×

जब जंजीर में जकड़े अमिताभ: सुपरहिट की तोड़ी हर कड़ी, बन गए एंग्री यंगमैन  

प्रकाश मेहरा बॉलीवुड में मसालेदार फिल्में बनाने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कुछ शानदार फिल्में बनाई जिनमें इत्तेफाक से लीड एक्टर अमिताभ बच्चन ही रहे। यहां तक कि अमिताभ जिस फिल्म से एंग्री यंग मैन बने और जिन फिल्मों के जरिए उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं वो भी प्रकाश मेहरा की ही फिल्में थीं।

SK Gautam
Published on: 17 May 2020 2:41 PM GMT
जब जंजीर में जकड़े अमिताभ: सुपरहिट की तोड़ी हर कड़ी, बन गए एंग्री यंगमैन  
X

मुंबई: जाने-माने फिल्म निर्माता प्रकाश मेहरा साहब की आज पुण्यतिथि है। 17 मई, 2009 को आज ही के दिन उनका निधन हो गया था। प्रकाश मेहरा बॉलीवुड में मसालेदार फिल्में बनाने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कुछ शानदार फिल्में बनाई जिनमें इत्तेफाक से लीड एक्टर अमिताभ बच्चन ही रहे। यहां तक कि अमिताभ जिस फिल्म से एंग्री यंग मैन बने और जिन फिल्मों के जरिए उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं वो भी प्रकाश मेहरा की ही फिल्में थीं।

भूखे पेट बिताये फुटपाथ पर, हिम्मत नहीं हारी

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में 13 जुलाई को पैदा होने वाले प्रकाश का जीवन काफी संघर्षों से भरा हुआ है। कभी नाई की दुकान में रात बिताई तो कभी भूखे पेट फुटपाथ पर बैठे रहे। फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। संघर्ष के दिनों में उन्होंने फिल्म डिवीजन में रोजाना पांच रुपये पर नौकरी की। इधर-उधर भटकते प्रकाश ने ढेरों संगीतकारों के आगे अपना गीत सुनने के लिए मिन्नतें करते थे।

आज हम यहां उनकी पुण्यतिथि पर उनका याद करते हुए, स्टार फिल्म डायरेक्टर की उन फिल्मों के बारे में जिसने बिग बी को बना दिया सुपरस्टार।

जंजीर (1973)

इस फिल्म के जरिए ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन की छवि मिली। फिल्म के 47 साल पूरे होने की खुशी में हाल ही में अमिताभ ने प्राण के साथ अपनी एक तस्वीर भी शेयर की। अमिताभ के साथ शेर खान के रोल में प्राण की जोड़ी ने कमाल कर दिया था। फिल्म साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर रही थी। इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को मुंबई में रूकने का एक जबरदस्त प्लेटफार्म दिया।

हेरा-फेरी (1976)

प्रकाश मेहरा की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना एक साथ नजर आए थे। बता दें कि प्रकाश की 3 फिल्मों में अमिताभ और विनोद खन्ना की जोड़ी नजर आई थी। फिल्म में सायरा बानो और सुलक्षणा पंडित भी थीं। अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया।

ये भी देखें: लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन जारी: 31 मई तक ये सेवायें ठप्प, मिलेगी अब इतनी छूट

खून पसीना (1977)

ये मूवी शायद बाकी फिल्मों की तरह उतनी पॉपुलर ना हो पाई हो मगर ये मूवी भी उस दौरान साल की ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म में एक बार फिर से अमिताभ और विनोद खन्ना की जोड़ी नजर आई थी।

मुकद्दर का सिकंदर (1978)

ये फिल्म अपने समय की सुपरहिट थी। प्रकाश मेहरा की तीसरी फिल्म जिसमें अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना साथ दिखे। अमिताभ के करियर ग्राफ को आगे बढ़ाने में इस फिल्म का महत्वपूर्ण योगदान था। फिल्म में रेखा और राखी ने भी अहम रोल निभाया था। इसके गाने सुपरहिट रहे थे और आज भी लोगों के बीच महफूज हैं।

नमक हलाल (1982)

इस फिल्म में शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ने काम किया था। लोगों ने इस जोड़ी को खूब पसंद भी किया। परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल लीड रोल में थीं। ये सुपरहिट रही थी और साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

ये भी देखें: 19 मई से लखनऊ के नौ केंद्रों पर होंगे यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन

शराबी (1984)

अमिताभ बच्चन ने बड़ी ही निपुणता के साथ एक शराबी की भूमिका अदा की थी जो अपने अमीर बाप से ताउम्र खफा रहता है। फिल्म में अमिताभ के अपोजिट जया प्रदा थीं। इसमें प्राण ने अमिताभ बच्चन के पिता का रोल प्ले किया था और ओम प्रकाश भी महत्वपूर्ण किरदार में थे। ये फिल्म अमिताभ के करियर में बहुत मायने रखती है। 80 के दशक का मध्य आ चुका था और अमिताभ कि फिल्में पहले जैसा कमाल नहीं दिखा पा रही थीं। मगर इस फिल्म ने अमिताभ के करियर को फिर से एक ठहराव दिया था जो ढलान की ओर बढ़ रहा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story