×

हिंदी सिनेमा के सफल अभिनेता संजय खान, इस सीरियल के दौरान हुई थी बड़ी दुर्घटना

बॉलीवुड के सफल अभिनेता, निर्देशक और निर्माता संजय खान ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। फिल्मों के साथ-साथ टेलीविज़न की दुनिया में भी उन्होंने काफी नाम कमाया।

Monika
Published on: 3 Jan 2021 5:55 AM GMT
हिंदी सिनेमा के सफल अभिनेता संजय खान, इस सीरियल के दौरान हुई थी बड़ी दुर्घटना
X
बॉलीवुड के सफल अभिनेता संजय खान

मुंबई : बॉलीवुड के सफल अभिनेता, निर्देशक और निर्माता संजय खान ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। फिल्मों के साथ-साथ टेलीविज़न की दुनिया में भी उन्होंने काफी नाम कमाया। हर साल 3 जनवरी के दिन संजय खान अपना जन्म दिन मानते हैं। आज उनके इस जन्मदिन पर आइए जानतें हैं उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें, जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता

संजय खान का पूरा नाम शाह अब्बास खान हैं। उनका जन्म 3 जनवरी 1941 को बंगलूरू में हुआ था। संजय खान ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत चेतन आनंद की 1964 की फिल्म ‘हकीकत’ से की थी। वही उनकी दूसरी फिल्म ‘दोस्ती’ ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

फिल्मों में एंट्री करने के बाद संजय खान को एक के बाद एक फ़िल्में मिलती गई और वह अपनी पहचान बनाते गए। संजय खान की हिट फिल्मों में दस लाख, एक फूल दो माली, इंतक़ाम, ढूंढ, मेला (1971) रही वही एक सफल एक्टर की राह पर चल चुके संजय खान ने फिल्म उपासना (1971), मेला (1971) और नागिन (1976) फिल्मों में अपने बड़े भाई फिरोज खान के साथ भी काम किया।

टेलीविज़न की दुनिया में रखा कदम

इतनी सारी सफल फ़िल्में देने के बाद संजय खान ने निर्माता और निर्देशक बनने का मन बनाया। साल 1980 के दशक के अंत में टेलीविजन पर भी छाने को तैयार हो गए। जिसके बाद उन्होंने चंडी सोना (1977) और अब्दुल्ला (1980) बनाई। वही नहीं साल 1990 में, उन्होंने प्रसिद्ध ऐतिहासिक फिक्शन टेलीविजन सीरियल द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान में अभिनय और निर्देशन किया दोनों ही रोल में नज़र आए।

हुई ये बड़ी दुर्घटना

बता दें, कि लेकिन उनका ये फैसला उनके साथ कई अन्य लोगों की ज़िन्दगी के लिए बुरा साबित हुआ। 1989 में सीरियल बनाने के दौरान, सेट पर आग लग गई और चालक दल के 40 से अधिक सदस्यों की मौत हो गई वही संजय खान के शरीर का 65% जल गया। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी 72 सर्जरी के बाद वह वाप्सर उसी जोड़ के साथ लौटे। अपने बीच में छोड़े सीरियल को वर्ष बाद वह और उनके भाई अकबर खान ने साथ मिल कर एक बार फिर से काम शुरू किया।

बता दें, कि संजय खान की सीरियल द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान पहली बार डीडी नेशनल पर 1990 से 1991 तक प्रसारित हुई और 60 एपिसोड तक चली। इसके बाद एक्टर ने लेकिन उन्होंने द ग्रेट मराठा, जय हनुमान और 1857 क्रांति जैसी कई अन्य लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखलाओं का निर्माण और निर्देशन किया।

ये भी पढ़ें : कंगना को कोर्ट से लगा तगड़ा झटका, फ्लैट में तोड़फोड़ रोकने की याचिका खारिज

एक्टर का परिवार

आपको बता दें, संजय खान ने ज़रीन खान से शादी की, उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है, बड़ी बेटी फराह खान अली ने डीजे अकील से शादी की, दूसरी बेटी सिमोन अरोड़ा ने अजय अरोड़ा से शादी की, वही उनकी सबसे छोटी बेटी सुजैन खान (पूर्व में अभिनेता ऋतिक से शादी कर चुके) बेटे एक अभिनेता जायद खान ने मलाइका से शादी की।

ये भी पढ़ें : जन्मदिन विशेष: बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे चेतन आनंद, बनाई थी ये यादगार फिल्में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story