×

कॉमेडी और डांसिंग के सफल स्टार गोविंदा, जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें

अस्सी के दशक में जब मिथुन चक्रवर्ती अपनी डासिंग स्टाईल से फिल्मी दुनिया में छाए हुए थें उसी दौरान एक नया अभिनेता गोविन्दा का आगमन हुआ और उन्होंने इल्जाम (1986) फिल्म में अपने डांस से दर्शकों को खूब प्रभावित किया। उस दौर से लेकर आज तक  डांस में मिथुन चक्रवर्ती को भी मात देने वाले गोविन्दा जल्द ही दर्शकों के प्रिय अभिनेता बन गए।

Monika
Published on: 21 Dec 2020 3:53 AM GMT
कॉमेडी और डांसिंग के सफल स्टार गोविंदा, जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें
X
कामेडी और डांसिग के सफल स्टार गोविंदा का आज हैं जन्म दिन

मुम्बई: अस्सी के दशक में जब मिथुन चक्रवर्ती अपनी डासिंग स्टाईल से फिल्मी दुनिया में छाए हुए थें उसी दौरान एक नया अभिनेता गोविन्दा का आगमन हुआ और उन्होंने इल्जाम (1986) फिल्म में अपने डांस से दर्शकों को खूब प्रभावित किया। उस दौर से लेकर आज तक डांस में मिथुन चक्रवर्ती को भी मात देने वाले गोविन्दा जल्द ही दर्शकों के प्रिय अभिनेता बन गए। तब से अब तक वह सबके प्रिय सितारे बने हुए हैं। आज गोबिन्दा का 57 वां जन्म दिन है।

लीक से हटकर कॉमेडियन रोल में दिखें

अपनी कॉमेडी और डांस स्टाइल से उन्होनें बॉलिवुड में एक नई अध्याय की शुरुआत की। जिस समय गोविंदा अभिनय की दुनिया में आए थे उस समय अधिकतर एक्शन फिल्मों की भरमार थी। ऐसे समय में गोविंदा ने लीक से हटकर कॉमेडियन रोल करने का साहस दिखाया और उसमें वह कामयाब भी हुए।

गोविन्दा

12 बार हुए फिल्मफेयर के लिए नामांकित

गोविन्दा का जन्म 21 दिसंबर 1963, को हुआ था। उनका पूरा नाम गोविन्दा अरुण आहूजा है। अपनी पहली फिल्म इल्जाम करने के बाद वह अब तक 165 से भी अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। कामेडी और डांस के मिक्सर को लेकर उनकी लव 86 , इल्जाम,शोला और शबनम हत्या जीते हैं शान से और हम फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा नाम कमाया था। इसके अलावा आंखें (1993 ), राजा बाबू (1994 ), कुली नंबर वन (1995 ), आंदोलन (1995 ), हीरो नं॰ 1 (1997 ), दीवाना मस्ताना (1997 ), दूल्हे राजा (1998 ), बड़े मियाँ छोटे मियाँ (1998 ), अनाड़ी नंबर 1 (1999 ) और जोड़ी नम्बर वन (2001 ) शामिल है।

उन्हें हसीना मान जायेगी के लिए फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड और साजन चले ससुराल के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड मिला। उन्होंने हद कर दी आपने (2000 ) में छह भूमिकाएँ निभाईं। इसमें राजू और उसकी माँ, पिता, बहन, दादी और दादा की भूमिकाएंषामिल थी। गोविंदा अब तक बारह बार फिल्मफेयर के लिए नामांकित हो चुके हैं। वह एक स्पेशल फिल्मफेयर, बेस्ट कॉमेडियन केटेगरी में एक फिल्मफेयर और चार ज़ी सिने अवार्ड जीत चुके हैं।

गोविन्दा

ये भी पढ़ें: बंगाली हसीना ने बिहारियों के दिलों पर चलाई छूरियां, बनी इंटरनेट सनसनी

टीवी शो भी किया होस्ट

इसके अलावा कांग्रेस के टिकट पर सांसद भी बन चुके हैं। लेकिन जल्द ही उनका राजनीति से मोह भंग हो गया। गोविंदा ने बड़े पर्दे के साथ-साथ टीवी की दुनिया में भी काम किया है। उन्होंने 2001 में सोनी टीवी के शो ‘जीतो छप्पर फाड़ के’ में होस्ट की भूमिका निभाई। इसके बाद गोविंदा ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में भी काम किया। गोविंदा 2015 में जी टीवी के पाॅपुलर डांस रिएल्टी शो ‘डांस इंडिया डांस सुपर माॅम्स सीजन 2’ में जज बने।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: फिर दुखी बॉलीवुड: अचानक मिथुन की बिगड़ी तबीयत, डॉक्टर्स पहुंचे होटल

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story