×

'पठान' से लेकर 'केरला स्टोरी' तक इन विवादित फिल्मों ने की बंपर कमाई, लेकिन 'आदिपुरुष' क्यों रह गई पीछे? ये है बड़ी वजह

Bollywood Controversial Movie: इन दिनों साउथ स्टार प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' खूब चर्चा में है। फिल्म को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है, लेकिन यह पहली ऐसी फिल्म है, जो इतने विवादों के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हो गई। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे क्या वजह है।

Ruchi Jha
Published on: 23 Jun 2023 12:18 PM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 2:42 AM GMT)
पठान से लेकर केरला स्टोरी तक इन विवादित फिल्मों ने की बंपर कमाई, लेकिन आदिपुरुष क्यों रह गई पीछे? ये है बड़ी वजह
X
Bollywood Controversial Movie (Image Credit: Instagram)

Bollywood Controversial Movie: सोशल मीडिया से लेकर हर न्यूज चैनल में इन दिनों फिल्म 'आदिपुरुष' के बारे में ही सुनने को मिल रहा है। फिल्म रिलीज के बाद से विवादों में घिर गई है, लेकिन यह पहली ऐसी फिल्म है, जिसे विवादों से फायदा नहीं बल्कि नुकसान हुआ है। जी हां, अब आप रिलीज हुई पिछली फिल्मों को ही देख लीजिए जैसे 'पठान', जब शाहरुख की ये फिल्म रिलीज होने वाली थी, तब फिल्म में दीपिका की भगवा बिकीन को लेकर कितना बवाल मचा था। वहीं, जब 'द केरल स्टोरी' रिलीज हुई थी, तो यह भी काफी समय तक विवादों नें फंसी रही थी, लेकिन इन दोनों ही फिल्मों को विवादों का नुकसान नहीं बल्कि फायदा पहुंचा। इन दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों का कलेक्शन किया और सुपरहिट फिल्म की लिस्ट में शामिल हो गई।

इन विवादित फिल्मों ने की बंपर कमाई (Bollywood Controversial Movie Box Office Collection)

केवल 'पठान' और 'द केरल स्टोरी' ही नहीं, बल्कि इसके अलावा कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्होंने विवादों में रहते हुए बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था, अब 'द कश्मीर फाइल्स' की बात करें, तो यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित थी, लेकिन इस फिल्म के रिलीज के बाद इस पर यह आरोप लगा कि इस फिल्म में केवल आधा सच दिखाया गया, जो किसी भी तरह से ठीक नहीं है। फिल्म के रिलीज होने के बाद काफी बवाल मचा था, लेकिन इससे फिल्म को नुकसान नहीं बल्कि फायदा पहुंचा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ का कलेक्शन किया और इस फिल्म का बजट था केवल 25 करोड़ रुपए।

वहीं, जब 'पठान' रिलीज हुई थी, तो फिल्म में दीपिका पादुकोण की भगवा बिकीनी को लेकर काफी बवाल मचा था। कई लोगों और संगठनों का कहना था कि दीपिका ने गाने में जो बिकिनी पहनी है, उसका रंग भगवा है और गाने के लिरिक्स यानी बेशर्म-रंग के साथ भगवा रंग में बिकिनी दिखाया जाना सरासर गलत है। हालांकि, इसके बाद भी फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया था। ऐसा ही कुछ हाल 'द केरल स्टोरी' का भी था। विवादों में फंसने के बाद भी फिल्म ने 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, लेकिन 'आदिपुरुष' ना तो दर्शकों के दिलों में जगह बना पाई और ना बॉक्स ऑफिस पर।

क्यों पीछे रह गई 'आदिपुरुष'?

आमतौर पर देखा जाए तो बॉलीवुड में फिल्मों का विवादों में आना एक उनकी मार्केटिंग के लिए अच्छा है, लेकिन 'आदिपुरुष' के साथ ऐसा नहीं हुआ। फिल्म के रिलीज होने के बाद से ही इसके डायलॉग्स को लेकर काफी बवाल मचा। जनता ने फिल्म के मेकर्स को जमकर ट्रोल किया, जिसके बाद 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने फिल्म के डायलॉग्स में भी बदलाव किए लेकिन इसके बावजूद भी फिल्म की कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा और फिल्म की कमाई लगातार गिरती जा रही है। आखिर इसके पीछे क्या वजह है। दरअसल, इस फिल्म की नाकामयाबी की वजह धर्म है।

जी हां, 'आदिपुरुष' रामायण की कहानी पर बेस्ड फिल्म है और फिल्म में जिस भाषा और जिस तरह की ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है, वह दूर-दूर तक इसे रामायण से कनेक्ट नहीं कर रही है और यही वजह है कि पब्लिक चाहकर भी इस फिल्म से खुद कनेक्ट नहीं कर पा रही है। खुद देखना तो दूर जनता इस फिल्म को अपने बच्चों को भी नहीं दिखाना चाहती है। उनका कहना है कि वह अपने बच्चों को गलत रामायण नहीं दिखाना चाहते हैं। वहीं, कुछ लोगों का आरोप है कि फिल्म के मेकर्स ने इस फिल्म के जरिए रामायण का मजाक बनाया है, उनकी आस्था का मजाक बनाया है।

कहां तक पहुंची 'आदिपुरुष' की कमाई?

'आदिपुरुष' बॉलीवुड के लिए पहली फिल्म बनी जिसने पहले दिन इंडिया में 100 करोड़ से ज्यादा का ग्रॉस कलेक्शन किया, लेकिन दूसरे दिन ही फिल्म की कमाई ऐसे गिरी जैसे आसमान से कोई प्लेन क्रैश हुआ हो। जी हां, रविवार को आदिपुरुष ने जहां 69 करोड़ का कलेक्शन किया, तो वहीं सोमवार को फिल्म ने 16 करोड़ रुपए ही कमाए। अब फिल्म की कमाई रोज, पिछले दिनों के मुकाबले गिरती जा रही है। साफ शब्दों में कहा जाए तो फिल्म के नए डायलॉग्स भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story