UP election 2022 phase 7 voting: यूपी के किन जिलों में 5 बजे तक कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जाने यहां

UP Election 2022 phase 7 Voting: आज पूर्वांचल के 9 जिलों की 54 सीटों के लिए वोटिंग। 613 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 7 March 2022 10:15 AM GMT (Updated on: 7 March 2022 12:52 PM GMT)

UP Assembly Election 2022 Phase 7 Voting live News Updates : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) आज 07 मार्च को अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के 7वें और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण में पूर्वांचल के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। पूर्वांचल की इन 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज दो करोड़ से भी अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पूर्वांचल के जिन 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों (UP Assembly Election) पर आज मतदान हो रहे हैं उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। आज वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिलों में मतदान हो रहे हैं। इन जिलों के सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के प्रबंध चाक-चौबंद हैं। पोलिंग बूथों पर उत्तर प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा केंद्रीय बलों के जवान की भी तैनाती हुई है। इस अंतिम चरण में जिन बड़े राजनीतिक चेहरों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें दारा सिंह चौहान, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, बाहुबली मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी और धनंजय सिंह आदि के नाम प्रमुख हैं।

Live Updates

  • 7 March 2022 3:58 AM GMT


     वाराणसी में पहली पाली में मतदाताओं की सुस्ती 

    वाराणसी: वाराणसी जिले की आठ विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। कैंट और उत्तर सीट पर शहरवासियों ने दिन के पहली पाली में दिखाई सुस्ती। इन इलाकों के पोलिंग बूथ पर नहीं दिखी भीड़।



























  • 7 March 2022 3:49 AM GMT

    वाराणसी: जिले की 7 विधानसभा सीटों पर EVM खराब। वहीं, अजगरा विधानसभा के राम सिंहपुर गांव स्थित मतदान केंद्र यानी पंचायत भवन में अभी मतदान शुरू नहीं हो सका है।

  • 7 March 2022 3:45 AM GMT

    सीएम योगी- आपका एक वोट..सुशासन सुनिश्चित करने में मदद करेगा

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आज विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदाताओं में उत्साह है। आपका एक वोट राज्य में सुशासन सुनिश्चित करने में मदद करेगा।'

  • 7 March 2022 3:41 AM GMT

    'पहले मतदान, फिर जलपान'

    गाजीपुर: लोकतंत्र के महापर्व में लोगों का उत्साह दिखाई दे रहा है। आज सुबह से वोट करने.के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है। इस दौरान लोगों ने 'पहले मतदान, फिर जलपान' की बात कही।




    कोरोना प्रोटोकॉल का रखा जा रहा खास ख्याल। 




    गाजीपुर: महिलाओं ने आज सुबह घर के रोजमर्रा कामकाज को बगल कर, सबसे पहले मतदान की ठानी। 





  • 7 March 2022 3:32 AM GMT

    मिर्जापुर: बीजेपी MLA ने डाला वोट

    यूपी चुनाव के सातवें चरण के तहत मिर्जापुर में मतदान जारी है। इसी क्रम में आज बीजेपी विधायक रत्नाकर मिश्रा भी मतदान करने पहुंचे। इस मौके पर डीएम प्रवीण कुमार लक्षक ने बताया, कि 'मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया। मैं और एसपी साहब मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर रहे हैं। सभी जगह वोटिंग शांतिपूर्ण चल रहा है।'



  • 7 March 2022 3:25 AM GMT

    जौनपुर जिले के शाहगंज ब्लॉक के एक आदर्श बूथ पर मतदाताओं की लगी लंबी लाइन



  • 7 March 2022 3:23 AM GMT

    जौनपुर जिले के एक मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी लाइन। 



  • 7 March 2022 3:22 AM GMT

    जौनपुर जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी लाइन सुबह 7 बजे से ही लगी है। 



  • 7 March 2022 3:20 AM GMT

    जौनपुर सांसद ने अपने गांव रानी पट्टी पोलिंग बूथ पर सबसे पहले मतदान किया।



  • 7 March 2022 3:18 AM GMT

    जौनपुर में मतदान जारी

    जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा और अध्यक्ष आकांक्षा समिति डॉक्टर अंकिता राज ने सदर विधान सभा संख्या- 366, जूनियर हाईस्कूल मियांपुर में बने बूथ नंबर- 481 पर अपना मतदान किया।इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के आम मतदाताओं से अपील की है, कि शांतिपूर्वक बढ़-चढ़कर मतदान करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और लोकतंत्र को मजबूत करें।'





aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story