×

बॉलीवुड-हॉलीवुड तक पहचान: इनकी कहानी सुन रो देंगे आप, दिलचस्प है किस्से

आदेश श्रीवास्तव आज हमारे बीच नहीं है। कम उम्र में ही कैंसर से जंग लड़ते लड़ते उन्होंने साल 2015 में दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Sep 2020 12:42 PM GMT
बॉलीवुड-हॉलीवुड तक पहचान: इनकी कहानी सुन रो देंगे आप, दिलचस्प है किस्से
X
आदेश श्रीवास्तव आज हमारे बीच नहीं है। कम उम्र में ही कैंसर से जंग लड़ते लड़ते उन्होंने साल 2015 में दुनिया को अलविदा कह दिया था।

मुंबई: आदेश श्रीवास्तव ने एक युवा और योग्य संगीतकार और गायक के तौर पर अपनी पहचान बनाई थी बहुमुखी प्रतिभा के धनी होने के चलते उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने अवसर मिला था। उनके गाने दिल को छूने वाले होते हैं जिन्हें आज भी सुनना अच्छा लगता है। आदेश श्रीवास्तव आज हमारे बीच नहीं है। कम उम्र में ही कैंसर से जंग लड़ते लड़ते उन्होंने साल 2015 में दुनिया को अलविदा कह दिया था।

यह पढ़ें...पत्नी के लिए चलाता रहा स्कूटर, उठाया ये जोखिम भरा कदम, वाह-वाह कर रहे लोग

इलाज के लिए पैसे नहीं थे

आदेश का जन्म 4 सितंबर को जबलपुर मध्य प्रदेश में हुआ था। इतने हिट और पॉपुलर होने के बाद भी अंतिम समय में आदेश के पास इतने पैसे नहीं बचे थे कि वो अपना इलाज करा सकें। आज उनके जन्मदिन कल यानि 5 सितंबर को उनके डेथ एनिवर्सरी जानते हैं कुछ खास बातें।

adesh shrivastva सोशल मीडिया से

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक किया काम

साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म कन्यादान से आदेश श्रीवास्तव को पहला ब्रेक मिला था। 1994 में 'आओ प्यार करें' फिल्म में संगीत देकर बतौर संगीतकार उन्होंने कदम रखा। जल्द ही आदेश ने एक युवा और योग्य संगीतकार और गायक के तौर पर अपनी पहचान बनाई। आदेश श्रीवास्तव ने बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड हस्तियों के साथ भी काम किया और गाने की शुरुआत की। मशहूर हॉलीवुड और पॉप गायक-गायिकाओं के साथ कई दफा स्टेज शेयर भी किया था। शकीरा, एकॉन समेत कई हस्तियों के साथ गाने गए। वो मशहूर टीवी शो 'सा रे गा मा पा' में एक जज के तौर पर भी नजर आए।

aadesh srivastava सोशल मीडिया से

आइफा अवॉर्ड मिला

आदेश को असली पहचान साल 2000 में आई फिल्म 'रिफ्यूजी' से मिली। इस फिल्म में संगीत देने के लिए उन्हें आइफा अवॉर्ड मिला। इसके बाद 'रहना है तेरे दिल में (2001)' 'कभी खुशी कभी गम (2001)', 'बागबान (2003)' और 'राजनीति (2010) ' में उनका तैयार किया गया संगीत बेहद लोकप्रिय हुआ। लेकिन बाद में उन्होंने ऐसे शो में जाना बंद कर दिया। उनके मुताबिक इन टीवी शो में पारदर्शिता नहीं होती।

यह पढ़ें...जानिए सैयद जफर इस्लाम के बारे में, जो बने यूपी से राज्यसभा सदस्य

bollywood सोशल मीडिया से

कई हिट सॉन्ग

क्या अदा क्या जलवे तेरे पारो', 'सोना सोना', 'शाबा शाबा', 'नीचे फूलों की दुकान', 'मोरा पिया', 'मैं यहां तू वहां' और 'चली चली फिर चली चली' जैसे गाने को कंपोज करने वाले संगीतकार और गायक आदेश श्रीवास्तव ने तमाम हिट गाने दिए।

यह पढ़ें...Gold-Silver Rate: लगातार गिर रहे सोने चांदी के भाव, ये हैं इसके नए रेट

पत्नी ने आखिरी वक्त तक दिया साथ

आदेश ने एक्ट्रेस सिंगर विजेयता पंडित से शादी की थी। आदेश कैंसर से पीड़ित थे साल 2010 में आदेश को कैंसर का पता लगा। जिसका इलाज कराने वह अमेरिका भी गए थे। वहां से इलाज करा कर आदेश लौटे ही थे की 10 दिन बाद फिर बीमार पड़ गए। वह 45 दिनों तक अंधेरी के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती थे। अंत में डॉक्टर्स भी हार मान गए थे और कीमियोथेरेपी भी बंद कर दी थी। बताया गया था की उनके इलाज में एक इंजेक्शन पर 12 लाख रुपये खर्च हो रहे थे।

aadesh prithu सोशल मीडिया से

और उनका इलाज कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में चल रहा था। पैसों की तंगी के चलते उन्होंने बहुत परेशानी उठाई। उन्हें अपनी कारें तक बेचनी पड़ीं। 5 साल के भीतर उनका कैंसर तीसरी बार उबरा था। उनके निधन के बाद परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। आर्थिक तंगी के चलते विजयेता को आदेश का कमरा भी किराए पर उठाना पड़ा। अपना 51वां जन्मदिन मनाने के ठीक अगले दिन 5 सितंबर 2015 को उन्होंने अंतिम सांस ली

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story