×

अभिनेत्री नंदा ने अपनी अदाओं से लूटा सभी का दिल, ये थी आखिरी हिट फिल्म

हिंदी सिनेमा में अपने आदानों से सभी को दीवाना बनाने वाली अभिनेत्री नंदा कर्नाटकी का आज जन्मदिन है। भले अभिनेत्री आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी सदा बहार फ़िल्में आज भी लोग देखना पसंद करते हैं।

Monika
Published on: 8 Jan 2021 5:48 AM GMT
अभिनेत्री नंदा ने अपनी अदाओं से लूटा सभी का दिल, ये थी आखिरी हिट फिल्म
X
अपनी अदाओं से लूटा सभी का दिल, अभिनेत्री नंदा की ये थी आखरी हिट फिल्म

मुंबई : हिंदी सिनेमा में अपने आदानों से सभी को दीवाना बनाने वाली अभिनेत्री नंदा कर्नाटकी का आज जन्मदिन है। भले अभिनेत्री आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी सदा बहार फ़िल्में आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। अभिनेत्री नंदा ने हिंदी और मराठी फिल्मों में खूब नाम कमाया।

इन फिल्मों से मिली पहचान

हिंदी सिनेमा की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक नंदा का करियर 30 साल से अधिक समय तक चला। छोटी बहन, धूल का फूल, भाभी, काला बाज़ार, कानून, हम दोनों , जब जब फूल खिले, गुमनाम, द ट्रेन और प्रेम रोग जैसी फिल्मों ने अभिनेत्री को काफी अच्छी पहचान दिलाई ।

ये भी पढ़ें : शिल्पा शिरोडकर ने लगवाया कोरोना वैक्सीन, बनीं पहली ऐसी एक्ट्रेस

फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन

अभिनेत्री नंदा का जन्म 8 जनवरी , 1939 कोल्हापुर में हुआ था। नंदा के घर में फ़िल्मी माहौल था। पिता मास्टर विनायक मराठी रंगमंच के जाने-माने हास्य कलाकार थे। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण भी किया था। पिता के निधन के बाद नंदा के परिवार ने काफी बुरा दिन देखा। इसी चलते नंदा ने छोटी उम्र में ही हिंदी सिनेमा में कदम रखा। नंदा ने 1948 में मंदिरा के साथ अपना फ़िल्मी सफ़र शुरू किया । सिल्वर स्क्रीन पर उन्हें "बेबी नंदा" के रूप में पहली बार पहचान मिली। मंदिर, जग्गू और अंगारे जैसी फिल्मों में 1948-1956 तक एक बाल कलाकार थीं। जिसके बाद उन्हें एक बड़ा ब्रेक मिला फिल्म तूफ़ान और दीया में। फिल्म भाभी (1957) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में अपने पहले फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन हुई ।

ये भी पढ़ें : कॉमेडियन जॉनी लीवर का संघर्ष से भरा बचपन, सड़कों पर बेचा करते थे पेन

अंतिम हिट फिल्म शोर

साल 1972 में आई मनोज कुमार की फिल्म ‘शोर’ बतौर अभिनेत्री नंदा की अंतिम हिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने मनोज कुमार की पत्नी की भूमिका निभाई, जो अपने बच्चे को ट्रेन से बचाते समय अपनी जान से हाथ धो बैठती है। इस फिल्म में अपनी छोटी सी भूमिका में नंदा ने सिने दर्शकों का मन मोह लिया था। 25 मार्च 2014 को दिल का दौरा पड़ने के बाद 75 वर्ष की आयु में उनके मुंबई में निधन हो गया।

ये भी पढ़ें : निरहुआ-आम्रपाली का नया भोजपुरी गाना, लाखों फैंस को पसंद आ रहा-‘ओठ का मिलाप’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story