×

रिपोर्ट: पोर्न देखने में अमेरिका से आगे निकला भारत, ये देश है काफी पीछे

भारत के लोगों में पोर्न वीडियो देखने की लत बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है। पॉर्नहब की रिपोर्ट के मुताबिक़ सबसे ज्यादा आई फोन यूजर्स पोर्न देख रहे है।एंड्रॉयड के बजाय iOS का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 2 Jan 2020 11:57 AM GMT
रिपोर्ट: पोर्न देखने में अमेरिका से आगे निकला भारत, ये देश है काफी पीछे
X

नई दिल्ली: भारत के लोगों में पोर्न वीडियो देखने की लत बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है। पॉर्नहब की रिपोर्ट के मुताबिक़ सबसे ज्यादा आई फोन यूजर्स पोर्न देख रहे है।एंड्रॉयड के बजाय iOS का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

पॉर्नहब के ब्राउजर को खोलने में सबसे ज्यादा उपयोग iOS का ही हुआ है। iOS यूज करने वाले लोगों ने करीब 52.8 फीसदी बार पॉर्नहब देखा वहीं, एंड्रॉयड का 46.6 फीसदी रहा। भारतीयों में पॉर्न देखने की लत अमेरिकी लोगों से भी ज्यादा है। जैसे-जैसे स्मार्टफोन और मोबाइल की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे पॉर्न देखने की चाहत भी।

एडल्ट एंटरटेनमेंट वेबसाइट पॉर्नहब की 'इयर इन रिव्यू' रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने वालों में 3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। पॉर्न देखने वालों की संख्या में यह बढ़ोतरी सिर्फ पिछले दो सालों में हुई है।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक हरकत: लड़की को भेजता था पोर्न क्लिप, अब कोर्ट-मार्शल को तैयार

2017 से 3 फीसदी ज्यादा पॉर्न देखने वाले 2019 में

पॉर्नहब की रिपोर्ट को माने तो 2017 में भारत में मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर 86 फीसदी लोग पॉर्न देखते थे। लेकिन 2019 में इनकी संख्या 89 फीसदी हो गई। यानी सिर्फ दो साल में ही 3 फीसदी का इजाफा हो गया है। वह भी तब जब सरकार ने 300 से ज्यादा पॉर्न वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगा रखा है।

भारत के बाद आता है अमेरिका का नंबर

मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने के मामले में भारत के बाद दूसरे नंबर पर है दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका। यहां 81 फीसदी लोग पॉर्न देखते हैं, इसके बाद 79 फीसदी लोगों के साथ तीसरे नंबर ब्राजील है। यूरोपीय देश 74 प्रतिशत के साथ चौथे और जापान 70 फीसदी के साथ पांचवें नंबर पर है।

मोबाइल सबसे उपयोगी

पॉर्नहब की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने में प्राइवेसी मिलती है। इसलिए वे डेस्कटॉप या लैपटॉप जैसे यंत्रों पर पॉर्न देखने से बचते हैं। इसमें उनकी निजता को खोने का खतरा रहता है. 2019 में मौजूद पूरी दुनिया की आबादी में से मोबाइल पर पॉर्न देखने वालों की संख्या 77 फीसदी हो गई। जबकि, 2018 में यह 67 प्रतिशत थी।

तो इसलिए भारतीय सबसे ज्यादा देखते हैं पोर्न

सस्ता इंटरनेट और सस्ता मोबाइल भी बड़ी वजह भारत में पॉर्न देखने में सबसे बड़ी आसानी की वजह है देश में सस्ता इंटरनेट और कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले मोबाइल की उपलब्धता।

भारत में इस समय 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. सस्ते डेटा प्लान और इंटरनेट की उपलब्धता की वजह से इनमें से करोड़ों लोग पॉर्न देखते रहते हैं।

ये भी पढ़ें...पोर्नस्टार-ट्रंप का रिश्ता! इसके लिए मागें करोड़ो रूपये

एप के बजाय ब्राउजर पर देखते हैं पॉर्न

एक अलग संस्था की रिपोर्ट के अनुसार लोग पॉर्न देखने के लिए एप्स का उपयोग नहीं करते। क्योंकि उसमें यूजर की जानकारी शेयर होने का खतरा रहता है। इसलिए लोग मोबाइल पर ब्राउजर खोलकर उसमें पॉर्न देखते हैं।

वेबसाइट ने क्या कहा?

वेबसाइट ने कहा, “हमने पाया कि पोर्नहब वेबसाइट पर आने वाले लोग अब ज्यादा से ज्यादा पोर्न स्मार्टफोन और टैबलेट पर देख रहे हैं।”

पोर्नहब पर 2015 में 21.2 अरब बार विजिट किया गया, यानी हर मिनट 40,000 लोग और हर घंटे 2 करोड़ 10 लाख लोग इस वेबसाइट पर पोर्न देख रहे थे।

इस रिव्यू में कहा गया है कि पोर्नहब की साइट को स्मार्टफोन पर 53 फीसदी लोगों ने देखा जो कि पिछले साल के आंकड़ों से 45 फीसदी अधिक है। दुनिया भर में केवल 36 फीसदी लोग ही इस वेबसाइट को अब डेस्कटॉप पर देखते हैं।

भारतीयों ने क्या -क्या सर्च किया?

भारतीय लोगों द्वारा इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा किए जाने वाले सर्च हैं- इंडियन, भाभी, आंटी और टीन. वहीं बॉलीवुड अभिनेत्री सन्नी लियोनी भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली पोर्न स्टार है।

वहीं, पोर्नहब पर किए जाने वाले कमेंट्स में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला शब्द ‘लव’ हैं।

पोर्नहब पर सबसे कम वक्त बिताने वाले देशों में क्यूबा, मंगोलिया और कजाकिस्तान हैं।

इन देशों में औसतन लोग 5 मिनट से लेकर 6.5 मिनट तक पोर्न देखते है। साल 2015 में इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द था- ‘लेस्बियन’।

इस समय ज्यादा देखते है पोर्न

इस साइट को लोग सबसे ज्यादा रात 9 बजे से लेकर आधी रात के बीच देखते हैं।

इसके बाद इस पर सुबह तक कम ही लोग आते हैं।

फिर दिन चढ़ने के बाद धीरे-धीरे लोग आते हैं।

लेकिन शाम 4 बजे के बाद एकाएक यूजर्स की संख्या बढ़ने लगती है जो कि रात के खाने के वक्त तक बढ़ती रहती है।

रात के खाने के वक्त यूजर्स की संख्या बेहद कम हो जाती है जो रात के 9 बजे के बाद बढ़ती है।

इस बारे में मनोवैज्ञानिकों का कहना है, “दोपहर बाद इस वेबसाइट को देखने वालों की संख्या बढ़ती है।

इसका मतलब लोग अपने ऑफिस में पोर्न देख रहे होते हैं।

ऐसा वे तब करते हैं जब वे अपने दिमाग को कुछ आराम देना चाहते हैं या फिर उनका पोर्न देखने का मन करता है।”

इस वेबसाइट पर कामकाजी दिनों में यही रुटीन होता है जबकि छुट्टी के दिनों में लोगों के पोर्न देखने का समय बदल जाता है।

ये भी पढ़ें...पोर्न स्टार का बुरा हाल: सालो से पड़ी है सुरंग में, होती सबसे ज्यादा सर्च

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story