19 मई से लखनऊ के नौ केंद्रों पर होंगे यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन

अब 19 मई से राजधानी के नौ केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा 2019-20 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू होगी। शासन के आदेश पर कोरोना संक्रमण से परीक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिगत पांच केंद्रों की संख्या और बढ़ाई गई है। पहले मूल्यांकन केंद्र चार थे

लखनऊ: अब 19 मई से राजधानी के नौ केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा 2019-20 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू होगी। शासन के आदेश पर कोरोना संक्रमण से परीक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिगत पांच केंद्रों की संख्या और बढ़ाई गई है। पहले मूल्यांकन केंद्र चार थे।

पांच बढ़ने के बाद इनकी संख्या नौ हो गई है।डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि केंद्रों पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए परीक्षकों को बैठाया जाएगा। इसके लिए तैयारी तेजी से शुरू हो गई है।

इतने कम परीक्षक आए तो हो चुका बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन

केंद्रों पर परीक्षकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के दृष्टिगत सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। यहां शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए परीक्षकों को बैठाया जाएगा। इसके साथ ही सैनिटाइजेशन, फॉगिंग कराने के साथ ही बाथरूम और कक्षों की सफाई कराई जा रही है।

बाथरूम में सैनिटाइजर, डिटॉल और साबुन आदि की पूरी व्यवस्था की जा रही है। वहीं, सभी परीक्षक मॉस्क लगाकर और ग्लब्स पहनकर मूल्यांकन का कार्य करेंगे।

शासन ने आदेश में साफ कहा गया है कि हॉट स्पॉट एरिया में कोई भी मूल्यांकन केंद्र बनेगा और न ही हॉट स्पॉट में रहने वाले किसी शिक्षक की मूल्यांकन केंद्र पर ड्यूटी लगाई जाएगी।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव 

यूपी बोर्ड तक पहुंचा कोरोना का कहर, अब टीचर्स ऐसे चेक करेंगे परीक्षा की कापियां