×

Bollywood Special: 'शोले' के इस डायलॉग के लिए 40 बार लिया गया था रीटेक, जानें फिल्म से जुड़ी अनसुनी बातें

Bollywood Special: हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में शुमार फिल्म 'शोले' के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर होते हैं। आइए आज हम आपको इस फिल्म से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 18 May 2023 6:37 AM GMT
Bollywood Special: शोले के इस डायलॉग के लिए 40 बार लिया गया था रीटेक, जानें फिल्म से जुड़ी अनसुनी बातें
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: 'बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना...' कुछ याद आया? जी हां, बॉलीवुड की सदाबहार फिल्मों की बात की जाए तो उसमें 'शोले' का नाम जरूर शामिल होगा। यह फिल्म 'शोले' का ही डायलॉग है। साल 1975 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई, डायरेक्टर रमेश सिप्पी की फिल्म 'शोले' आज भी लोगों की फेवरेट मानी जाती है। इस फिल्म की कहानी के साथ-साथ दमदार डायलॉग्स भी फैंस के जुबान पर बने रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'शोले' फिल्म में एक ऐसा डायलॉग था, जिसके लिए 40 बार रीटेक लिया गया था। आइए बताते हैं वह डायलॉग कौन-सा था।

40 बार में पूरा हुआ 'शोले' का ये डायलॉग

फिल्म 'शोले' के किरदार और डायलॉग ने हर किसी का दिल जीता था। इस फिल्म में एक डायलॉग था, 'कितने आदमी थे...' यह डायलॉग भले छोटा था, लेकिन इसके लिए डायरेक्टर को 40 बार रीटेक लेना पड़ा था। 40 रीटेक की कड़ी मेहनत के बाद जाकर 'शोले' के इस डायलॉग में कहीं जाकर जान आई थी। इस डायलॉग को 'शोले' के गब्बर सिंह यानी एक्टर अमजद खान पर फिल्माया गया था। आलम ये रहा कि 'शोले' का ये डायलॉग इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ है कि आज भी लोगों की जुबान पर ये डायलॉग आसानी से आ जाता है।

सबकी फेवरेट है 'शोले'

फिल्म 'शोले' आज भी अगर टीवी पर आ जाए तो पूरा परिवार बैठकर उसे देखने लग जाता है और इसी से पता चलता है कि आज भी यह फिल्म हर किसी की कितनी ज्यादा फेवरेट है। इस फिल्म में बॉलीवुड के दमदार कलाकार अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, अमजद खान, हेमा मालिनी, जय बच्चन और असरानी जैसे दिग्गजों ने अहम भूमिका अदा की थी। इन सभी की कमाल की एक्टिंग की बदौलत फिल्म 'शोले' हिंदी सिनेमा की सुपर सक्सेस फिल्म बनने में कामयाब साबित हुई थी।

इस दुनिया में अब नहीं रहे 'शोले' के गब्बर

फिल्म शोले 1975 के दौर में रिलीज हुई थी। इस फिल्म गब्बर का किरदार निभा रहे अमजद रातोंरात स्टार बना गए थे। फिल्म में अमजद का हर डायलॉग इतना हिट हुआ था कि आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है। अमजद ने अपने करियर में लगभग 132 फिल्मों में काम किया है। वैसे तो अमजद जिस भी रोल में होते उसमें खुद को ढाल लेते थे, लेकिन शोले के गब्बर सिंह और मुकद्दर का सिकंदर में दिलावर का रोल उन्होंने ऐसा किया कि उन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया। लेकिन अमजद की जिंदगी का बुरा दौर तब आया जब उनका बेहद खतरनाक एक्सीडेंस हो गया।

अमजद फिल्म द ग्रेट गैंबलर की शूटिंग के लिए गोवा जा रहे थे, लेकिन उनकी फ्लाइट मिस हो गई जिसके चलते उन्होंने कार से जाने का फैसला किया। जब वो कार से जा रहे थे तो एक ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी। ये टक्कर इतनी खतरनाक थी कि इस हादसे में अमजद के शरीर की हड्डियां तक टूट गईं। इलाज के दौरान अमजद कोमा में चले गए। फिर जब वो ठीक हुए तो उन्हें व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा। कुछ दिन बाद अमजद का वजन तेजी से बढ़ने लगा। फिर एक दिन दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story