गूगल ने भारत में ब्लॉक किया टिकटॉक, एपल ने नहीं दिया जवाब

मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को गूगल ने चाइनीज वीडियो एप टिकटॉक को भारत में ब्लॉक कर दिया। कोर्ट के चीन की बाइटडांस टेक्नोलॉजी कंपनी की तरफ से किया गया।

नई दिल्ली: मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को गूगल ने चाइनीज वीडियो एप टिकटॉक को भारत में ब्लॉक कर दिया। कोर्ट के चीन की बाइटडांस टेक्नोलॉजी कंपनी की तरफ से किया गया प्रतिबंध का फैसला वापस लेने का आग्रह ठुकराने के बाद गूगल ने इस एप को भारत में ब्लॉक कर दिया।

यह भी देखे:पाकिस्तान में आंधी, तूफान के कारण 39 लोगों की मौत

उल्लेखनीय है कि मद्रास हाईकोर्ट ने टिकटॉक एप के जरिये अश्लील सामग्री परोसे जाने पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार को 3 अप्रैल को इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया था।

सरकार ने टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी गूगल और एपल से मोबाइल एप टिकटॉक पर रोक लगाने के हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने को कहा था।
दरअसल मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाने से इनकार करने के बाद सरकार ने दोनों अमेरिकी कंपनियों को सोमवार को इस आशय का निर्देश भेजा था।

यह भी देखे:SC के निर्देश पर चुनाव आयोग के सदस्य आज देखेंगे पीएम मोदी पर बनी फिल्म

सूत्रों का कहना है कि हालांकि एपल के प्लेटफॉर्म पर यह एप मंगलवार देर शाम तक मौजूद थी, लेकिन गूगल प्ले स्टोर से यह गायब हो गई थी। गूगल ने एक बयान जारी कर कहा कि वह किसी निजी एप पर टिप्पणी नहीं करना चाहती।

एपल ने हालांकि अब तक केंद्र सरकार के निर्देश का कोई जवाब नहीं दिया है। एप का विश्लेषण करने वाली फर्म सेंसर टावर का कहना है कि भारत में फरवरी तक इसे 24 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका था।