×

अखबार की जॉब छोड़ फिल्मों में आए थे प्रेम चोपड़ा, 59 साल तक बॉलीवुड पर किया था राज

प्रेम चोपड़ा का आज 84वां जन्मदिन है, जिन्हें उनकी खलनायकी के लिए जाना जाता है उन्होंने शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम, दो रास्ते, कटी पतंग, दो अनजाने, जादू टोना, काला सोना, दोस्ताना, क्रांति, फूल बने अंगारे जैसी फिल्मों में काम किया है, जिनके लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे।

Aditya Mishra
Published on: 29 May 2023 8:22 AM GMT
अखबार की जॉब छोड़ फिल्मों में आए थे प्रेम चोपड़ा, 59 साल तक बॉलीवुड पर किया था राज
X

लखनऊ: हिंदी सिनेमा में खलनायकों की भी उतनी ही भूमिका है, जितनी एक्टर्स या एक्ट्रेस की है। खलनायकों ने भी हिंदी सिनेमा को एक अलग ही विस्तार देने का काम किया है।

इन खलनायकों में एक नाम सबसे प्रमुख है और वो हैं प्रेम चोपड़ा। आज प्रेम चोपड़ा का आज 84वां जन्मदिन है, जिन्हें उनकी खलनायकी के लिए जाना जाता है।

उन्होंने शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम, दो रास्ते, कटी पतंग, दो अनजाने, जादू टोना, काला सोना, दोस्ताना, क्रांति, फूल बने अंगारे जैसी फिल्मों में काम किया है, जिनके लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...कभी थी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस, अब ले चुकी हैं फिल्मों से विदा

पाकिस्तान में हुआ था जन्म

प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर,1935 को लाहौर में हुआ था। यह वह वक्त था जब भारत का बंटवारा नहीं हुआ था। बंटवारे के बाद प्रेम चोपड़ा का परिवार शिमला शिफ्ट हो गया। शिमला में ही प्रेम चोपड़ा ने अपना बचपन गुजारा।

पिता चाहते थे आईएएस बने बेटा

प्रेम चोपडा़ ने प्रारंभिक शिक्षा शिमला में ही की। प्रेम चोपड़ा के पिता सरकारी कर्मचारी थे जिस वजह से उनका ट्रांसफर कुछ वक्त बाद हो गया। इसके बाद प्रेम चोपडा़ ने पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।

प्रेम चोपड़ा कॉलेज में ड्रामा में हिस्सा लेते थे। हालांकि उनके पिता चाहते थे कि वह आईएएस अफसर बनें।

ओरल कैंसर के कारण मां का निधन

मुंह में कैंसर की वजह से प्रेम चोपड़ा की मां का देहांत जल्दी हो गया था। प्रेम चोपड़ा पांच भाई हैं और उनकी एक बहन भी हैं। प्रेम चोपड़ा बहन को पहली औलाद मानते हैं।

अखबार से शुरू किया करियर

50 साल से ज्यादा समय से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय प्रेम चोपड़ा के फिल्मी करियर की शुरुआत मुंबई में उन्हीं लोगों की तरह हुई थी, जिनकी आंखों में सपने होते हैं और जेब खाली। प्रेम चोपड़ा के साथ भी ऐसा ही रहा।

वह स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस के चक्कर लगाते रहे। लेकिन कहीं काम नहीं बन रहा था। बड़े शहर में रहने-खाने का जुगाड़ करने के लिए वह नौकरी तलाशते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया के दफ्तर पहुंचे।

यहां उन्हें सर्कुलेशन डिपार्टमेंट में नौकरी मिली। यहां जिम्मेदारी बड़ी थी। उन्हें बंगाल, ओडिसा (तब का उड़ीसा) और बिहार में अखबार के सर्कुलेशन की देखरेख का काम मिला था।

इस नौकरी के लिए उन्हें 20 दिन तक टूर पर रहने की जरूरत थी। अब ऐसे में ऑडिशन के लिए समय कैसे निकालते। इसका हल ये निकला कि प्रेम चोपड़ा जब भी बाहर जाते तो एजेंट्स को स्टेशन पर ही बुला लेते। ऐसे में 20 दिन का टूर 12 दिन में ही खत्म हो जाता।

ये भी पढ़ें...रोया पूरा बॉलीवुड! नहीं रहे हॉरर फिल्मों के दिग्गज शख्सियत

ऐसे मिला था पहली फिल्म में हीरो का रोल

ऐसे ही ट्रेन में सफर के दौरान एक अनजान शख्स प्रेम चोपड़ा के पास आया और बोला क्या आप फिल्मों में जाना चाहते हैं। प्रेम ने हां कहते हुए सिर हिलाया और उनके साथ रंजीत स्टूडियो निकल गए। यहां उनकी मुलाकात जगजीत सेठी से हुई।

जगजीत अपनी फिल्म 'चौधरी करनैल सिंह' के लिए हीरो तलाश रहे थे। उन्हें प्रेम चोपड़ा पसंद आए और इस तरह फिल्मी करियर की शुरुआत हुई। ये फिल्म सुपरहिट रही थी। इसके लिए प्रेम चोपड़ा को फीस के तौर पर 2500 रुपये मिले थे।

'मुड़ मुड़ के ना देख' से की थी फिल्मी सफर की शुरुआत

प्रेम चोपड़ा ने फिल्मी सफर की शुरुआत हिंदी फिल्म 'मुड़ मुड़ के ना देख' से की थी। यह फिल्म 1960 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई जिसके बाद प्रेम चोपड़ा ने पंजाबी फिल्मों की ओर रुख किया।

आखिरी बार इस मूवी में आए थे नजर

पंजाबी फिल्म का नाम 'चौधरी करनेल सिंह' था। यह फिल्म हिंदू मुस्लिम लव स्टोरी पर आधारित थी। फिल्म हिट हुई और प्रेम चोपड़ा को इसके लिए 2500 रुपये फीस मिली।

इसके बाद प्रेम चोपड़ा ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रेम चोपड़ा ने 'हम हिंदुस्तानी', 'वो कौन थी?', 'शहीद', 'मेरा साया', 'प्रेम पुजारी', 'पूरब' और पश्चिम' जैसी कई फिल्मों में काम किया।

प्रेम चोपड़ा को बॉलीवुड में 59 साल हो चुके हैं और अभी भी फिल्मों में सक्रिय हैं। आखिरी बार गोविंदा की फिल्म 'रंगीला राजा' में नजर आए थे।

लोगों की जुबान पर था ये डायलॉग

प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा... उनका ये डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। मगर उनके विलेन होने के अलावा भी कई ऐसी बातें हैं, जो पुरानी पड़ चुकी हैं, लेकिन हैं बहुत मज़ेदार।

प्रेम चोपड़ा ने उमा से की थी शादी

प्रेम चोपड़ा ने उमा से शादी की। प्रेम और उमा की तीन बेटियां हैं- रकिता, पुनीता और प्रेरणा। रकिता की शादी डिजाइनर राहुल नंदा से, पुनीता की टीवी अभिनेता और गायक विकास भल्ला से और प्रेरणा की शादी अभिनेता शरमन जोशी से हुई है।

ये भी पढ़ें...आयुष्मान को लगा झटका! आने वाली फिल्म पर रुकावट बना कॉपीराइट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story