×

फिल्म कोरा कागज और विजय आनंद की जबरदस्त एक्टिंग, नहीं भूल पाएगा कोई भी

विजय आनंद को गोल्डी आनंद के रूप में भी जाना जाता था। विजय आनंद फिल्म निर्माता, निर्माता के साथ एक बेहतरीन अभिनेता भी थे।

Monika
Published on: 23 Feb 2021 7:35 AM GMT
फिल्म कोरा कागज और विजय आनंद की जबरदस्त एक्टिंग, नहीं भूल पाएगा कोई भी
X
निर्देशक बनने का ऐसा था विजय आनंद का सफ़र, ये फ़िल्में रही हिट

मुंबई: विजय आनंद को गोल्डी आनंद के रूप में भी जाना जाता था। विजय आनंद फिल्म निर्माता, निर्माता के साथ एक बेहतरीन अभिनेता भी थे। जिन्हें लोकप्रिय फिल्म जैसे गाइड (1965) तीसरी मंज़िल (1966), ज्वेल थीफ़ (1967) और जॉनी मेरा नाम जैसे कई फ़िल्में बनाई। आज ही के दिन विजय आनंद ने दुनिया को अलविदा कहा था।

निर्देशन की शुरुआत फिल्म

विजय आनंद का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था। वह नौ भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। निर्माता और निर्देशक चेतन आनंद और प्रसिद्ध अभिनेता देव आनंद उनके भाई थे। बता दें, विजय आनंद ने 1957 में अपने निर्देशन की शुरुआत फिल्म नौ दो ग्याराह से की। इस फिल्म में विजय के भाई देव आनंद ने प्रमुख भूमिका निभाई थी, जो केवल 40 दिनों में शूट किया गया था। निर्देशक के रूप में विजय आनंद की कुछ अन्य सफल फिल्में हैं काला बाजार (1960), तेरे मेरे सपने (1971), राम बलराम और राजपूत ।

इन सभी फिल्मों को नवकेतन फिल्मों द्वारा बनाया गया था। इस प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत खुद आनंद भाइयों ने की थी। विजय आनंद अपने स्टाइलिश गीतों को फिल्माने के लिए जाने जाते थे, जैसे ओ हसीना (तीसरी मंज़िल), काटों से खीच के ये आँचल (गाइड) और होंटों में ऐसी ऐसी बात (ज्वेल थीफ़)। को पर्दे पर दर्शकों का खूब प्यार मिला।

ये भी पढ़ें :भाग्यश्री बर्थडे स्पेशल: रातों-रात सुपरस्टार बनने वाली सुमन कहां हुई गायब

इस फिल्म में किया अभिनय

विजय आनंद के लाजवाब अभिनेता भी थे। इन एक्टिंग हम फिल्म कोरा कागज फिल्म में देख सकते हैं। जया भादुड़ी के साथ विजय आनंद ने भी इसमें अच्छा अभिनय किया है। इस फिल्म का टाइटल सांग मेरा जीवन कोरा कागज काफी लोकप्रिय हुआ था। इस फिल्म को मनोरंजक लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल हुआ था।

ये भी पढ़ें : हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस महुबाला, ऐसे हुई थी अभिनेत्री की मौत

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story