UP election 2022 phase 7 voting: यूपी के किन जिलों में 5 बजे तक कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जाने यहां

UP Election 2022 phase 7 Voting: आज पूर्वांचल के 9 जिलों की 54 सीटों के लिए वोटिंग। 613 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 7 March 2022 10:15 AM GMT (Updated on: 7 March 2022 12:52 PM GMT)

UP Assembly Election 2022 Phase 7 Voting live News Updates : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) आज 07 मार्च को अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के 7वें और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण में पूर्वांचल के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। पूर्वांचल की इन 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज दो करोड़ से भी अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पूर्वांचल के जिन 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों (UP Assembly Election) पर आज मतदान हो रहे हैं उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। आज वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिलों में मतदान हो रहे हैं। इन जिलों के सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के प्रबंध चाक-चौबंद हैं। पोलिंग बूथों पर उत्तर प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा केंद्रीय बलों के जवान की भी तैनाती हुई है। इस अंतिम चरण में जिन बड़े राजनीतिक चेहरों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें दारा सिंह चौहान, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, बाहुबली मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी और धनंजय सिंह आदि के नाम प्रमुख हैं।

Live Updates

  • 7 March 2022 3:14 AM GMT

    EVM खराब, एक घंटा देरी से मतदान शुरू

    जौनपुर: मुंगरा बादशाहपुर के बूथ संख्या- 186 पंचायत भवन सकरा में एक घंटे देरी से वोटिंग शुरू हुई। यह देरी ईवीएम में खराबी के कारण हुई।

  • 7 March 2022 3:12 AM GMT

    वाराणसी: कई बूथों पर EVM खराब होने की जानकारी 

    वाराणसी के मंजूश्री शिक्षण संस्थान पर मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां के भाग संख्या- 180 की ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना है। मतदान शुरू होने के एक घंटे बाद तक वोटिंग थमा रहा। 

    वाराणसी के ही रोहनिया प्राथमिक विद्यालय दरेखु के बूथ नंबर- 115 का वीवीपैट खराब हो गया। वहीं, बूथ संख्या- 114 पर ईवीएम सेट करने में समय लगने की वजह से आधा घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रभाशंकर शुक्ला ने बताया, कि 'मशीन में खराबी थी जिसे ठीक कर दिया गया है।

  • 7 March 2022 3:07 AM GMT

    वाराणसी: 30 मिनट तक EVM ख़राब, मंत्री रविन्द्र जायसवाल को करना पड़ा इंतजार

    वाराणसी जिले की उत्तर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय इंटर कॉलेज पोलिंग बूथ पर 30 मिनट तक EVM खराब। करीब आधे घंटे इंतज़ार के बाद मंत्री रविन्द्र जायसवाल अपना वोट दे पाए।

  • 7 March 2022 3:03 AM GMT

    मतदान केवल वही कर सकेगा, जिसका नाम मतदाता सूची में दर्ज होगा

    जौनपुर जिले में में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने आज मीडिया को बताया, कि कुछ लोगों द्वारा भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही हैं, कि वोटर लिस्ट में नाम न होने पर बूथ पर जाकर एक फार्म भरकर वोट दिया जा सकता है। यह गलत, निराधार और भ्रामक सूचना है। उन्होंने कहा, मतदान केवल वही कर सकता है जिसका नाम पहले से मतदाता सूची में दर्ज होगा।

  • 7 March 2022 2:47 AM GMT

    अखिलेश बोले- जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट में लिखा, 'नव शुभारंभ के लिए आज सातवें और अंतिम चरण में अपना वोट अवश्य डालें, साथ ही अन्य मतदाताओं को भी अपने-अपने मताधिकार के सदुपयोग के लिए प्रेरित करें! जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा।'


  • 7 March 2022 2:44 AM GMT

    मायावती- बसपा का ’बातें कम व काम अधिक’ 

    एक अन्य ट्वीट में बसपा की अध्यक्ष कहती हैं, 'बीएसपी का यूपी में पिछले चारों शासनकाल की ’बातें कम व काम अधिक’ का बेहतरीन रिकार्ड प्रत्यक्ष प्रमाणों के साथ जनता के सामने है। इसीलिए सर्वसमाज से अपील है कि ’हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है’ के संकल्प के साथ बेहतर यूपी बनाने का ईमानदार प्रयास जारी रखें।'


  • 7 March 2022 2:42 AM GMT

    मायावती- 'बीएसपी पर ही भरोसा उचित'  

    यूपी की पूर्व सीएम ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'साथ ही, जातिवादी, साम्प्रदायिक, संकीर्ण, द्वेषपूर्ण व अहंकारी सोच से काम करने वाली सरकार से मुक्ति मिल सके जिसकी चक्की में यूपी की जनता पिछले 10 वर्षों से पिस रही है तथा ’अच्छे दिन’ के इंतजार में कभी सपा तो कभी भाजपा पर बेवजह भरोसा करती रही है। केवल बीएसपी पर ही भरोसा उचित।'


  • 7 March 2022 2:36 AM GMT

    मायावती- वोट की ताकत से छलावा व वादाखिलाफी से मुक्त सरकार चुनें       

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट में लिखा, 'यूपी में पूर्वांचल के 9 ज़िलों की 54 विधानसभा सीट पर आज 7वें व अन्तिम चरण के मतदान में वोटरों की भारी भागीदारी जरूरी ताकि आपके वोट की ताकत से छलावा व वादाखिलाफी आदि से मुक्त जनहित व जनकल्याण को समर्पित आपकी आजमाई हुई बीएसपी सरकार यहाँ बन सके, जिसमें ही सबका हित सुरक्षित।'


  • 7 March 2022 2:31 AM GMT

    भदोही जिले में भी दिख रहा लोगों में उत्साह

    उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के सभी बूथों पर सोमवार सुबह से ही लोगों में मतदान को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। यहां गोपीगंज के काली महाल स्थित बूथ पर सुबह 7 बजे से पहले ही लोग कतारबद्ध खड़े दिखाई दे रहे हैं।

  • 7 March 2022 2:10 AM GMT

    वाराणसी उत्तर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे यूपी सरकार में मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा, कि 'हम वाराणसी में सभी सीटें जीतेंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story