×

छोटे कद और बिना दांत वाले चेहरे से लोगों को हंसाते थे मुकरी, जानिए दिलचस्प बातें

हिन्दी फिल्मों में कामेडी को देखा जाए तो 60 और सत्तर के दशक में मुकरी एक ऐसे हास्य अभिनेता हुए जिन्होंने अपने कद और अपने हंसने की स्टायल से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। उनके फिल्मों के किसी भी दृश्य में आने के पहले ही दर्शकों के चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती थी।

Ashiki
Published on: 5 Jan 2021 2:57 AM GMT
छोटे कद और बिना दांत वाले चेहरे से लोगों को हंसाते थे मुकरी, जानिए दिलचस्प बातें
X
छोटे कद और बिना दांत वाले चेहरे से लोगों को हंसाते थे मुकरी, जानिए दिलचस्प बातें

मुंबई: हिन्दी फिल्मों में कामेडी को देखा जाए तो 60 और सत्तर के दशक में मुकरी एक ऐसे हास्य अभिनेता हुए जिन्होंने अपने कद और अपने हंसने की स्टायल से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। उनके फिल्मों के किसी भी दृश्य में आने के पहले ही दर्शकों के चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती थी। उनका जन्म 5 जनवरी 1922 को हुआ था। कोंकणी मुस्लिम परिवार से संबंध रखने वाले मुकरी का असली नाम मोहम्मद उमर मुकरी था।

असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में करियर शुरुआत

मुकरी ने अपने कैरियर की शुरूआत बॉम्बे टॉकीज में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में करियर शुरू किया था। अभिनेता मुकरी और दिलीप कुमार बम्बई के एक ही स्कूल में पढ़े थें। उनकी दोस्ती बचपन से लेकर अंतिम समय तक बनी रही। जब मुकरी अस्पताल में भर्ती थें तो दिलीप कुमार और सायराबानो बराबर अस्पताल में आते जाते रहते थे।

ये भी पढ़ें: किसानों के समर्थन में बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र, कही इतनी बड़ी बात

जिंदादिल इंसान

असल जिंदगी में भी बहुत जिंदादिल इंसान थे। गुस्सा तो उन्हें शायद ही कभी आता था। बेहद धार्मिक मुकरी ने बाद में अभिनय के क्षेत्र में प्रवेष किया। 1945 में दिलीप कुमार के साथ उन्होंने प्रतिमा फिल्म में काम किया। इसके अलावा मुकरी और जानीवाकर की जोडी ने लगभग 15 फिल्मों में दर्शकों को अपने अभिनय से हंसाने का काम किया। उन्होंने लगभग 500 फिल्मों में काम किया। उनकी खास बात यह थी कि वह बिना बोले ही दर्शकों को हंसा दिया करते थे।

बिना दाव के उनकी हंसी दर्शकों को खूब भाती थी। शराबी फिल्म में उनके मूंछो वाले कैरेक्टर नत्थूलाल यादगार रहा। उनकी कॉमिक टाइमिंग का जवाब नहीं था। मुकरी की दिलीप कुमार के अलावा निम्मी और उनके पति अली रजा, महमूद साहब, सुनील दत्त और नर्गिस से गहरी दोस्ती थी। उनकी यादगार फिल्मों में शराबी, इज्जतदार, जादूगर, तिरंगा, दाता, हवालात, कर्मा, कुली महान, विधता सुन सजना धर्मकांटा खुद्दार जादूगर फिर वही रात गंगा की सौगंध सावन को आने दो अमर अकबर एंथोनी मदर इंडिया रखवाला आदि हैं।

ये भी पढ़ें: किसानों का हीरो सोनू सूद: बनाने जा रहे ये फिल्म, अमिताभ बच्चन ने दी शुभकामनाएं

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story