विजय किरन आनन्द हो सकते है बेसिक शिक्षा के पहले महानिदेशक

अभी हाल ही में शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों के पुरुस्कार समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजय किरन आनन्द को यूपी का सर्वोच्च आईएएस अधिकारी करार दिया था।

विजय किरन आनन्द हो सकते है बेसिक शिक्षा के पहले महानिदेशक

विजय किरन आनन्द हो सकते है बेसिक शिक्षा के पहले महानिदेशक

मनीष श्रीवास्तव
मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: बेसिक शिक्षा विभाग के कायाकल्प में जुटी प्रदेश सरकार जल्द ही विभाग का एक महानिदेशालय भी बनाने जा रही हैं। अब तक अलग-अलग निदेशकों के निर्देशन में काम कर रहे बेसिक शिक्षा विभाग के सभी निदेशालय इस महानिदेशालय से सम्बद्ध होंगे। खबर है कि निदेशक सर्व शिक्षा अभियान और निदेशक मिड-डे-मील का पद संभाल रहे आईएएस अधिकारी विजय किरन आनन्द शिक्षा विभाग के पहले महानिदेशक हो सकते हैं।

मौजूदा समय में शिक्षा विभाग में कई निदेशालय कार्य कर रहे है। जिसमे  निदेशक बेसिक शिक्षा, निदेशक सर्व शिक्षा अभियान, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, राज्य विज्ञान संस्थान और साक्षरता निदेशालय और बेसिक शिक्षा परिषद शामिल है।

यह भी पढ़ें: विवादित जायरा: धर्म को बनाया था मुद्दा, अब इस फिल्म में मिला लीड रोल

कई निदेशालयों के होने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग में अक्सर समन्वय की कमी सामने आयी है। जिसके कारण विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में काफी समय लग जाता है। इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के विभिन्न निदेशालयों और और शासन में भी समन्वय का अभाव रहता है।

कमी को दूर करने के लिए होगी नियुक्ति

इस कमी को दूर करने के लिए अब बेसिक शिक्षा विभाग में महानिदेशक का पद सृजित कर एक महानिदेशालय बनाया जायेगा और सभी निदेशालयों को इससे जोड़ा जायेगा।

यह भी पढ़ें: कैंसर के बाद ऋषि कपूर की घर वापसी, 1 साल तक नहीं आए थे भारत

इसके साथ ही बेसिक शिक्षा परिषद का कार्यालय भी प्रयागराज से राजधानी लखनऊ में ही लाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इससे शिक्षकों को अब अपनी समस्याओं के लिए लखनऊ से प्रयागराज का चक्कर नहीं लगाना होगा। शिक्षकों की आम समस्या है कि निदेशालय में उन्हें कुछ बताया जाता है और जब वह प्रयागराज पहुंचता है तो वहां उन्हें वापस लखनऊ भेज दिया जाता है।

बनेंगे पहले महानिदेशक

बताया जा रहा है कि निदेशक सर्व शिक्षा अभियान और निदेशक मिड-डे-मील का पदभार संभाल रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी विजय किरन आनन्द को बेसिक शिक्षा विभाग का पहला महानिदेशक बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अनुराग कश्यप ने सलमान, शाहरुख और अमित जी पर कही थी ये बड़ी बात

अभी हाल ही में शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों के पुरुस्कार समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजय किरन आनन्द को यूपी का सर्वोच्च आईएएस अधिकारी करार दिया था। विभागीय सूत्रों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग में जो भी बदलाव किए जा रहे है उसका रोड़ मैप भी विजय किरन आनन्द ने ही तैयार किया हैं।