Boman Irani: 3 Idiots के ‘वायरस’ और मुन्ना भाई के ‘डॉ. अस्थाना’ का फिल्मी सफर

एक्टर बोमन ईरानी को तो फिल्मों में तरह-तरह के रोल निभाते देखा होगा, लेकिन उन्हें एक चीज का अपने बचपन के दिनों से ही शौक है और वो ‘फोटोग्राफी’ का है। ये बात कम लोग ही जानते हैं कि उन्हें फोटोग्राफी का बेहद शौक है। जब बोमन 12वीं क्लास में पढ़ते थे, तो अपने स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे।

Boman Irani

Boman Irani: 3 Idiots के 'वायरस' और मुन्ना भाई के 'डॉ. अस्थाना' का फिल्मी सफर (photo- social media)

लखनऊ: एक ऐसा शख़्स, जिसने 42 साल की उम्र में फिल्मों की दुनिया में कदम रखा और पूरे विश्व में अपने काम का लोहा मनवा दिया। बॉलीवुड में दमदार एक्टिंग के लिए तो उस शख़्स को हर कोई जानता है, लेकिन रुपहले पर्दे तक पहुंचने के पीछे की मेहनत से शायद ज्यादातर लोग अनजान हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं, ‘हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड’, ‘दोस्ताना’, ‘युवराज’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘तीन पत्ती’, ‘हम तुम और घोस्ट’, ‘हाउसफुल’, ‘हाउसफुल 2’ और ‘संजू’ जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग से नाम कमाने वाले, कभी ‘वायरस’ तो कभी ‘डॉक्टर अस्थाना’ बनकर सभी दर्शकों का मनोरंजन करने वाले एक्टर ‘बोमन ईरानी’ का।

बोमन ईरानी का है आज जन्मदिन

एक्टर बोमन ईरानी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं और न ही कोई ऐसा किरदार होगा, जिसे वो निभा न सके। आज उनका जन्मदिन है। उनका जन्म 2 दिसंबर, 1959 को हुआ था। बोमन पारसी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने लगभग सभी तरह के किरदारों को जिया है। अब तक 50 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग कर चुके बोमन का बॉलीवुड तक पहुंचने का सफर काफी संघर्षों से गुज़रा था। बोमन ने एक्टिंग डेब्यू तब किया, जब लोग रिटायरमेंट ले रहे होते हैं, लेकिन उन्होंने कभी इसे अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया। आज उनका नाम बॉलीवुड के सफल स्टार्स की सूची में शामिल है। तो आइये जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी दिलचस्प बातें…

यह भी पढ़ें… सिंगर आदित्य का सपना हुआ पूरा, गर्लफ्रेंड श्वेता संग रचाई शादी

फोटोग्राफी का भी है शौक

एक्टर बोमन ईरानी को तो फिल्मों में तरह-तरह के रोल निभाते देखा होगा, लेकिन उन्हें एक चीज का अपने बचपन के दिनों से ही शौक है और वो ‘फोटोग्राफी’ का है। ये बात कम लोग ही जानते हैं कि उन्हें फोटोग्राफी का बेहद शौक है। जब बोमन 12वीं क्लास में पढ़ते थे, तो अपने स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे। बोमन को उस वक़्त इसके लिए थोड़े पैसे भी मिला करते थे। इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने इसे अपने करियर के तौर पर अपनाने के बारे में सोचा और प्रोफेशनल तौर पर पहली बार पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी। इसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला।

Boman Irani

वेटर का भी किया काम

एक्टर बोमन ईरानी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद करीब दो सालों तक होटल में काम किया था। बोमन ईरानी ने मुंबई के होटल ताज में वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के तौर पर करीब दो सालों तक काम किया। लेकिन कुछ सालों बाद हालात ऐसे बन गए थे कि उन्हें ये नौकरी छोड़नी पड़ी थी। इसके बाद वो अपनी मां के साथ बेकरी की दुकान में 14 साल तक काम करते रहे। इसी दरमियान उनकी मुलाकात एक दिन कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई। डावर से बातचीत के बाद और उनकी कुछ सलाहों को मानने के बाद, बोमन की किस्मत ऐसी पलटी कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

ये भी पढ़ें: आदित्य नारायण ने गर्लफ्रेंड संग रचाई शादी, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

थियेटर करने के बाद बने एक्टर

बोमन ईरानी को श्यामक डावर ने थियेटर में काम करने की सलाह दी। जिसके बाद बोमन ने मन लगाकर थियेटर किया और अपना एक्टिंग डेब्यू किया। शुरूआती कुछ मूवीज में उन्होंने छोटे-मोटे किरदार निभाए, लेकिन जब उन्हें 2003 में ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ में काम करने का मौका मिला, तो उन्होंने खुद को साबित कर दिया। इस फिल्म में निभाए गए उनके किरदार से वो लोगों की निगाहों में बस गए और लोग उनको पहचानने लगे। बोमन ने अधिकतर फिल्मों में कॉमेडी रोल प्ले किया है। बोमन पारसी हैं, उनके द्वारा निभाए गए किरदार भी पारसी होते थे। बोमन ने अंग्रेजी फिल्मों में भी काम कर रखा है, जिसमें साल 2001 में आई ‘एव्रिबडी सेज आई एम फाइन’ और ‘लेट्स टॉक’ शामिल हैं।

रिपोर्ट,
शाश्वत मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App