×

Bollywood Special: 26 की उम्र में हुईं विधवा, प्रेग्नेंसी के दौरान की शादी, कई उतार-चढ़ाव से भरी थी लीना चंदावरकर की जिंदगी

Bollywood Special: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री लीना चंदावरकर की जिंदगी कई उतार-चढ़ाव से गुजरी है, जिसका हम या आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। आइए आज उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुनी बातें आपको बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 25 April 2023 7:32 AM GMT
Bollywood Special: 26 की उम्र में हुईं विधवा, प्रेग्नेंसी के दौरान की शादी, कई उतार-चढ़ाव से भरी थी लीना चंदावरकर की जिंदगी
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special Leena Chandavarkar: हिंदी सिनेमा की बेहद खूबसूरत व दिग्गज अभिनेत्री लीना चंदावरकर भले आज फिल्मी दुनिया से दूर हैं, लेकिन इंडस्ट्री में उनका योगदान कोई नहीं भूल सकता है। लीना हमेशा से एक एक्ट्रेस बनना चाहती थीं और अपने इसी ख्वाब को पूरा करने वह मुंबई आई थीं और उनका ये ख्वाब पूरा हुआ भी, लेकिन रातों-रात स्टार बनीं लीना की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। उन्हें कामयाबी तो मिली, लेकिन उनकी जिंदगी काफी दुख भरी रही थी। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

26 साल की उम्र में विधवा हो गई थीं लीना चंदावरकर

अपने करियर में कामयाबी हासिल करने के बाद लीना का दिल इंडस्ट्रियलिस्ट सिद्धार्थ बंदोदकर पर आ गया था। सिद्धार्थ गोवा के पहले चीफ मिनिस्टर दयानंद बंदोदकर के बेटे थे। दोनों की दोस्ती कब प्यार में बदली उन्हें खुद पता नहीं चला और दोनों ने 1975 में एक ग्रैंड वेडिंग कर ली थी, लेकिन उनका साथ किस्मत में था ही। तभी तो शादी के 11 दिन बाद ही सिद्धार्थ की मौत हो गई थी। दरअसल, सिद्धार्थ ने गलती से अपनी रिवाल्वर साफ करते हुए खुद को गोली मार ली थी। इस घटना के बाद सिद्धार्थ का 11 महीने इलाज हुआ, लेकिन 1976 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था और 26 साल की उम्र में लीना विधवा हो गई थीं।

डिप्रेशन में चली गई थीं लीना चंदावरकर

पति की मौत के बाद लीना चंदावरकर डिप्रेशन में चली गई थीं, जिसके बाद उनके माता-पिता उन्हें अपने घर वापस लेकर आ गए थे। शादी के 11 दिन बाद ही पति की मौत होने की वजह से लोग उन्हें मांगलिक कहने लगे थे। उनका काफी अपमान भी किया जाता था। हालांकि, लीना ने हिम्मत नहीं हारी और कुछ समय फिल्मी दुनिया में वापस आ गई। 1976 में लीना ने किशोर कुमार के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'प्यार अजनबी है' में काम किया। इस फिल्म के दौरान लीना और किशोर कुमार काफी पास आ गए थे। किशोर कुमार ने तो लीना को शादी के लिए प्रपोज भी किया था, लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया था।

लीना से बेहद प्यार करते थे किशोर कुमार

लीना के मना करने के बाद भी किशोर कुमार ने हार नहीं मानी और वह लीना को मनाते रहे और एक दिन आया, जब लीना ने शादी के लिए हां कर दिया। हालांकि, लीना के पिता इस शादी के खिलाफ थे, क्योंकि किशोर कुमार तीन शादियां कर चुके थे। लेकिन किशोर कुमार अपनी जिद्द पर अड़े हुए थे। वह लीना से बेहद प्यार करते थे और उनका खोना नहीं चाहते थे।

किशोर से शादी के दौरान लीना थीं प्रग्नेंट

बहुत कम लोग जानते होंगे कि जब लीना ने किशोर कुमार से शादी की थी, तो वह सात महीने की प्रेग्नेंट थीं। दरअसल, अपने एक इंटरव्यू में लीना ने बताया था कि उन्होंने और किशोर ने दो शादियां की थीं, एक रजिस्टर्ड मैरिज थी और दूसरी हिंदू रीति-रिवाजों से की गई शादी थी और अपनी हिंदू शादी के दौरान वह सात महीने की प्रग्नेंट थीं।

36 साल की उम्र में फिर विधवा हो गई थीं लीना

अपने एक इंटरव्यू में लीना ने किशोर कुमार के निधन के बारे में बात करते हुए बताया था, “13 अक्टूबर 1987 की सुबह वह (किशोर कुमार) पीले दिख रहे थे और मानो गहरी नींद में हो। जैसे ही मैं उनके पास गई तो वह जाग गए और पूछा, 'क्या तुम डर गई हो? लंच के दौरान उन्होंने मुझसे कहा कि हम शाम को रिवर ऑफ नो रिटर्न फिल्म देखेंगे। थोड़ी देर बाद मैंने उन्हें अगले कमरे में फर्नीचर हिलाते हुए सुना। जब मैं देखने गई कि क्या हो रहा है, तो मैंने उन्हें बिस्तर पर पड़ा देखा। घबराकर उन्होंने कहा, 'मुझे कमजोरी महसूस हो रही है।' मैं डॉक्टर को बुलाने के लिए दौड़ी तो उन्होंने गुस्से में आकर कहा, 'डॉक्टर को बुलाओगे तो हार्ट अटैक आ जाएगा।' यही उनकी लास्ट लाइन थीं। उनकी आंखें खुली हुई थीं और वह सांस छोड़ रहे थे।

मुझे लगा कि वह हमेशा की तरह बेवकूफ बना रहे हैं, लेकिन वह एंड था।" किशोर कुमार के निधन के बाद लीना एक बार फिर टूट गई लेकिन उनके साथ उनके बच्चे थे, जिन्हें उनको संभालना था।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story