×

अभी-अभी बॉलीवुड हिला: नहीं रहे ये महान शख्स, शोक में डूबा फिल्म जगत

फिल्म निर्माता और निर्देशक हरीश शाह का निधन हो गया। आज यानी मंगलवार को सुबह छह बजे के करीब उन्होंने आखिरी सांस ली।

Shreya
Published on: 7 July 2020 7:52 AM GMT
अभी-अभी बॉलीवुड हिला: नहीं रहे ये महान शख्स, शोक में डूबा फिल्म जगत
X

लखनऊ: अगर साल 2020 को बॉलीवुड के लिए काल कहा जाए तो इसमें कुछ बुरा नहीं होगा। इस साल हिंदी सिनेमा के कई दिग्गज कलाकारों की मौत हो गई। अभी देश सुशांत सिंह राजपूत के मौत से उभरा नहीं था कि इस बीच एक और बुरी खबर सामने आई है। खबर है कि फिल्म निर्माता और निर्देशक हरीश शाह का निधन हो गया। आज यानी मंगलवार को सुबह छह बजे के करीब उन्होंने आखिरी सांस ली। उनके भाई विनोद शाह ने बताया कि हरीश शाह लंबे समय से कैंसरी की बीमारी से जूझ रहे थे।

यह भी पढ़ें: कानपुर का बड़ा सच: सीओ ने मरने से पहले किया ये काम, अब जांच करेंगी लक्ष्मी सिंह

बीते 40 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में हैं सक्रिय

बता दें कि फिल्म निर्माता और निर्देशक हरीश शाह बॉलीवुड के जाने-माने निर्माताओं में से एक थे। उन्होंने फिल्म जगत को कई हिट फिल्में दी हैं। हरीश शाह ने 'काला सोना', 'मेरे जीवन साथी', 'राम तेरे कितने नाम', 'धन दौलत', 'जलजला', 'जाल- द ट्रैप' जैसे कई फिल्मों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बता दें कि हरीश शाह ने कैंसर पर आधारित फिल्म 'व्हाय मी' भी प्रोड्यूस की थी। इस फिल्म ने प्रेसिडेंट अवॉर्ड भी जीता था। हरीश शाह बीते 40 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय थे।

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday Special | इस महान बल्लेबाज की वजह से लगा था Dhoni का पहला शतक

इस फिल्म से हरीश शाह ने की अपने करियर की शुरूआत

हरीश शाह के करियर की शुरूआत आनंद दत्त के निर्देशन में बनी फिल्म 'दिल और मोहब्बत' से हुई थी। साल 1968 में आई इस फिल्म से ही उन्होंने फिल्म मेकिंग में अपने करियर की शुरूआत की। इस फिल्म में अशोक कुमार, जॉय मुखर्जी और शर्मिला टैगोर अहम भूमिका में नजर आए थे। उसके बाद उन्होंने 'मेरे जीवन साथी' और 'काला सोना' जैसी फिल्मों का निर्माण किया। फिल्म निर्माता के बाद उन्होंने साल 1980 में 'धन दौलत' से निर्देशन की दुनिया में भी कदम रखा। इस फिल्म में ऋषि कपूर, नीतू सिंह और प्राण ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें: NSA अजीत डोभाल ने चीन से ऐसा क्या कहा, LAC से तुरंत हटना पड़ा पीछे

बीते कुछ महीनों में इन दिग्गजों का हुआ निधन

बता दें कि इस साल बॉलीवुड इंडस्ट्री ने अपने कई दिग्गज कलाकारों को खो दिया है। पिछले कुछ ही महीनों में हिंदी सिनेमा ने ऋषि कपूर, इरफान खान, वाजिद खान, योगेश, सुशांत सिंह राजपूत जैसे कलाकारों को खो दिया है। जिनके जाने का गम अभी भी उनके फैन्स के दिलों में बरकरार है। इस बीज हरीश शाह का चले जाना बॉलीवुड के लिए एक और बड़ा झटका है।

यह भी पढ़ें: जयंती पर विशेषः वरिष्ठ पत्रकार मधुसूदन वाजपेयी, जो कर्मयोग को रहे समर्पित

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story