×

47 साल पुराने दोस्त को याद कर भावुक हुए जावेद अख्तर, ऐसे हुई थी पहली मुलाकात

सदाबहार एक्टर ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। बॉलीवुड के दिग्गज सितारे उन्हें याद कर रहे हैं।  राइटर जावेद अख्तर ने भी ट्वीट कर ऋषि कपूर को याद किया है और उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। ऋषि कपूर और जावेद अख्तर की दोस्ती काफी पुरानी थी, और जावेद अख्तर ने अपनी इसी दोस्ती के बारे में जानकारी दी है। 

suman
Published on: 30 April 2020 4:30 PM GMT
47 साल पुराने दोस्त को याद कर भावुक हुए जावेद अख्तर, ऐसे हुई थी पहली मुलाकात
X

मुंबई: सदाबहार एक्टर ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। बॉलीवुड के दिग्गज सितारे उन्हें याद कर रहे हैं। राइटर जावेद अख्तर ने भी ट्वीट कर ऋषि कपूर को याद किया है और उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। ऋषि कपूर और जावेद अख्तर की दोस्ती काफी पुरानी थी, और जावेद अख्तर ने अपनी इसी दोस्ती के बारे में जानकारी दी है।

यह पढ़ें....अब एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान ले जाना आसान, सरकार ने लिया ये फैसला

जावेद अख्तर ने ऋषि कपूर के निधन पर ट्वीट किया, 'आज मैंने अपना बहुत ही प्यारे दोस्त ऋषि कपूर को खो दिया। हम पहली बार 1973 में बेंगलूरू में मिले थे। वह बॉबी के चैरिटी शो के लिए आए थे और मैं शोले की शूटिंग के लिए आया हुआ था। हम शाम को मिलते और सुबह तड़के तक बातें करते रहते। यह हमारी 47 साल तक चलने वाली दोस्ती की शुरुआत थी. अलविदा मेरे प्यारे दोस्त।'



जावेद ने ऋषि से जुड़े किस्से शेयर किया

ऋषि और जावेद की दोस्ती का सिलसिला कुछ यूं शुरू हुआ था। बता दें ऋषि कपूर ने अपनी ऑटो बायोग्राफी में इसपर चर्चा की थी। वे 1973 में बेंगलुरू में थे और जावेद भी शोले की शूटिंग के लिए वहां मौजूद थी। उस वक्त जावेद ने उन्हें बॉबी की सफलता के लिए बधाई दी और फिर अपनी फिल्मों यादों की बारात, जंजीर की कामयाबी का भी जिक्र किया।

जावेद ने कहा कि 1975 में वे फिल्म शोले लेकर आएंगे और अगर यह फिल्म बॉबी से एक रुपया भी कम कमाती है तो वे लिखना छोड़ देंगे। जावेद की इस बात ने ऋषि को बहुत इंप्रेस भी किया। यहां से दोनों की बातों और मुलाकातों का दौर शुरू हुआ। एक बार ऋषि का जावेद अख्तर और सलीम खान से मनमुटाव भी हो गया था। ऋषि ने अपनी ऑटो बायोग्राफी में यह किस्सा भी बताया है। 1978 में यश चोपड़ा की त्रिशूल का ऑफर पहले ऋषि कपूर को दिया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया। सलीम-जावेद इस बात का बुरा मान गए। सलीम खान ने ऋषि को बुलाया और फिल्म रिजेक्ट करने का कारण पूछा।जब ऋषि ने कहा कि उन्हें रोल पसंद नहीं आया तो सलीम ने कहा कि वे उसका करियर भी बर्बाद कर सकते हैं। सलीम ने कहा कि राजेश खन्ना ने जंजीर करने से मना कर दिया था और फिर वे (जावेद-सलीम) एक नया सुपरस्टार अमिताभ बच्चन लेकर आए थे। बाद में जावेद-सलीम और ऋषि कपूर के बीच का यह झगड़ा धीरे-धीरे खत्म हुआ और सलीम ऋषि के लिए एक मोरल बूस्टर बन गए।

यह पढ़ें...मजदूरों-छात्रों की घर वापसी पर उठे सवाल, तीन राज्यों ने की ये कदम उठाने की मांग

जावेद संग ऋषि के संबंध थोड़े रुखे थे। वैसे जावेद की पत्नी शबाना आजमी संग ऋषि के अच्छे रिश्ते थे, इस कारण कभी वे जावेद के साथ अपनी लड़ाई को बड़ा नहीं होने देते थे। न्यूयॉर्क में जब ऋषि कपूर कैंसर का इलाज करवा रहे थे, उस वक्त जावेद उनसे मिलने भी गए थे।

बता दें कि ऋषि कपूर के परिवार ने बताया कि उन्होंने करीब 2 साल तक ल्यूकेमिया से जंग लड़ने के बाद दुनिया को अलविदा कह दिया। इसके साथ ही परिवार ने बताया कि ऋषि कपूर जीवन के आखिरी पलों में भी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ का मनोरंजन करते रहे।

suman

suman

Next Story