×

6 साल की उम्र से संगीत की दुनिया में रखा कदम, सुनें अलका याग्निक के ये हिट गानें

90 के दशक के लगभग सभी गानों में आप ने अलका याग्निक की आवाज़ सुनी होगी। रोमांटिक गानों से लेकर सेड गानों तक प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक ने अपनी सुरीली आवाज़ से सभी का दिल जीता।

Monika
Published on: 20 March 2021 7:09 AM GMT
6 साल की उम्र से संगीत की दुनिया में रखा कदम, सुनें अलका याग्निक के ये हिट गानें
X
6 साल की उम्र से संगीत की दुनिया में रखा कदम, यहां सुने अलका याग्निक के कुछ हिट गानें

लखनऊ: 90 के दशक के लगभग सभी गानों में आप ने अलका याग्निक की आवाज़ सुनी होगी। रोमांटिक गानों से लेकर सेड गानों तक प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक ने अपनी सुरीली आवाज़ से सभी का दिल जीता। सात बार फिल्मफेयर अवॉर्ड लता मंगेशकर अवार्ड आईफा अवार्ड स्टार स्क्रीन अवार्ड और जी सिने अवार्ड्स मिल चुके है।

अपनी दिलकश आवाज से दर्शकों को अपना दीवाना बनाने वालीं अलका याग्निक का जन्म 20 मार्च, 1966 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ था। 6 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने संगीत की दुनिया में कदम रखा था। जब वह 10 साल की हुईं तो उन्हें उनकी मां मुंबई ले आईं। उनकी मां ने राजकपूर को एक खत लिखा, उस खत के बाद जब राजकपूर ने अलका की आवाज सुनी तो उन्होंने तुंरत उन्हें प्यारेलाल के पास भेजा और इस तरह से अल्का को डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर काम मिला। उनके इस जन्मदिन पर आइए सुनते हैं उनकी मधुर आवाज़ में कुछ गीत, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला और ये गाने लोगों के बीच आज भी पॉपुलर हैं।

आपके प्यार में हम बदलने लगे

फिल्म राज़ (2002) तो याद ही होगी जिसमें बिपाशा बासु और डिनो मोरिया एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आए थे। इस जोड़ी को लोगों का खूब प्यार मिला था। वैसे तो इस फिल्म के सभी गाने पॉपुलर हुए थे लेकिन अलका याग्निक का गाया गाना ‘आपके प्यार में हम बदलने लगे’ ऐसा हिट हुआ की हर कपल इसे ज़रूर सुनना चाहता है।

दिलबर दिलबर

फिल्म दिलबर में अलका याग्निक का गाना 'दिलबर दिलबर' जिसपर सुष्मिता सेन का डांस कर अलग ही माहौल बना दिया था। आज भी ये गाना उतना ही पॉपुलर हैं। इस गाने पर नोरा फतेही ने भी जम कर ठुमके लगाये हैं।

दिल लगा लिया

फिल्म दिल है तुम्हारा में प्रीति जिंटा और जिमी शेरगिल पर बने इस गाने को सुन किसी का भी दिल भर आएगा। अलका याग्निक और उदित नारायण ने इस गीत को बखूबी निभाया।

ताल से ताल

फिल्म ताल के इस गाने पर आप ने भी अपने बचपन में खूब ताल से ताल मिलाया होगा। फिर चाहे घर वालों से छुपकर इस गाने पर कमरे में डांस किया हो या फिर किसी फंक्शन में सभी के साथ।

ये भी पढ़ें : राम ही नहीं ये किरदार भी हुए भाजपा के, तो BJP बन रही सबसे बड़ी हिदुत्व पार्टी

मेहँदी है रचने वाली

फिल्म ज़ुबैदा में करिश्मा कपूर की एक्टिंग ने यह साबिक कर दिया था कि वह केवल बबली लुक्स और एक्टिंग ही नहीं गंभीर फिल्मों में भी उनसे बेहतर कोई नहीं। इस फिल्म का गाना ‘मेहँदी है रचने वाली’ अलका याग्निक ने गाया है। आज भी किसी मेहँदी संगीत में इस गाने के बेगौर फंक्शन अधूरा सा लगता है।

ये भी पढ़ें : अभिनेत्री नीना गुप्ता ने लड़कियों को किया सावधान, कहा- शादीशुदा मर्दों से रहें दूर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story