×

अयोध्या की फिल्मी रामलीला: ये कलाकार शामिल, बॉलीवुड का लगेगा जमावड़ा

अयोध्या में पहली बार होने जा रही फिल्मी कलाकारों वाली रामलीला के बारे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये कौन फिल्मी कलाकार हैं जो अपने अभिनय से इस रामलीला को ऐतहासिक बनाने जा रहे हैं।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 6:42 AM GMT
अयोध्या की फिल्मी रामलीला: ये कलाकार शामिल, बॉलीवुड का लगेगा जमावड़ा
X
अयोध्या की फिल्मी रामलीला: ये कलाकार शामिल, बॉलीवुड का लगेगा जमावड़ा (social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: अयोध्या में होने वाली अनूठी डिजिटल रामलीला का इंतजार रामभक्तों को काफी दिन से है। इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। अयोध्या में पहली बार होने जा रही फिल्मी कलाकारों वाली रामलीला के बारे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये कौन फिल्मी कलाकार हैं जो अपने अभिनय से इस रामलीला को ऐतहासिक बनाने जा रहे हैं।

ऐसे ही कलाकारों से न्यूज ट्रैक आपको परिचित करा रहा हैः

ये भी पढ़ें:यूपी का अनोखा गांव: यहां लादेन, ओबामा, पीएम मोदी और सोनम कपूर सब हैं मतदाता

कविता जोशी (सीता)-

कविता जोशी का जन्म नैनीताल में हुआ था। उनका असली नाम प्रियांशी जोशी है। कविता की माँ रुद्रपुर में सरकारी महाविद्यालय में एक शिक्षिका है। जब वह बच्ची थी तभी उनके पिता गुजर गए थे। इनकी प्रारम्भिक शिक्षा रुद्रपुर से हुई। कविता कई हरियाणवी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

सोनू डागर (राम)-

हापुड़ के रहने वाले सोनू डागर दिल्ली की रामलीला में पिछले दस वर्षो से अभिनय कर रहे हैं। सोनू डागर सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो विघ्नहर्ता गणेश का हिस्सा भी रह चुके हैं। भगवान राम का जब वह अभिनय करते हैं तो उनकी संवाद अदायगी के लोग कायल हो जाते हैं।

रितु शिवपुरी (कैकेयी)-

रितु शिवपुरी फिल्मी दुनिया की अनुभवी अभिनेत्री हैं उनके पिता ओम शिवपुरी और मां सुधा शिवपुरी ने भी फिल्मों में लम्बे समय तक काम किया है। लगभग दस फिल्मों में काम कर चुकी रितु शिवपुरी की अभिनेता गोबिन्दा के साथ फिल्म 'आँखें' को दर्शक अब तक भूले नहीं हैं।

विन्दु दारा सिंह (हनुमान)-

अपने अभिनेता पिता दारा सिंह की तरह विन्दु भी कई बार हनुमान की भूमिका निभाते रहे हैं। लगभग डेढ दर्जन फिल्मों में अभिनय कर चुके विन्दु दारा सिंह टीवी सीरियल जय वीर हनुमान में भी मुख्य रोल निभा चुके हैं।

रजा मुराद (अहिरावण)-

पिछले पांच दशकों से लगभग 200 फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अभिनेता रजा मुराद पहली बार किसी रामलीला में हिस्सा ले रहे हैं। रजा मुराद को आवाज की दुनिया का बेताज बादशाह कहा जाता है।

शाहबाज़ खान (रावण)-

फिल्मों और टीवी की दुनिया में यह एक जाना माना नाम है। इन्होंने कई फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई है। 1993 से अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाले शाहबाज़ खान के लिए सबसे बड़े खलनायक का किरदार निभाना एक सपना है।

मनोज तिवारी (अंगद)-

भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता से सांसद बने मनोज तिवारी को भी अभिनय का लम्बा अनुभव है। उनके गाए गीत पूर्वांचल से लेकर मुग्बई तक के लोगों की जुबान पर छाए रहते हैं। वह पहली बार इस रामलीला के जरिए अंगद की भूमिका निभाने जा रहे हैं।

रवि किशन (भरत)-

जौनपुर में जन्मे अभिनेता सांसद रवि किशन शुक्ल डिजिटल प्लेटफार्म पर होने जा रही रामलीला में भरत की भूमिका निभाने जा रहे हैं। वह भी भोजपुरी की फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। उनके लाखों दीवाने देश और विदेश में हैं।

असरानी (नारद मुनि)-

पिछले पचास वर्षो से अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय असरानी इस रामलीला में ऋषि नारद की भूमिका निभा रहे हैं। राजस्थान में जन्मे और मुम्बई में अपनी खास जगह बनाने वाले कामेडियन असरानी किसी परिचय को मोहताज नहीं हैं। अभिनय के क्षेत्र में कई पुरस्कार हासिल कर चुके असरानी फिल्मों का निर्माण भी कर चुके हैं।

ramlila stars ramlila stars cast (social media)

अवतार गिल (जनक)-

पिछले चार दशकों से थियेटर टीवी और फिल्मों में काम करने वाले अवतार गिल का अभिनय का लम्बा अनुभव है। इप्टा से जुडे अवतार गिल ने टीवी सीरियल 'नुक्कड' और 'ये जो हैं जिंदगी' से अपनी पहचान बनाई। इसके बाद फिर उन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

ये भी पढ़ें:बच्चियों को बख्श दो! नन्ही दिव्यांग को अधेड़ ने किया रेप, ऐसे की दरिंदगी की हदे पार

राकेश बेदी (विभीषण)-

दिल्ली में जन्म राकेश बेदी टीवी और फिल्मों की दुनिया के अनुभवी कलाकार है। फिल्मों में वह कामेडियन का रोल अक्सर निभाते रहे हैं। लगभग 40 वर्षो से अभिनय की दुनिया में सक्रिय अपनी इस भूमिका को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

इस विश्वस्तरीय रामलीला की विशेषता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि भगवान राम के राजशाही वस्त्र उनकी ससुराल नेपाल के जनकपुरी से बनकर आ रहे हैं। माता सीता के गहने और वस्त्र उनकी ससुराल अयोध्या में ही तैयार हो रहे हैं। भगवान राम के धनुष का निर्माण कुरुक्षेत्र में हो रहा है। रावण की कई पोशाकों में से एक खास पोशाक श्रीलंका में बनवाई गयी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story