×

सोनम कपूर की बीमारी: सालों तक किया सामना, ऐसे कर रहीं दर्द जाहिर

सोनम की इस पोस्ट पर लोग उन्हें इस जानकारी के लिए धन्यवाद भी कह रहे हैं।'स्टोरी टाइम विद सोनम' की पहली कड़ी में उन्होंने अपने दर्द को दुनिया के सामने शेयर किया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Sep 2020 5:38 AM GMT
सोनम कपूर की बीमारी: सालों तक किया सामना, ऐसे कर रहीं दर्द जाहिर
X
सोनम की इस पोस्ट पर लोग उन्हें इस जानकारी के लिए धन्यवाद भी कह रहे हैं।'स्टोरी टाइम विद सोनम' की पहली कड़ी में उन्होंने अपने दर्द को दुनिया के सामने शेयर किया है।

मुंबई : सोशल मीडिया पर छाई रहने वाली सोनम कपूर पिछले कई सालों से एक बीमारी से जूझ रही हैं। इस बारे में हाल ही में सोनम ने अपना दर्द बयां किया है।इस बीमारी और उसके छुटकारा पाने के बारे में उन्होंने कुछ टिप्स शेयर किए हैं। सोनम की इस पोस्ट पर लोग उन्हें इस जानकारी के लिए धन्यवाद भी कह रहे हैं।'स्टोरी टाइम विद सोनम' की पहली कड़ी में उन्होंने अपने दर्द को दुनिया के सामने शेयर किया है।

शेयर की निजी बातें...

पिछले कई सालों से पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) से गुजर रही है। वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, हाय गायज, कुछ निजी बताने जा रही हूं। मैं पीसीओस जैसी बीमारी से कई वक्त से गुजर रही हूं। पीसीओएस या पीसीओडी एक सामान्य बीमारी है जिसे कई महिलाएं पीड़ित होती हैं।

यह पढ़ें..सलमान ने की दुआ: इस शख्स की आई याद, तबियत को लेकर जताई फ़िक्र

ऐसे निकली इस बीमारी से

सोनम ने आगे लिखा, ये भी एक बहुत ही भ्रामक स्थिति है क्योंकि सभी के मामले, लक्षण और संघर्ष अलग हैं। मैंने आखिरकार ये पता लगाया है कि कई आहार, वर्कआउट और दिनचर्या की कोशिश करने के बाद मुझे क्या मदद मिलती है, और मैं आपके साथ पीसीओएस को मैनेज के लिए अपने सुझाव शेयर करना चाहती हूं! यह कहते हुए कि, पीसीओएस अलग-अलग तरीकों से होता है और मैं आपसे खुद के डॉक्टर बनने या खुद ही कुछ उपाय करने से पहले किसी डॉक्टर से मिलने का आग्रह करती हूं।

पीसीओडी से निपटनेके लिए कुछ टिप्स भी

वीडियो में उन्होंने बताया- मैं कई सालों से इससे पीड़ित हूं, जब मैं 14 या 15 की थी और इसकी वजह से मेरे अस्तित्व का प्रतिबंध रहा है। मैं अपनी मदद के लिए कई डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों के पास गई और अभी, मैं एक अच्छी जगह पर हूं। मुझे लगा कि मैं अपनी सीख आप लोगों के साथ शेयर करूं।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) या पीसीओडी ने निपटनेके लिए उन्होंने कुछ टिप्स भी दिए। उन्होंने एक्सरसाइज, योगा इसके साथ ही उन्होंने चीनी का बेहद घातक बताया है, उन्होंने बताया कि कैसे चीनी का सेवन छोड़ने के बाद कैसे उन्होंने अपने अंदर बदलाव पाया है।

यह पढ़ें..बेलगाम बस ने मचाया कोहराम, कई वाहनों को मारी टक्कर, मौतों से दहली दिल्ली

गर्भधारण करने में मुश्किल

बता दें कि पीसीओएस महिलाओं को होने वाली समस्या है, लेकिन इसके बावजूद इससे ज्यादातर महिलाएं अनजान रहती हैं। पीसीओएस का पूरा नाम पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है, जो महिला के असंतुलित हॉर्मोन की वजह से होती है। यह बीमारी मुख्य रूप से मासिक धर्म के अनियमित होने पर भी हो सकती है, जिसकी वजह से महिला को गर्भधारण करने में मुश्किल होती है। हालांकि,पीसीओएस का इलाज संभव है, लेकिन यदि काफी समय तक इसका इलाज न किया जाए तो गंभीर रूप ले सकती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story