×

जिसके सुर से गूंजा था देश, ऐसे दिग्गज सिंगर ने किया था धर्म परिवर्तन

ऑस्कर विजेता म्यूजिशियन ए आर रहमान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। ए आर रहमान, जिन्होंने इंडस्ट्री को कई ऐसे गानों की सौगात दी, जो दशकों बाद भी लोगों के मन में बसते हैं।

Shreya
Published on: 6 Jan 2020 7:52 AM GMT
जिसके सुर से गूंजा था देश, ऐसे दिग्गज सिंगर ने किया था धर्म परिवर्तन
X
जिसके सुर से गूंजा था देश, ऐसे दिग्गज सिंगर ने किया था धर्म परिवर्तन

मुंबई: ऑस्कर विजेता म्यूजिशियन ए आर रहमान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। ए आर रहमान, जिन्होंने इंडस्ट्री को कई ऐसे गानों की सौगात दी, जो दशकों बाद भी लोगों के मन में बसते हैं। ए आर रहमान के गानों की गहराई और मधुरता लोगों को पल में दिवाना बनाने के लिए काफी है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद ही आप जानते हों।

ए आर रहमान ने किया था धर्म परिवर्तन

बहुत कम ही लोग ये जानते होंगे कि ए आर रहमान ने अपना धर्म परिवर्तन किया था। ए आर रहमान हिंदू धर्म में पैदा हुए थे। बाद में उन्होंने अपना धर्म बदल लिया था। पहले उनका नाम दिलीप कुमार था। जिसे बदलकर उन्होंने अपना नाम अल्लाह रक्खा रहमान कर लिया। ए आर रहमान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन्हें लगता था कि उनका नाम दिलीप कुमार उनकी पर्सनैलिटी को सूट नहीं करता है। जिस वजह से वो अपना नाम बदलना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: बंपर भर्ती: 10वीं पास के लिए शानदार मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

ज्योतिषी ने दिया था सुझाव

ए आर रहमान ने बताया था कि ज्योतिषी ने कहा था कि, उनके लिए 'अब्दुल रहमान' या 'अब्दुल रहीम' नाम अच्छा रहेगा। रहमान नाम उन्हें पसंद आया। इस तरह वो दिलीप कुमार से अल्लाह रक्खा रहमान बन गए। जानकारी के मुताबिक, साल 1986 में पिता के मृत्यु के बाद वह कादरी साहेब के संपर्क में आए थे। उन्होंने पूरे परिवार के साथ मिलकर इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था। यहीं से उन्हें सूफी को लेकर एक विचार आया। ़

एक कमाल की बात ये है कि दिलीप कुमार (ए आर रहमान) की पत्नी का नाम भी सायरा बानो है, जो कि मशहूर एक्टर दिलीप कुमार की पत्नी का नाम भी है। रहमान और सायरा बानो को इस शादी से तीन बच्चे हैं। बच्चों का नाम- खतीजा, अमीन और रहीमा है।

सिंगर नहीं बल्कि कुछ और बनना चाहते थे रहमान

सोचिए अगर ए आर रहमान इस इंडस्ट्री में न आए होते तो क्या होता। शायद उनके बिना ये इंडस्ट्री हमेशा अधूरी रह जाती। दरअसल, एक समय ऐसा था, जब सबको अपने गानों से दीवाना बनाने वाले ए आर रहमान कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल अवॉर्ड 2020: प्रियंका-निक पर अटकी नजरें, ग्लैमरस अंदाज ने लूटी महफिल

13 साल की उम्र में वंडर बैलून में आए थे नजर

रहमान साल 1980 में महज 13 साल की उम्र में रहमान दूरदर्शन पर आने वाले उस समय के पॉपुलर शो वंडर बैलून में नजर आए थे, जिसमें उनकी पहचान एक ऐसे लड़के के रुप में उभर कर आई, जिसमें एक साथ चार की-बोर्ड बजाने की काबीलियत थी।

कनाडा की स्ट्रीट का नाम रहमान के नाम पर

वैसे तो ए आर रहमान ने अपने काबिलियत के लिए कई सारे सम्मान जीते हैं, लेकिन वो मौका उनके या उनके फैन्स के लिए किसी उपहार से कम नहीं था, जब 2013 में कनाडा के ऑनटारियो नामक एक स्थान पर एक स्ट्रीट का नाम रहमान के नाम पर रखा गया था।

पद्मश्री, पद्म भूषण से हो चुके हैं सम्मानित

रहमान को कई सारे अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2000 में पद्मश्री, साल 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें 2 बार ऑस्कर अवॉर्ड, 2 बार ग्रैमी और 5 बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

सुनिए इन गानों को...

आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको उनके एवरग्रीन गानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुन आप भी उस ऐरा को महसूस करेंगे।

फिल्म: दिल से

गाना: दिल से रे

फिल्म: बॉम्बे

गाना: तू ही रे

फिल्म: रोजा

गाना: ये हसीं वादियां

फिल्म: रोजा

गाना: दिल है छोटा सा

फिल्म: दिल से

गाना: जिया जले

फिल्म: रॉकस्टार

गाना: कुन फया कुन

फिल्म: रॉकस्टार

गाना: नादान परिंदे घर आजा

फिल्म: हाईवे

गाना: माही वे

फिल्म: तमाशा

गाना: तुम साथ हो

फिल्म: मोहनजोदड़ो

गाना: तू है

यह भी पढ़ें: JNU Attack: रो पड़ीं स्वरा भास्कर तो इन सेलिब्रटिज ने भी की हमले की निंदा

Shreya

Shreya

Next Story