी है। अब बस रिजल्ट का इंतजार है। बोर्ड परीक्षा 2023 10वीं और 12वीं को मिलाकर कुल 58,85,745 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा बिना पुनर्परीक्षा के संपन्न हुआ था और कॉपी मूल्यांकन का कार्य भी तय तिथि से एक दिन पहले पूर्ण कर लिया गया है। अब देखना है कि रिजल्ट में क्या प्रमुख बदलाव देखने को मिलता है। हांलांकि अभी रिजल्ट की तिथि आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गयी है। अभी परिणाम तैयार करने में कुछ समय लग सकता है। इसके बाद तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।

UP Board Result 2023: ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://results.upmsp.edu.in/ पर जाएं.
  • यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • मांगी गई जरूरी जानकारी जैसे-रोल नंबर, जन्म तिथि भर के सबमिट करें.
  • रिजल्ट आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा इसका फोटोकॉपी निकलवा के रख लें.

UP Board Result 2023: यहां चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट आउट होने के बाद आप अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट https://results.upmsp.edu.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट रोल नंबर और जन्म तिथि की मदद से वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावां Newstrack.com पर भी रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

UP Board Result 2023: प्रैक्टिकल एक्जाम आज से

UP बोर्ड इंटर के छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा आज से आयोजित किये जा रहे हैं। ये 6 अप्रैल तक चलेंगी।

UP Board Result 2023: अप्रैल के अंत तक आ सकते हैं रिजल्ट

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब UPSMP नें रिजल्ट की तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रिजल्ट में अभी करीब 25 दिन और लग सकता हैं। अप्रैल के अंत तक रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे शिक्षा विभाग का पत्र जिसमें लिखा है कि बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को आएगा। अफवाह है। ये अफवाह तेजी से फैल रहा है। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड सचिव दिब्‍यकांत शुक्‍ला ने आधिकारिक पत्र जारी कर इन अफवाहों पर विराम लगा दिया।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story