×

UPSC की आ गई नही तारीख, देखें पूरी डिटेल यहां

UPSC Civil Services Prelims 2020 exam dates : देश में कोरोना संकट को लेकर बहुत से अहम फैसले लिए गए हैं।

Roshni Khan
Published on: 5 Jun 2020 1:40 PM GMT
UPSC की आ गई नही तारीख, देखें पूरी डिटेल यहां
X

नई दिल्ली: UPSC Civil Services Prelims 2020 exam dates : देश में कोरोना संकट को लेकर बहुत से अहम फैसले लिए गए हैं। जिस वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया, वहीं अब 1 जून से देश में अनलॉक 1 शुरू हुआ है। जिसमें सरकार ने बहुत सारी छूट दी है। इसी को देखते हुए के नौकरी के लिए यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए संशोधित कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:औरैया हादसा: ट्रक चालक पर कोर्ट का बड़ा फैसला, 29 मजदूरों की हुई थी मौत

इसकी परीक्षा अब 4 अक्टूबर को होगी। पहले ये परीक्षा 31 मई को होनी थी। संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम जारी किया। प्रत्याशी संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc।gov।in पर परीक्षा का कार्यक्रम चेक कर सकते हैं।

UPSC मेन एग्जाम अगले साल जनवरी में

कोरोना की वजह से यूपीएससी परीक्षायां रोक दी गई थी। जहां प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को कराने का फैसला किया गया है, तो वहीं UPSC मेन परीक्षा अगले साल 8 जनवरी को होगी । इसके अलावा UPSC फोरेस्ट सर्विस प्रारंभिक परीक्षा के लिए भी नई तारीख का ऐलान कर दिया गया है। ये परीक्षा अब 28 फरवरी 2021 में होगी। UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे। उम्मीदवारों को निजी तौर पर उनके इंटरव्यू की डेट के बारे में बता दिया जाएगा।

ध्यान दें:

  1. UPSC प्रारंभिक परीक्षा : 4 अक्टूबर
  2. मेन परीक्षा : 8 जनवरी
  3. फोरेस्ट सर्विस प्रारंभिक परीक्षा : 28 फरवरी 2021
  4. इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम/स्टैटिस्टीकल सर्विस एग्जाम : 16 अक्टूबर, नोटिफिकेशन 10 जून को जारी होगा
  5. एनडीए/एनए एग्जाम : 6 सितंबर
  6. कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम : 22 अक्टूबर, नोटिफिकेशन 22 जुलाई को जारी होगा
  7. सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (ACs) एग्जाम : 20 दिसंबर, नोटिफिकेशन 18 अगस्त को

ये भी पढ़ें:अपनी ही रणनीति में फंस गए PM इमरान खान, मुसीबत में घिरा पाकिस्तान

दस लाख से ज्यादा उम्मीदवार

हर साल यूपीएसी प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims Exam) के लिए लाखों प्रत्याशी फॉर्म डालते हैं। इस बार भी दस लाख से ज्यादा प्रत्याशियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। आमतौर पर यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अप्रैल-मई में किया जाता है और मुख्य परीक्षा जून में आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसमें देरी हुई है।

ये है चयन प्रक्रिया

यूपीएससी सिविल सर्विस (UPSC Civil Service) में चुनाव के लिए तीन मुख्य आधार होते हैं। पहले प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होता है। उसके बाद खास परीक्षा कराई जाती है और फिर इंटरव्यू का स्टेज आता है। जो प्रत्याशी परीक्षा पास कर लेते हैं, वे मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं। उसके बाद वे इंटरव्यू के लिए आगे बढ़ेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story