×

विवादों में चीनी फिल्म “मुलान”, इस वजह से लोगों ने किया boycott

डिजनी की इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मो में से एक मुलान हैं। लेकिन अब इस फिल्म को लोग बोय्कोट करना शुरू कर रहे हैं। जिस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। अब अचानक वही लोग इस फिल्म का बहिष्कार करते नज़र आ रहे हैं।

Monika
Published on: 9 Sep 2020 6:55 AM GMT
विवादों में चीनी फिल्म “मुलान”, इस वजह से लोगों ने किया boycott
X
विवादों में घिरी चीनी फिल्म “मुलान” (file photo )

डिजनी की इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक 'मुलान' हैं। लेकिन अब इस फिल्म को लोग बोय्कोट करना शुरू कर रहे हैं। जिस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। अब अचानक वही लोग इस फिल्म का बहिष्कार करते नज़र आ रहे हैं।

mulan-disney

"मुलान" रीमेक को बहिष्कार

दरसल, चीन के शिनजियांग क्षेत्र में कुछ दृश्य फिल्माए जाने के बाद डिज्नी के "मुलान" रीमेक को बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है। जहां क्षेत्र की मुस्लिम आबादी के खिलाफ व्यापक अधिकारों के दुरुपयोग को व्यापक रूप से प्रलेखित किया गया है। बता दें, ये फिल्म एक दिग्गज चीनी महिला योद्धा के बारे में बताती हैं। फिल्म रिलीज़ से पहले ही विवादों में फंस चुकी है। फिल्म स्टार लियू यिफी पहले से ही राजनीतिक विवादों में फंसी हुई थी, क्योंकि पिछले साल उन्होंने हांगकांग पुलिस का समर्थन किया था। जोकि पिछले साल पुलिस ने हांगकांग में चल रहे विरोध प्रदर्शन पर रोकने की कोशिश की थी। लेकिन पिछले हफ्ते इस फिल्म के डिज्नी + चैनल पर प्रदर्शित होने के बाद क्रेडिट्स का रोल बंद होते ही हंगामा मच गया।

disney mulan

यह पढ़ें….24 घंटे का निराहार: व्रत इस दिन, संतान के हर कष्ट को मांएं जितिया से करती हैं दूर

स्पेशल थैंक्स ने बढ़ाई मुसीबत

फिल्म ‘मुलान’ को हाल में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है। इस फिल्म को लेकर नया विवाद तब से है जब फिल्म ‘मुलान’ के 'स्पेशल थैंक्स' में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने आठ सरकारों को आभार व्यक्त किया है। इन आठ सरकारों में शिंजियांग का नाम भी शामिल है। शिंजियांग चीन का सुदूर पश्चिम का एक क्षेत्र जो उइगर मुसलमानों का घर है। मुख्य रूप से मुस्लिम, तुर्क भाषी जातीय अल्पसंख्यक इस क्षेत्र में तेजी से निगरानी और दमन के तहत वर्षों से रहते हैं। इतना ही नहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म ने 'स्पेशल थैंक्स' में शिनजियांग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार विभाग की एक इकाई का भी धन्यवाद किया गया है।

mulan

यह पढ़ें….9 सितंबर राशिफल: वृष राशि के जातक को मिलेगा आराम, जानें बाकी का हाल

चीनी महिला योद्धा की कहानी

आपको बता दें, शिंजियांग में मानवाधिकार का उल्लघंन होना और भी कई खबरें सुनने को मिल चुकी हैं ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर से शिंजियांग की सरकार को विशेष धन्यवाद देने पर दर्शकों के अलावा तमाम बुद्धिजीवी भी फिल्म ‘मुलान’ का बहिष्कार कर रहे हैं। ये फिल्म ‘मुलान’ एक चीनी महिला योद्धा की कहानी है जिसको वाल्ट डिज्नी पिक्चर्स प्रोडक्शन कंपनी के अंतर्गत निकी कैरो ने निर्देशित किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story