×

बॉलीवुड का काला साल: सिर्फ 34 दिनों में 11 हस्तियों ने कहा अलविदा, शोक में डूबा देश

पिछले 34 दिनों में मे ही 11 बड़ी हस्तियों का निधन हो चुका है। अभी हाल ही में बॉलीवुड के दिग्गज संगीत कार वाजिद खान ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Aradhya Tripathi
Updated on: 2 Jun 2020 9:16 AM GMT
बॉलीवुड का काला साल: सिर्फ 34 दिनों में 11 हस्तियों ने कहा अलविदा, शोक में डूबा देश
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

साल 2020 किसी पूरे भारत के लिए किसी काल से कम नहीं है। एक ओर पूरा देश वैश्वविक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जिसने देश में बिलकुल हाहाकार मचा रखा है। देश में अबतक हजारों की संख्या में मौतें हो चुकी हैं। वहीं दूसरी ओर ये साल हमसे हमारे सितारे छीन रहा है। कहने को सिर्फ इस साल क अभी 5 महीने ही गुजरे हैं लेकिन इस साल ने हमसे हमारे कई सितारे हमारे स्टार हमसे छीन लिए।

बॉलीवुड के लिए तो ये साल एक किसी भयावह सपने से कम नहीं। फिल्म उद्योग से लेकर फिल्म हस्तियों के दुनिया से अलविदा कहने तक ये साल बॉलीवुड को सिर्फ दुःख और दुःख ही दे रहा है। साल 2020 के सिर्फ 5 महीने बीतने पर ही मन कर रहा है कि बस ये साल कैसे भी ख़तम ही हो जाए। ये किसी झकझोर देने की खबर से कम नहीं कि महज पिछले 34 दिनों में मे ही 11 बड़ी हस्तियों का निधन हो चुका है। अभी हाल ही में बॉलीवुड के दिग्गज संगीत कार वाजिद खान ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

24 घंटे में दो दिग्गजों ने कहा अलविदा

इन 11 अनमोल हस्तियों में सबसे पहला नाम आता है बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक देश को पहचान दिलाने वाले देश के चहेते अभिनेता इरफ़ान खान का। इरफ़ान का निधन बीते 29 अप्रैल को हुआ था। इरफान साल 2018 से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे। जिसका इलाज कराने वो लंदन भी गए थे। निधन से पहले तबीयत बिगड़ने पर उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन वो जिंदगी की जंग हार गए। इरफ़ान बॉलीवुड के एक मंझे हुए कलाकार थे। उनकी आँखें ही उनकी एक्टिंग की चाबी थीं। इरफ़ान की लोकप्रियता का अंदाजा उनके इस दुनिया के जाने के बाद हुआ।

ये भी पढ़ें- युवक को पेड़ से बांधकर जिंदा जलाया, पुलिस ने भागकर बचाई अपनी जान

जब पूरा देश इस दिग्गज जिंदादिल अभिनेता की मौत पर रोया था। बॉलीवुड और देश अभी इरफ़ान की मौत के सदमे से उबर भी नहीं पाया था कि उसके अगले दिन ही 30 अप्रैल को सुबह ही बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और कपूर खानदान के लाडले ऋषि कपूर के निधन की खबर ने सभी को पूरा तोड़ दिया। ऋषि कपूर कैंसर से पीड़ित थे। करीब एक साल तक उनका अमेरिका में इलाज भी चला था लेकिन इसके बाद भी वो बीमारी से जंग नहीं जीत पाए। 24 घंटे से भी कम वक्त में दो अभिनेताओं का चले जाना किसी बड़े सदमे से कम नहीं था।

मशहूर संगीतकार वाजिद के निधन से बॉलीवुड में शोक

इसी कड़ी में एक नया नाम जुड़ गया जिसने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। वो है बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार साजिद-वाजिद फेम वाजिद खान। वाजिद खान ने कल सोमवार यानी 1 जून को देर रात अंतिम सांस ली। वाजिद किडनी के संक्रमण से पीड़ित थे। उन्होंने हाल ही में किडनी का ट्रांसप्लांट भी कराया था।

ये भी पढ़ें- दहला कश्मीर: आतंकी-सेना के बीच मुठभेड़ जारी, 5 दिन में मारे दर्जनभर आतंकवादी

किडनी के संक्रमण के चलते ही वाजिद को कोरोना वायरस ने भी अपना शिकार बना लिया था। और वो पिछले लगभग सात दिनों से कोरोना संक्रमित भी थे। वाजिद ने अपने भाई साजिद के साथ मिल कर बॉलीवुड को कई हिट गाने दिए। साजिद-वाजिद अभिनेता सलमान खान के काफी करीबी माने जाते हैं। उन्होंने सलमान खान की दबंग से लेकर कई फिल्मों में संगीत दिया। वाजिद के अचानक जाने से पूरा बॉलीवुड शोक में डूबा है।

इन अभिनेताओं ने भी कहा दुनिया को अलविदा

बॉलीवुड को झटका लगना अभी बाकी ही था। 29 मई को बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक गीत देने वाले गीतकार योगेश गौर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। योगेश की गिनती उन गीतकारों में होती थी जिन्होंने अपने समय में सबसे बेहतरीन फिल्मकार रहे ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी आदि के साथ खूब काम किया था। इस साल को ऐसे ही नहीं बॉलीवुड के लिए काल कहा जाता है। इस साल ने बॉलीवुड के उम्रदराज ही नहीं बल्कि कम उम्र के अभिनेताओं और कलाकारों को भी नहीं छोड़ा।

ये भी पढ़ें- परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ाने की रखी मांग, अभाविप ने कुलपति को दिया ज्ञापन

बॉलीवुड अभिनेता और मशहूर कामेडियन मोहित बघेल ने महज 27 वर्ष की आयु में इस दुनिया को 23 मई को अलविदा कह दिया। मोहित लंबे समय से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ रहे थे। वो सलमान , परिणीति चोपड़ा जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम कर चुके थे। इसके अलावा नवी मुंबई के खारघर इलाके में रहने वाले टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने 16 मई को खुदकुशी कर ली थी। 32 वर्षीय अभिनेता अपनी पत्नी के साथ किराए के फ्लैट में रहते थे। लॉकडाउन की वजह से टीवी सीरियल का काम बंद था ऐसे में वो आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

शाहरुख़ के दोस्त और अक्षय के कजिन ने भी इस साल छोड़ी दुनिया

इसी कड़ी में एक नाम बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख़ खान के एक अजीज दोस्त का भी है। शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी के एक अहम सदस्य अभिजीत का निधन हो गया था। जिसकी जानकारी 15 मई को ट्वीट कर रेड चिलीज की ओर से दी गई। अभिजीत की मौत के बाद रेड चिलीज के मालिक और अभिजीत के दोस्त शाहरुख़ खान ने उनको याद करते हुए लिखा था, ' हम सभी ने ड्रीम्ज अनलिमिटेड के साथ फिल्में बनाने की यात्रा शुरू की। अभिजीत मेरा सबसे अच्छा सहयोगी था। हमने कुछ अच्छा किया और कुछ गलत लेकिन हमेशा हम आगे बढ़े। तुम बहुत याद आओगे मेरे दोस्त।' इस साल अभिनेता अक्षय कुमार पर भी दुखों का पहाड़ टूटा। सीरियल 'कहानी घर घर की' के अभिनेता सचिन कुमार का 15 मई को हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

ये भी पढ़ें- यहां देखते ही देखते 20 लोग जमीन में हो गए दफन, लाशों को निकालने का काम जारी

सचिन रिश्ते में अक्षय के कजिन लगते थे। अभिनेता आमिर खान के असिस्टेंट अमोस ने 12 मई को अंतिम सांस ली। वो 60 साल के थे। अमोस करीब 25 साल से आमिर खान के लिए काम कर रहे थे। ऐसे में बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमोस के बहुत से करीबी लोग भी थे। अमोस की मौत हार्ट अटैक से हुई थी। बॉलीवुड के एक और अभिनेता जिन्हें ज्यादा शोहरत तो नहीं मिली लेकिन इन्होंने बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ काम जरूर किया। ऐसे ही 'पीके' और 'रॉक ऑन' जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके अभिनेता साई गुंडेवर का 10 मई को अमेरिका में निधन हो गया था। 10 मई को टेलीविजन के मशहूर अभिनेता शफीक अंसारी का निधन हो गया था। शफीक कैंसर से पीड़ित थे। शफीक ने 'क्राइम पेट्रोल' में विभिन्न किरदार किए। 52 साल के शफीक अंसारी ने मुंबई में अंतिम सांस ली।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story