×

ITBP के 496 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

योग्य उम्मीदवारों को चयन इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू कुल 200 अंकों का होगा, उम्मीदवारों को सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर/मेडिकल ऑफिसर के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। 

Shivakant Shukla
Published on: 12 April 2019 10:25 AM GMT
ITBP के 496 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स (आईटीबीपी) ने 496 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (सेकेंड-इन-कमांड), स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (डिप्टी कमांडेंट) और मेडिकल ऑफिसर (असिस्टेंट कमांडेंट) के पदों पर भर्तियां होंगी। ये सभी पद सेंट्रल कमांड पुलिस फोर्स (आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी और असम राइफल्स) में भरे जाएंगे। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 01 मई 2019 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (सेकेंड-इन-कमांड), पद: 04

योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से एमबीबीएस अथवा समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। इसके साथ ही संबंधित विशेषज्ञता में पीजी डिग्री/डिप्लोमा (डीएम/एमसीएच) होना चाहिए। इंटर्नशिप पूरी की हो और संबंधित क्षेत्र में तीन वर्ष का कार्यानुभव हो।

ये भी पढ़ें— 10 साल बाद भी नदी पर नहीं बन पाया पुल, ग्रामीणों का चुनाव बहिष्कार का ऐलान

आयु सीमा: अधिकतम 50 वर्ष।

स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (डिप्टी कमांडेंट), पद : 175

योग्यता: एमबीबीएस के साथ संबंधित स्पेशलिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री अथवा डिप्लोमा प्राप्त हो। इसके साथ ही इंटर्नशिप पूरी करने के अलावा संबंधित क्षेत्र में डेढ़ वर्ष का अनुभव प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा : अधिकतम 40 वर्ष।

मेडिकल ऑफिसर (असिस्टेंट कमांडेंट), पद: 317

योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस डिग्री प्राप्त हो और इंटर्नशिप पूरी कर ली हो।

आयु सीमा: अधिकतम 30 वर्ष।

आयु छूट: अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी वर्ग को पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें— संसाधनों में अमीर है ओडिशा, लेकिन लोग गरीबी के शिकार : अमित शाह

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों को चयन इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू कुल 200 अंकों का होगा, उम्मीदवारों को सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर/मेडिकल ऑफिसर के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। इंटरव्यू में पास होने वाले उम्मीदवारों कों मेडिकल परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

शारीरिक मानदंड :

कद (पुरुष): 157.5 सेंटीमीटर।

कद (महिला): 142 सेंटीमीटर।

सीना (केवल पुरुष): 77 सेंटीमीटर। फुलाने पर 82 सेंटीमीटर।

वजन: कद और आयु के सही अनुपात में।

आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये। एससी/एसटी/महिलाओं को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे सिस्टम के माध्यम से करना होगा।

ये भी पढ़ें— महागठबंधन के बीच बंटवारा, असली परीक्षा सुरक्षित सीटों पर

वेबसाइट: www.recruitment.itbpolice.nic.in

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story