×

HRD मंत्रालय का बड़ा कदम, ऑनलाइन पढ़ाई पर जारी किया ये गाइडलाइन

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने स्कूलों की ओर से ली जा रही ऑनलाइन क्लासेस को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। एचआरडी मंत्रालय ने इन गाइडलाइंस में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये हर दिन के हिसाब से ऑनलाइन क्लास की समय और संख्या बताई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 July 2020 4:18 PM GMT
HRD मंत्रालय का बड़ा कदम, ऑनलाइन पढ़ाई पर जारी किया ये गाइडलाइन
X

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने स्कूलों की ओर से ली जा रही ऑनलाइन क्लासेस को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। एचआरडी मंत्रालय ने इन गाइडलाइंस में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये हर दिन के हिसाब से ऑनलाइन क्लास की समय और संख्या बताई है। ऑनलाइन क्लास के दौरान मानसिक एवं शारीरिक तनाव से निपटने सहित अन्य मुद्दों पर स्कूलों के प्रमुखों, शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों के लिये डिजिटल एजुकेशन की गाइडलाइंस तैयार की गई है।

यह पढ़ें...पायलट से गिन-गिनकर हिसाब लेगी गहलोत सरकार, लेने जा रही ये बड़ा एक्शन

एचआरडी मंत्रालय ने यह गाइडलाइन इसलिए जारी की है क्योंकि कोविड-19 के कारण बंद होने के बाद स्कूल बिल्कुल रेग्युलर कक्षाओं जितनी लंबी क्लासेज चला रहे थे जिसकी वजह से बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज की टाइमिंग काफी बढ़ गई थी।

ये है दिशानिर्देश

*एचआरडी मंत्रालय ने कहा है कि प्री-प्राइमरी छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिसका स्क्रीन टाइम आधे घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

*पहली कक्षा से 8वीं तक के लिए प्रत्येक दिन 45-45 मिनट तक के दो ऑनलाइन सेशन और कक्षा 9 से 12वीं के लिए 4 सेशन होंगे।

*वहीं 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए रोज़ाना अधिकतम चार क्लासेज ली जाएगी। जिनकी स्क्रीन टाइमिंग आधे घंटे से 45 मिनट तक की जा सकती है। कोविड-19 की वजह से करीब 24 करोड़ बच्चे प्रभावित हुए हैं। स्कूल के बंद होने से इनकी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।

*एचआरडी मंत्रालय ने ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर बनाई गई 'प्राज्ञाता गाइडलाइंस' में डिजिटल या ऑनलाइन शिक्षा को लेकर 8 कदम उठाए गए हैं जिसमें योजना, समीक्षा, व्यवस्था, मार्गदर्शन, वार्ता, कार्य, निगरानी और सराहना शामिल है।

जिनमें मूल्यांकन की जरूरत, ऑनलाइन शिक्षा के दौरान अवधि, समावेश, ऑनलाइन संतुलन, ऑफलाइन गतिविधि आदि को लेकर योजना बनाते समय विभिन्न चिंताओं को ध्यान में रखने की बात कही गई है।

यह पढ़ें...जिलाधिकारी ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक, बकरीद समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इन दिशा-निर्देशों में डिजिटल शिक्षा के दौरान शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य एवं कुशलता से जुड़े आयाम पर ध्यान देने पर भी जोर दिया गया है। इसमें साइबर सुरक्षा, आचार, साइबर सुरक्षा को बनाये रखने के लिये उठाये जाने पर बल दिया गया है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए देश के स्कूलों में अभी डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई चल रहा है। इस डिजिटल शिक्षा पर तैयार ये दिशा-निर्देश ऑनलाइन शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक रोडमैप भी हैं। बता दें कि देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story