×

Independence Day: हिन्दी फिल्मों ने ऐसे जिंदा रखी शहीदों की कुर्बानी

साल 2020 का स्वंतत्रता दिवस काफी अलग है। इसकी वजह ये है कि सिनेमा घर बंद रहेंगे। कोई भी बड़ी फिल्म इस साल रिलीज नहीं हो रही है।

Newstrack
Published on: 14 Aug 2020 12:28 PM GMT
Independence Day: हिन्दी फिल्मों ने ऐसे जिंदा रखी शहीदों की कुर्बानी
X
Independence Day: हिन्दी फिल्मों ने ऐसे जिंदा रखी शहीदों की कुर्बानी

नई दिल्ली: साल 2020 का स्वंतत्रता दिवस काफी अलग है। इसकी वजह ये है कि सिनेमा घर बंद रहेंगे। कोई भी बड़ी फिल्म इस साल रिलीज नहीं हो रही है। वरना हर साल अक्षय कुमार या फिर कोई ना कोई बिग स्टार इस दिन देशभक्ति से सराबोर फिल्म जरूर लेकर आता है। मुमकिन है कि अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम और अजय देवगन की भुज ओटीटी पर अगस्त में रिलीज हो। ओटीटी पर नई और पुरानी ऐसी कई फिल्में मौजूद हैं जो देश भक्ति के जज्बे को नई ऊँचाइयों पर ले जा सकती हैं। देश में इस वक्त जिस तरह सभी के बीच कोरोना से आजादी और भारत- चीन विवाद चल रहा है, उस माहौल में ये फिल्में आपके जोश और हिम्मत को बढ़ाने में सहायक होंगी।

ये भी पढ़ें:एक ऐसा सच जो खोल देगा पूर्व राष्ट्रपति कलाम की जिंदगी का अनखुला पन्ना

Independence Day: हिन्दी फिल्मों ने ऐसे जिंदा रखी शहीदों की कुर्बानी

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

जोश को बढ़ाने के लिए आप ये फिल्म देख सकते हैं। ये फिल्म आप जी5 पर देख सकते हैं। भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इंडियन आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी थी। विकी कौशल की इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया है।

शहीद (मनोज कुमार)

सिनेमा में देशभक्ति का नाम सामने आते ही मनोज कुमार याद आते हैं। अब इस दिन मनोज कुमार की फिल्म नहीं देखी तो फिर क्या देखा। मनोज कुमार की वैसे कई फिल्में हैं जो आपके इस दिन को और खास बना सकती हैं। लेकिन शहीद के गीत और डायलॅाग देशभक्ति को आपके खून में भर देती हैं।

बॉर्डर

सनी देओल की बॉर्डर 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित है। सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना जैसे स्टार्स से सजी ये मल्टीस्टारर फिल्म अपने संगीत को लेकर आज तक लोकप्रिय है। तीन नेशनल पुरस्कार के साथ ये साल 1997 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी।

रंग दे बसंती

आमिर खान, सिद्धार्थ,शरमन जोशी, कुणाल कपूर, अतुल कुलकर्णी, आर माधवन और सोहा अली खान जैसे प्रतिभावान कलाकारों से सजी ये फिल्म दोस्ती और देशभक्ति का जज्बा जगाती है। जिसे काफी पसंद किया गया। फिल्म सुपरहिट रही थी। 2006 में रिलीज हुई ये फिल्म कंटेंट के लिहाज से आज भी नई लगती है।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म शहीद भगत सिंह अजय देवगन की बेहतरीन फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म को साल 2003 बेस्ट फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। संगीत और डायलॅाग के लिहाज ये फिल्म आपको बसंती चोले के रंग में रंग देगी।

स्वदेश

शाहरुख खान की ये फिल्म स्वदेश आपको देश का होने का मतलब सिखाती है। साल 2004 की ये फिल्म नासा में काम करने वाले एक प्रोजेक्ट मैनेजर की है जो अपने देश आता है और उसकी मिट्टी और खूबी की पहचान करता है। आज जिस तरह हर तरफ स्वदेसी बनने का चलन है ऐसे में ये फिल्म प्रेरणा जरूर देगी।

Independence Day: हिन्दी फिल्मों ने ऐसे जिंदा रखी शहीदों की कुर्बानी

ये भी पढ़ें:कोरोना महामारी के दौरान रेडक्रॉस शिविर में 31 यूनिट महादानियो ने किया रक्तदान

तिरंगा

हिंदी सिनेमा में आजादी के लिए एक और यादगार फिल्म है - तिरंगा। देशभक्ति के रंग और दमदार डायलॅाग के साथ नाना पाटेकर और राजकुमार जैसे कलाकार दिखेंगे। फिल्म काफी दमदार और मनोरंजक है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story