×

Bollywood Special: रणधीर कपूर के लिए बबीता ने छोड़ा था अपना करियर, फिर क्यों एक-दूसरे से हो गए थे जुदा

Bollywood Special: रणधीर कपूर ने हिंदी सिनेमा में कई हिट फिल्में की हैं। हालांकि, एक्टर की लव स्टोरी भी उनकी फिल्मों की तरह पूरी फिल्मी थी। आइए आपको रणधीर कपूर की पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 1 May 2023 8:00 AM GMT
Bollywood Special: रणधीर कपूर के लिए बबीता ने छोड़ा था अपना करियर, फिर क्यों एक-दूसरे से हो गए थे जुदा
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: किसी दौर में बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग से लाखों लोगों का दिल जीत चुके रणधीर कपूर आज भले फिल्मों से दूर हैं, लेकिन उनकी कुछ सुपरहिट फिल्में आज भी लोग देखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रणधीर कपूर की फिल्मों की तरह ही उनकी लव स्टोरी भी काफी फिल्मी थी? जी हां, उस समय की जानी-मानी दिग्गज एक्ट्रेस बबीता कपूर जिन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी थीं, उन्होंने रणधीर कपूर के लिए अपना करियर छोड़ दिया था। आइए आपको एक्टर की लव लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

कैसे हुई थी रणधीर कपूर और बबीता कपूर की मुलाकात?

दरअसल, रणधीर और बबीता की मुलाकात फिल्म 'संगम' के सेट पर हुई थी और यहीं से दोनों के बीच प्यार की कहानी शुरू हुई थी। इसके बाद दोनों एक-दूसरे के साथ बार बार मुलाकात करने लगे। जिस समय बबीता का करियर चढ़ने लगा, तो दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया। इस प्यार ने बबीता के करियर पर फुल स्टॉप लगा दिया। दरअसल, जब रणधीर ने बबीता से शादी की बात कही तो रणधीर के पिता राज कपूर का कहना था कि अगर उनको रणधीर से शादी करनी है, तो उन्हें अपने एक्टिंग करियर को छोड़ना होगा। ऐसे में सबकुछ छोड़कर 6 नवंबर 1971 को पंजाबी रीति रिवाज से रणधीर और बबीता ने शादी कर ली। शादी के बाद रणधीर का करियर ढलान पर जाने लगा और धीरे-धीरे दोनों का रिश्ता टूटने लगा।

शादी के बाद शराब के आदि हुए रणधीर

शादी के कुछ सालों बाद रणधीर का करियर गिरने लगा, जिसके चलते वो शराब के आदी हो गए। इसके बाद बबीता ने उन्हें अपने घर से अलग कर दिया था। बबीता ने अपनी दोनों बेटियों करिश्मा और करीना को अकेले पाला। साल 2017 में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में रणधीर कपूर ने बबीता को लेकर बात की थी और कहा था कि आखिर उन्होंने और बबीता ने अलग रहने का फैसला क्यों किया था? इस बारे में रणधीर ने बताया था कि बबीता तो उनका लाइफस्टाइल पसंद नहीं था। रणधीर कपूर ने कहा था, ‘बबीता को लगा कि मैं बहुत बुरा आदमी हूं, जो बहुत पीता हूं और रात को देर से घर लौटता हूं। यही चीज उन्हें पसंद नहीं थी और मैं उनके हिसाब से अपनी जिंदगी नहीं जीना चाहता था।'

रणधीर कपूर ने इस इंटरव्यू में बात करते हुए कहा था ‘बेशक हमारी लव मैरिज थी पर वह मुझे वैसे ही स्वीकार नहीं कर सकीं जैसा मैं हूं, लेकिन ठीक है। हमारे दो बच्चे हैं, बबीता ने उनकी ढंग से परवरिश की उन्हें पाला-पोसा और आज दोनों ही अपने करियर में सफल हैं। एक पिता के रूप में मैं और क्या मांग सकता था? हां लेकिन बबीता मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं, उन्होंने मुझे दो प्यारे बच्चे दिए हैं। हम बड़े हैं और हमने अलग-अलग रहने का फैसला किया, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं।’

बता दें, रणधीर और बबीता ने तलाक नहीं लिया था। इसलिए अलग होने के कई सालों बाद भी अब दोनों फिर से साथ रहने लगे हैं। दोनों अपने परिवार के किसी भी कार्यक्रम और फेमिली फोटो में साथ नजर आते हैं और 35 सालों बाद ये कपल एक बार फिर से साथ हो गया है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story