×

यूपी का अनोखा गांव: यहां लादेन, ओबामा, पीएम मोदी और सोनम कपूर सब हैं मतदाता

गांव की वोटर लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव, पूर्व सीएम मायावती, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर का भी नाम हैं।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 6:15 AM GMT
यूपी का अनोखा गांव: यहां लादेन, ओबामा, पीएम मोदी और सोनम कपूर सब हैं मतदाता
X
जब से वोटर लिस्ट में गडबडी का ये मामला सामना आया है तब से लगातार जिला निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की  की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं।

लखनऊ: यूपी के सिद्धार्थनगर जिले में सरकारी तंत्र द्वारा घोर लापरवाही बरतें जाने का मामला सामने आया है। लापरवाही भी कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि बहुत बड़ी है।

मामला वोटर लिस्ट से जुड़ा हुआ है। यूपी के एक गांव में बराक ओबामा, नरेंद्र मोदी, मुलायम सिंह यादव, शिवराज सिंह चौहान और सोनम कपूर सभी चर्चित हस्तियों को सिस्टम की गड़बड़ी ने एक झटके में यहां का मतदाता' बना दिया है।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि वोटर लिस्ट में अल-कायदा के मारे जा चुके सरगना ओसामा बिन लादेन का नाम भी दर्ज है। ये पूरा मामला यूपी के सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के भैसहिया गांव का है। यहां पर वोटर लिस्ट तैयार करने में बड़ी चूक सामने आई है।

Election मतदान की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी देखें: मोदी सरकार का एक्शन प्लान, अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए किए बड़े ऐलान

मुलायम, मायावती, शिवराज सिंह चौहान जैसे कई बड़े नाम इस गांव के वोटर लिस्ट में

गांव की वोटर लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव, पूर्व सीएम मायावती, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर का भी नाम हैं।

किसी ने वोटर लिस्ट को सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। उसके बाद से अधिकारियों के हाथ –पांव फूल गये हैं। वे अब गलतियां सुधारने की बात कह कर मामले को दबाने में जुट गये हैं।

बता दें कि सिद्धार्थनगर जिले की गिनती देश के अति पिछड़े जिलों में होती है। यहां के डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के भैसहिया गांव की वोटर लिस्ट में देश विदेश के कई दिग्गज लोगों के नाम हैं।

VOTER LIST वोटर लिस्ट की फोटो(सोशल मीडिया)

जिला निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की कार्यशैली पर उठे सवाल

जब से वोटर लिस्ट में गडबडी का ये मामला सामना आया है तब से लगातार जिला निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं।

मालूम हो कि वोटर लिस्ट में जांच के बाद ही किसी का नाम जोड़ा जाता है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की एक अपनी एक अलग कानूनी प्रक्रिया है।

अगर कोई जानबूझकर झूठ बोलकर गलत नाम दर्ज कराता है तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई का भी प्रावधान है। ऐसे में बिना जांच पड़ताल किये इतने चर्चित लोगों के नाम एक साथ एक गांव की वोटर लिस्ट में शामिल करना घोर लापरवाही की तरफ इशारा करता है।

Voters मतदाताओं की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी देखें: पाकिस्तान में दहशत, एयरफोर्स चीफ बोले- राफेल से जल्द हमला कर सकता है भारत

क्या कहते हैं गांव के लोग

इसके लिए जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। गांव के लोग अब ऐसी मांग करने लगे हैं।

उनका साफ़ –साफ़ कहना है कि यह प्रशासन की बड़ी लापरवाही का मामला है। इसके लिए जो भी अफसर जिम्मेदार हो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

जिला प्रशासन का पक्ष

वहीं इस बारें में डुमरियागंज के एसडीएम त्रिभुवन कुमार का कहना है कि इस पूरे प्रकरण की इन्वेस्टीगेशन कराई जाएगी और जो भी नाम सूची में गलत पाए जाएंगे, उसे हटा दिया जाएगा।

ये भी देखें: पावर ग्रिड किसे कहते हैं, ये कब फेल होता है, इससे कैसे बचा जा सकता है, यहां जानें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story